30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भूमि विवादों का तेजी से करें निबटारा

नवादा न्यूज : डीएम-एसपी ने विधि-व्यवस्था और भूमि विवाद से संबंधित की बैठक, दिये निर्देश

नवादा न्यूज : डीएम-एसपी ने विधि-व्यवस्था और भूमि विवाद से संबंधित की बैठक, दिये निर्देश

नवादा कार्यालय.

विधि-व्यवस्था, भूमि विवाद व दशहरा पर्व को लेकर बैठक डीएम आशुतोष कुमार वर्मा व एसपी अभिनव धीमान की संयुक्त अध्यक्षता में हुई. शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई बैठक में डीएम ने बताया कि देदौर पंचायत के कृष्णा नगर नदी के समीप स्थित बस्ती की झोपड़ियों में असामाजिक तत्वों ने आगजनी की घटना को अंजाम दिया है, उसकी पृष्ठभूमि प्रथम दृष्ट्या भूमि विवाद ही है. डीएम ने कहा कि भूमि विवाद से संबंधित मामलों को तेजी गति से निबटना होगा. उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं संबंधित थानाध्यक्ष को निर्देश दिया कि भूमि विवाद से संबंधित एक सूची तैयार कर उन्हें शीघ्र ही निष्पादित करना सुनिश्चित करें. साथ ही शनिवारीय बैठक को गंभीरता से लेते हुए भूमि विवाद को ऑन द स्पॉट निबटारा कर प्रतिवेदन देना सुनिश्चित करें.

डीएम ने एसडीएम व सीओ को निर्देश दिया कि जितने भी सरकारी जमीन हैं, उन्हें चिह्नित कर लैंड बैंक तैयार करें. उसका अद्यतन करना सुनिश्चित करें. भूमि सुधार उपसमाहर्ता को निर्देश दिया गया कि समय-समय पर अंचल कार्यालय की जांच करना सुनिश्चित करें. सभी सीओ को निर्देश दिया गया कि ऑन लाइन पोर्टल पर किये गये आवेदनों को सत्यापित करने के बाद ही दाखिल-खारिज करना सुनिश्चित करेंगे, ताकि एक ही जमीन को दोबारा दाखिल-खारिज न हो और समस्याओं का समाधान करना सुनिश्चित करेंगे. डीएम ने सभी बीडीओ को सख्त निर्देश दिया कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक ससमय पहुंचना सुनिश्चित करें. सभी प्रखंड के वरीय प्रभारी पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि प्रत्येक गुरुवार को प्रखंड एवं अंचल कार्यालय का निरीक्षण करना सुनिश्चित करेंगे एवं भू सर्वेक्षण शिविरों की भी जांच समय-समय पर करेंगे.

दशहरा को लेकर करें तैयारी

डीएम ने कहा कि दशहरा त्योहार में शांति व विधि-व्यवस्था बनाये रखने के लिए थाना, अनुमंडल एवं जिला स्तर पर शांति समिति की बैठक आयोजित की जायेगी. साथ ही पूजा समितियों को लाइसेंस देने की प्रक्रिया शीघ्र ही शुरू करेंगे. शस्त्र सत्यापन से संबंधित प्रक्रिया को करना सुनिश्चित करेंगे. साथ ही विभिन्न माध्यमों से आसूचना संग्रह करेंगे, ताकि दशहरा पर्व में जाति उन्माद, सांप्रदायिक विवाद न हो व विधि-व्यवस्था कायम रहे. एसपी ने एसडीएम एवं एसडीपीओ को निर्देश दिया गया कि भूमि विवाद से संबंधित मामलों में प्रत्येक 15 दिन पर बैठक करना सुनिश्चित करेंगे एवं शनिवारीय जनता दरबार का अनुश्रवण करना सुनिश्चित करेंगे. साथ ही अपने संबंधित क्षेत्रों के 10 बड़े एवं 10 पुराने भूमि विवादों से संबंधित लंबित मामलों का अध्ययन करें व आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे. उन्होंने कहा कि जितने भी पूजा पंडाल हैं, उनको शीघ्र ही लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया शुरू करेंगे.

अभियान बसेरा का सर्वेक्षण जल्द कराएंएडीएम चंद्रशेखर आजाद ने कहा कि सभी थानाध्यक्ष व सीओ ऐसे विवादों को प्राथमिकता देंगे, जिसमें कमजोर वर्ग प्रतिकूल स्थिति में या अन्य जमीन पर बसे हैं. सभी सीओ को निर्देश दिया गया कि अभियान बसेरा का सर्वेक्षण जल्द कराना सुनिश्चित करेंगे. डीएम ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़े सभी अधिकारियों से भूमि विवाद से संबंधित व दशहरा पर्व को लेकर बारी-बारी से फिडबैक प्राप्त किया. बैठक में गोपनीय प्रभारी, जिला पंचायत राज पदाधिकारी, प्रभारी पदाधिकारी जिला स्थापना शाखा, प्रभारी जिला जन संपर्क पदाधिकारी के साथ-साथ अन्य पदाधिकारी समाहरणालय सभाकक्ष नवादा में उपस्थित थे. वीसी के माध्यम से एसडीओ सदर, रजौली, एसडीपीओ नवादा सदर व पकरीबरावां, सभी बीडीओ, सीओ और थानाध्यक्ष जुड़े थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें