30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अवैध वसूली आधार कार्ड सेंटर पर वसूले जा रहे मनमाने दाम

आधार कार्ड एक अहम दस्तावेज बन चुका है. चाहे नवजात शिशु हो या फिर वरिष्ठ नागरिक, हर किसी के लिए आधार कार्ड बेहद जरूरी है

बक्सर. आधार कार्ड एक अहम दस्तावेज बन चुका है. चाहे नवजात शिशु हो या फिर वरिष्ठ नागरिक, हर किसी के लिए आधार कार्ड बेहद जरूरी है. बतादें कि किसी भी वित्तीय सेवा का लाभ लेने के लिए यह बहुत ही अहम दस्तावेज है. यूआइडीएआइ ने सुझाव दिया है कि जिन लोगों ने दस साल पहले अपना आधार नंबर लिया था उन्हें अपनी डिटेल्स को अपडेट कराना होगा. कई चीजों को अपडेट कराने के लिए आपको आधार केंद्र जाना पड़ता है. लेकिन आधार कार्ड सेंटर पर उपभोक्ताओं से नियम विरुद्ध पैसे वसूले जा रहे हैं.आधार कार्ड सेंटर पर सरकार के नियमानुसार रेट लिस्ट तो चस्पा दिया गया है. लेकिन रेट लिस्ट के हिसाब से कहीं पर पैसा नहीं लिया जा रहा. शुक्रवार को प्रभात खबर टीम अनुमंडल कार्यालय, सदर ब्लॉक, समाहरणालय परिसर का दौरा किया तो पता चला कि ग्रामीण विकास विभाग के द्वारा निर्धारित रेट तो चपका दिया गया है लेकिन किसी भी सेंटर पर निर्धारित दर पर पैसा नहीं लिया जा रहा है. जबकि सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार प्रतिमाह इन सभी सेंटर का वरीय अधिकारी के द्वारा विजिट भी किया जाता है. गौरतलब है कि सेंटर पर नए आधार कार्ड बनवाने, आधार को ठीक करवाने के लिए आधार सेंटर खोला गया है, लेकिन यहां पर नियमों के मुताबिक काम नहीं हो रहा है. कुछ आधार कार्ड सेंटर पर तो फर्जी तरीके से जन्म प्रमाण पत्र बनाकर आधार कार्ड में डेट ऑफ बर्थ का सुधार किया जाता है. वही नहीं उपभोक्ताओं को पैसों की रसीद तक नहीं दी जा रही है. ऐसे में लोग परेशान हैं.

आधार केंद्र वाले डिटेल्स अपडेट करने के मांग रहे हैं ज्यादा पैसे तो यहां करें शिकायत

अगर आपको अपने आधार कार्ड में कुछ अपडेट कराना है तो आपको कई बार आधार केंद्र जाना पड़ जाता है.यहां आपसे कई बार ज्यादा पैसे मांग लिए जाते हैं. तो ऐसे स्थिति में आप 1947 पर कंप्लेंट कर सकते हैं. उमरपुर से अधार कार्ड बनवाने आई प्रियंका देवी ने बताया कि जब हम ने सदर ब्लॉक परिसर में आधार कार्ड में नाम सुधार के बाद पैसा का रसीद की मांग किया तो उनके द्वारा कहा गया कि यहां रसीद नहीं दिया जाता है. इसकी शिकायत आपको जहां करना है कर सकते हैं. वही अनुमंडल ऑफिस के आधार कार्ड सेंटर पर सिमरी के रागिनी कुमारी ने बताया कि आधार सेंटर पर तो ग्रामीण विकास विभाग के द्वारा निधारित रेट लिख दिया गया लेकिन उस रेट पर पैसा देने पर सेंटर संचालक के द्वारा कहा जा रहा है कि यह तो रेट केवल दिखाने के लिए है. समाहरणालय आधार सेंटर पर इटाढ़ी से नेहा राय ने बताया कि विद्यालय में नामांकन के लिए आधार कार्ड तो अनिवार्य है उसी के लिए सुबह से आए हैं लेकिन जो अधिक पैसा दे रहा है. उसका काम हो जाता है नहीं तो विभिन्न प्रकार के कागज में खामियां दिखाकर अगले दिन बुलाया जाता है.

आधार केंद्र वाले मांगते हैं पैसे

अगर आप आधार कार्ड सेंटर जा रहे हैं और वहां पर वो लोग आपसे अपडेट कराने के पैसे मांगते हैं.वैसे तो कुछ चीजों को अपडेट कराने के लिए पैसे लगते ही हैं लेकिन अगर निर्धारित शुल्क से ज्यादा कोई आपसे पैसे मांगता है तो आप उसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.बता दें कि आधार रजिस्ट्रेशन के लिए आपको पैसा नहीं देना होता है.बायोमेट्रिक अपडेट के लिए आपको 100 रुपये देने होते हैं.अगर आप बच्चे का बायोमेट्रिक अपडेट कराते हैं तो आपको कोई पैसा नहीं देना होता है.इसके अलावा नाम, डेट ऑफ बर्थ, एड्रेस और लिंग के लिए किसी भी तरह का शुल्क नहीं देना होगा.अगर कोई अधार सेंटर पर आपसे अधिक पैसा मागता है तो आप 1947 नंबर पर शिकायत कर सकते हैं. या अनलाइन myaadhaar.uidai.gov.in/file-complaint पर जाकर भी कंप्लेंट कर सकते हैं. बच्चों को 5 साल की उम्र के बाद अपना बायोमेट्रिक डेटा जमा करने के लिए आधार नामांकन केंद्र पर जाना होगा.जब वे 15 वर्ष के हो जाते हैं तो उन्हें अपना बायोमेट्रिक डेटा फिर से जमा करने के लिए नामांकन केंद्र पर जाना पड़ता है.इस बायोमेट्रिक डेटा को आखिरी माना जाता है और यह जीवन भर के लिए आपके आधार के साथ बना रहता है.यह ध्यान देने योग्य बात है कि पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए कोई बायोमेट्रिक डेटा दर्ज नहीं किया गया है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें