30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बेहला नूतन दल : दिखेगी भारत व आयरलैंड की संस्कृतियों की झलक

भारत स्थित आयरलैंड के दूतावास के मुताबिक, गालवे का आयरिश समूह ‘मैकनास’ और कोलकाता का ‘बेहला नूतन दल’ मिलकर हिंदू देवी दुर्गा और आयरिश देवी दानू के सम्मान में पंडाल बना रहे हैं.

कोलकाता. भारत और आयरलैंड के बीच राजनयिक संबंध स्थापित होने की 75वीं सालगिरह पर दोनों देशों की संस्कृतियों की झलक दुर्गा पूजा में भी देखने को मिलेगी और इस बाबत आयरिश सांस्कृतिक समूह कोलकाता में एक पंडाल बनाने के लिए स्थानीय कलाकारों का साथ दे रहा है. भारत स्थित आयरलैंड के दूतावास के मुताबिक, गालवे का आयरिश समूह ‘मैकनास’ और कोलकाता का ‘बेहला नूतन दल’ मिलकर हिंदू देवी दुर्गा और आयरिश देवी दानू के सम्मान में पंडाल बना रहे हैं.

भारत में आयरलैंड के राजदूत केविन केली ने कहा कि महानगर में दुर्गापूजा मेरे द्वारा देखे गये सबसे विस्मयकारी त्योहारों में से एक है. इस त्योहार की ऊर्जा, रचनात्मकता और सामुदायिक भावना अद्वितीय है.

उन्होंने कहा कि इस वर्ष हम आयरिश कलाकारों को अपने भारतीय समकक्षों के साथ मिलकर साझा सांस्कृतिक मूल्यों का जश्न मनाते हुए देखकर रोमांचित हैं. निस्संदेह यह हमारी 75वीं वर्षगांठ के समारोह का मुख्य आकर्षण होगा. केली ने कहा कि आयरलैंड और भारत की साझेदारी मजबूत है तथा उनमें लगातार प्रगति हो रही है और यह राजनयिक संबंधों से आगे निकल गयी है. आयरलैंड में लगभग 45,000 भारतीय मूल के लोग रहते हैं, जिनमें से लगभग 29,198 भारतीय मूल के व्यक्ति (पीआइओ) हैं और 18,500 अनिवासी भारतीय हैं. दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध 1947 में स्थापित हुए थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें