25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पोषण माह में थीम आधारित गतिविधियों का आयोजन करें: सदफ आलम

पोषण माह अन्तर्गत बच्चों को कुपोषण से बचाव को लेकर लगातार विभिन्न प्रकार के जागरूकता अभियान एवं कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है.

कटिहार. जिले के विभिन्न प्रखंडों में पोषण माह अन्तर्गत बच्चों को कुपोषण से बचाव को लेकर लगातार विभिन्न प्रकार के जागरूकता अभियान एवं कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. पोषण माह के तीसरा सप्ताह के थीम पूरक पोष्टिक आहार अन्तर्गत संचालित सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर आहार प्रदर्शनी कार्यक्रम, किशोरी बैठक, स्वच्छता गतिविधियों का आयोजन, बच्चों को कुपोषण से बचाव को लेकर प्रथम एक हजार दिन की महत्ता एवं देखभाल, पोषण के महत्व की जानकारी के अलावा स्वच्छता के प्रति महिलाओं को जागरूक किया जा रहा है. साथ ही पोषण माह-2024 अन्तर्गत सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर छह माह पूर्ण बच्चे का अन्नप्राशन कराया जा रहा है. इसी क्रम गुरुवार को वरीय उप समाहर्ता सह प्रभारी जिला प्रोग्राम पदाधिकारी आइसीडीएस सदफ आलम ने सेक्टर तीन के केंद्र संख्या 160 का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान जिला प्रोग्राम पदाधिकारी के उपस्थिति में सदर परियोजना के सेक्टर तीन केंद्र संख्या 160 पर पोषण माह के अंतर्गत छह माह पूर्ण बच्चों का अन्नप्राशन साथ ही गोदभराई, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ एवं अन्य गतिविधियां आयोजित की गयीं. निरीक्षण के क्रम में उन्होंने बाल विकास परियोजना पदाधिकारी एवं महिला पर्यवेक्षिका को पोषण माह अन्तर्गत सभी संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों पर नियमित रूप से थीम पर आधारित कार्यक्रम आयोजित कर अधिक से अधिक गर्भवती महिलाओं को जागरूक करने, नवजात शिशु को कुपोषण मुक्त सभी आवश्यक जानकारियां से अवगत कराते हुए जागरूक करने, स-समय टीएचआर एवं पोषण आहार का वितरण सुनिश्चित कराने के अलावा अन्य आवश्यक महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिया.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें