25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

टाटा की नगरी जमशेदपुर में ब्लैकआउट, डीवीसी से बिजली की आपूर्ति बंद, लोग परेशान

Jamshedpur News: टाटा स्टील यूआइएसएल ने बताया कि जमशेदपुर के कुछ हिस्सों में बिजली की आपूर्ति बाधित हुई है. जमशेदपुर में डीवीसी ग्रिड में समस्या के कारण हुई है.

Jamshedpur News: जमशेदपुर शहर में उस वक्त ब्लैकआउट की स्थिति हो गयी, जब टाटा स्टील और टाटा स्टील यूआइएसएल की ओर से दी जाने वाली बिजली की सप्लाई ठप हो गयी. शाम करीब 7 बजे से लेकर रात करीब 10 बजे बिजली पूरी तरह कट गयी, जिससे हड़कंप मच गया.

डीवीसी से सप्लाइ बंद होने के कारण टाटा स्टील और टाटा स्टील यूआइएसएल (पहले जुस्को) का सिस्टम ही ट्रिप कर गया, जिस कारण बिजली की सप्लाइ पूरी तरह ठप हो गयी. इस कारण टाटा स्टील के प्लांट के कुछेक हिस्से, टाटा मुख्य अस्पताल, टिनप्लेट अस्पताल, टाटा मोटर्स अस्पताल, एमजीएम अस्पताल समेत अन्य सारे अस्पतालों में भी बिजली कट गयी. काफी मुश्किलों के बाद सिस्टम को दुरुस्त किया गया.

रात करीब 9 बजे के बाद से कुछ एरिया में बिजली की सप्लाइ शुरू हो पायी. रात 9 बजे तक बिष्टुपुर, साकची के कुछ एरिया, नार्दन टाउन, सीएच एरिया में बिजली की सप्लाइ शुरू हुई, लेकिन रात को दस बजे के बाद तक सिदगोड़ा, सोनारी, बारीडीह, बागुनहातू, भुइयांडीह समेत शहर के कई इलाकों में बिजली शुरू नहीं हो पायी थी.

Jamshedpur Blackout News 1
टाटा की नगरी जमशेदपुर में ब्लैकआउट, डीवीसी से बिजली की आपूर्ति बंद, लोग परेशान 3

टाटा स्टील यूआइएसएल ने बताया कि जमशेदपुर के कुछ हिस्सों में बिजली की आपूर्ति बाधित हुई है. जमशेदपुर में डीवीसी ग्रिड में समस्या के कारण हुई है. कंपनी ने बताया कि शहर के अधिकांश हिस्से में बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गई है. टाटा स्टील यूआइएसएल की टीम ने स्थिति को संभालने के लिए तत्काल कार्रवाई की है. एक-एक करके बिजली बहाल की जा रही है.

टाटा स्टील में भी संकट, ब्लास्ट फर्नेस से गैस रिलीज किया गया, आग लगने से हड़कंप मचा

टाटा स्टील में भी बिजली की सप्लाइ को लेकर संकट हो गयी. ब्लास्ट फर्नेस में गैस रिलीज किया गया. इसको लेकर तय प्रोटोकॉल के अनुसार गैस को रिलीज किया गया तो फर्नेस में आग लगाकर गैस को रिलीज किया गया. यह प्रोटोकॉल था. लेकिन इसको लेकर हड़कंप मच गया. चूंकि, बिजली की सप्लाइ बाधित हो गयी थी, इस कारण फर्नेस भी बंद हो गया था, जिसके बाद सारे गैस को रिलीज किया गया.

Jamshedpur Blackout News 2
टाटा की नगरी जमशेदपुर में ब्लैकआउट, डीवीसी से बिजली की आपूर्ति बंद, लोग परेशान 4

टाटा स्टील ने बताया कि यह सामान्य प्रक्रिया है. टाटा स्टील के उक्त फर्नेस से गैस रिलीज जलाकर ही किया जाता है. उसी का हिस्सा था. कर्मचारियों को भी उस दौरान सेफ इलाके में शिफ्ट किया गया. काफी देर के बाद फिर से बिजली की सप्लाइ शुरू हुई. इस कारण टाटा स्टील का प्रोडक्शन प्रभावित हुआ है या नहीं, इसको लेकर स्पष्ट जानकारी नहीं दी गयी है.

टीएमएच, टाटा मोटर्स समेत अन्य अस्पतालों में छाया अंधेरा

टाटा मुख्य अस्पताल (टीएमएच), टाटा मोटर्स, टिनप्लेट, एमजीएम अस्पताल समेत कई अस्पताल में ब्लैक आउट हो गया. डीजी सेट के जरिये बिजली को फिर से बहाल किया गया. इस दौरान अस्पताल में भी हड़कंप मच गया. टीएमएच की ओर से जारी जानकारी के अनुसार, कुछ देर के लिए बिजली की सप्लाइ बाधित हुई थी, लेकिन बैक अप रेडी था, जिस कारण कोई नुकसान नहीं हुआ है.

जमशेदपुर में क्यों हुआ ब्लैकआउट

डीवीसी के ग्रिड से अचानक बिजली की सप्लाइ बंद हो गयी. इससे टाटा स्टील और टाटा स्टील यूआइएसएल में बिजली की सप्लाइ बंद हो गयी, इस कारण यह परेशानी हुई. डीवीसी के मुताबिक, करीब 100 मेगावाट बिजली की सप्लाइ टाटा को की जाती है, जिसकी सप्लाइ करीब 20 मिनट तक बिजली की सप्लाइ रुक गयी थी. लेकिन इसको रिस्टोर कर दिया गया है.

Also Read

जमशेदपुर व आदत्यिपुर में दो घंटे ब्लैक आउट

ट्रांसफॉर्मर उड़े, कई इलाके में ब्लैक आउट

Jharkhand Trending Video

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें