30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

dhanbad news झारखंड के वाहनों की इंट्री पर रोक के बाद माले ने बंगाल की गाड़ियों को आने से रोका

dhanbad news झारखंड के वाहनों की इंट्री पर रोक के बाद माले ने बंगाल की गाड़ियों को आने से रोका

जाम से दिन भर हलकान रहे आम-अवाम, इंट्री चालू होने के बाद भी देर रात तक लगा रहा जाम

dhanbad news पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश पर झारखंड-बंगाल की सीमा में प्रवेश करने वाले मालवाहक वाहनों के बंगाल प्रवेश पर रोक के दूसरे दिन शुक्रवार को आम लोगों के अलावा वाहन चालकों को भारी परेशानी हुई. इधर, सरकार के फैसले के खिलाफ भाकपा माले ने बंगाल से आ रहे वाहनों को मैथन के पास रोक दिया है. इससे दोनों लेन पर समाचार लिखे जाने तक हजारों वाहन खड़े हैं. त्राहिमाम की स्थिति उत्पन्न हो गयी है. एनएच 19 की दोनों लेन पर वाहनों की लंबी कतार लग गयी है. देश के विभिन्न राज्यों से विभिन्न प्रकार की सामग्री लेकर बंगाल सहित अन्य प्रदेश सामान लेकर जा रहे ट्रक चालक परेशान हैं. कच्चा माल, सेब, नासपाती, खाद्य सामग्री, सब्जी सहित अन्य सामग्री से लदे ट्रक गुरुवार शाम से ही सड़क पर खड़े हैं. कच्चा माल के खराब होने की स्थिति आ गयी है. वाहन पर लदे कई बकरों मर गये. पास के जंगलों में ट्रक चालकों द्वारा उसे फेंक दिया गया. इधर, ट्रक चालकों के समक्ष भोजन का संकट उत्पन्न हो गया है. पैसा रहते हुए भी चालकों को भोजन नहीं मिल रहा है. कुछ ट्रक चालक सड़क पर ही खाना बना कर भूख मिटा रहे हैं. इधर, शाम सात बजे 24 घंटे के बाद दोनों ओर के प्रशासनिक सहमति के बाद सील हटा लिया गया. बंगाल पुलिस ने मैथन पुलिस से संपर्क कर सील हटाने का आश्वासन दिया, इसके लिए बंगाल के वाहनों के भी जाने देने में सहयोग मांगा. उसके बाद मैथन पुलिस ने झारखंड क्षेत्र में सड़क जाम किये भाकपा माले समर्थकों से बंगाल पुलिस से हुई बात का हवाला देते हुए जाम हटाने के लिए कहा. सील खोलने की बात पर माले कार्यकर्ता भी सड़क पर से हट गये. शाम सात बजे दोनों ओर से मालवाहक सहित सभी प्रकार के वाहनों की आवाजाही शुरू हो गयी.

आंदोलन के कारण दबाव में आया बंगाल प्रशासन

भाकपा माले नेता पूर्व विधायक अरूप चटर्जी के समर्थकों द्वारा बंगाल से आने वाले माल वाहकों को रोके जाने के पांच घंटे बाद बंगाल पुलिस व प्रशासन की नींद खुली. शाम लगभग साढ़े छह बजे बंगाल पुलिस ने मैथन पुलिस से संपर्क कर सील हटाने का आश्वासन दिया, इसके लिए बंगाल के वाहनों के भी जाने देने में सहयोग मांगा. उसके बाद मैथन पुलिस ने झारखंड क्षेत्र में सड़क जाम किये माले समर्थकों से बंगाल पुलिस से हुई बात का हवाला देते हुए जाम हटाने के लिए कहा. सील खोलने की बात पर माले कार्यकर्ता भी सड़क पर से हट गये और लगभग सात बजे दोनों ओर से मालवाहक सहित सभी प्रकार के वाहनों की आवाजाही शुरू हो गयी. लगभग 24 घंटे से अधिक समय के बाद जाम हटने के निर्णय से ट्रक चालक काफी खुश दिखे और गंतव्य के लिए रवाना हुए. जानकारी के अनुसार बंगाल की ओर से आने वाले मालवाहक वाहनों को रोक दिए जाने के बाद बंगाल क्षेत्र में भी काफी लंबा जाम लग गया था, जिससे बंगाल पुलिस व प्रशासन पर दबाव बढ़ने लगा था. उसके बाद अंततः बंगाल प्रशासन ने बॉर्डर खोलने का निर्णय लिया.

अरूप ने कहा : पहले बंगाल फैसला वापस ले, फिर दिल्ली लेन होगी क्लीयर

माले कार्यकर्ताओं द्वारा बंद किये गये स्थल पर माले केंद्रीय कमेटी सदस्य पूर्व विधायक अरूप चटर्जी शाम को पहुंचे. उन्होंने कहा कि बंगाल सरकार का बॉर्डर को सील करने का निर्णय पूरी तरह से गलत है. डैम से पानी छोड़ने के कारण बॉर्डर को सील किया जाना औचित्यहीन फैसला है. कहा कि बंगाल सरकार द्वारा कोलकाता लेन खोलने का आदेश दिये जाने के बाद ही माले कार्यकर्ता दिल्ली लेन से जाम हटायेंगे. उनके साथ मेढ़ा पंचायत के मुखिया मनोज राउत आदि थे.

मुख्यमंत्री का फरमान अलोकतांत्रिक : कुल्टी विधायक

11:25 बजे कुल्टी के भाजपा विधायक अजय पोद्दार समर्थकों के साथ डिबूडीह चेकपोस्ट पहुंचे और वहां मौजूद पुलिस व ट्रैफिक अधिकारियों से बॉर्डर सील करने का लिखित आदेश मांगा, लेकिन किसी अधिकारी ने आदेश नहीं दिखाया. सिर्फ कहा कि वरीय अधिकारियों के निर्देश पर बॉर्डर सील किया गया है. उन्होंने कहा कि झारखंड से बंगाल की सीमा में वाहनों के प्रवेश पर रोक का आदेश लोकतंत्र के खिलाफ है.

भाकपा माले ने मैथन मेंं किया जाम

भाकपा माले समर्थकों ने मैथन ओपी क्षेत्र में मुकुल पेट्रोल पंप के समीप दिल्ली लेन को पूरी तरह जाम कर दिया. उनका कहना था कि जब बंगाल सरकार झारखंड के वाहनों को जाने नहीं दे रही है, तो माले भी बंगाल के वाहनों को झारखंड आने से रोकेगी. पहले बंगाल सरकार फैसला वापस ले, उसके बाद ही दिल्ली लेन को खोला जायेगा. सूचना पर मैथन प्रभारी आकृष्ट अमन पुलिस बल के साथ जामस्थल पहुंचे और माले कार्यकर्ताओं को समझाया कि इससे सड़क पर और जाम लग जायेगा. आम लोगों को परेशानी होगी, लेकिन माले कार्यकर्ता जमे रहे. छोटे वाहनों की भी परेशानी रही

दोनों लेन पूरी तरह से जाम हो जाने के कारण छोटे वाहनों के आने जाने में भी परेशानी रही. छोटे वाहन मैथन डैम वाले रास्ते का उपयोग कर रहे थे. संजय चौक मैथन व डिबूडीह चेकपोस्ट बंगाल से लोग मैथन डैम वाले रास्ते का प्रयोग कर रहे थे.

जाम में फंसे छात्रों की परीक्षा छूटी

जाम के कारण बीएसके कॉलेज, केएसजीएम कॉलेज के कुछ छात्रों की डिग्री सेमेस्टर 2 की सेकेंड सीटिंग की परीक्षा छूट गयी. जाम के कारण समय पर परीक्षार्थी नहीं पहुंच पाये. ज्ञात हो कि बीबीएमकेयू में करीब बंगाल के 10 हजार से अधिक स्टूडेंट्स ने नामांकन लिया है. गिरि़डीह बोर्डर तक के होटलों में लगे रहे ट्रक : तोपचांची. पश्चिम बंगाल में मालवाहक वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाये जाने के बाद शुक्रवार को बरवाअड्डा से लेकर धनबाद-गिरिडीह सीमा अमलखोरी तक वाहन लगे हुए हैं. रोड के विभिन्न होटल, ढाबा, गैरेज, मैदान, पार्किंग जोन आदि में ट्रक लगे हुए हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें