29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Weather: बिहार का मौसम फिर बदलेगा, बारिश देगी दस्तक! जानिए अगले तीन दिनों की वेदर रिपोर्ट…

Bihar Weather: बिहार का मौसम फिर करवट लेने वाला है. कई जिलों में बारिश के आसार बन सकते हैं. मौसम विभाग ने बताया है कि हवा का मिजाज कब बदलेगा. जानिए वेदर रिपोर्ट...

Bihar Weather: बिहार का मौसम फिर से बदल चुका है. लगातार कुछ दिनों तक बारिश का सिस्टम सक्रिय रहा लेकिन पिछले कुछ दिनों से गर्मी और उमस का सामना लोगों को करना पड़ रहा है. अधिकतर जिलों का पारा शुक्रवार को भी चढ़ा रहा. सबसे अधिक तापमान मधुबनी का दर्ज किया गया. यहां का पारा शुक्रवार को 38 डिग्री के पार गया. इधर, बिहार की नदियों का जलस्तर भी बढ़ रहा है जिससे कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति बन गयी है. मौसम विभाग ने इस बीच जानकारी दी है कि बिहार में बारिश के आसार फिर से कब बन रहे हैं.

पटना का मौसम पूर्वानुमान…

राजधानी पटना में बीते 24 घंटों में मौसम में गर्मी की स्थिति बनी रही. जिससे दोपहर के समय में शहरवासियों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा. वहीं 24 घंटे में राजधानी का अधिकतम पारा 35 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम पारा 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान के पूर्वानुमान अनुसार 23 सितंबर से 26 सितंबर तक राजधानी समेत प्रदेश के सभी जिलों में बारिश के आसार बने रहेंगे. वहीं प्रदेश में वायु की दिशा उत्तर-पश्चिमी छोर से बनी रहेगी. जिससे आने वाले 48 से 72 घंटों में मौसम शुष्क बना रहेगा. जिससे आसमान साफ व सुबह- शाम मौसम सुहाना होगा.

भागलपुर में 24 सितंबर से बारिश का अनुमान

भागलपुर जिले में बारिश की गतिविधि थमने के बाद तेज धूप व ऊमस से लोग परेशान हैं. शुक्रवार का मौसम शुष्क रहा. अधिकतम तापमान 34.5 डिग्री व न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री रहा. चार किमी/घंटा की गति से पछिया हवा चली. हवा में नमी की मात्रा 86 प्रतिशत रही. बीएयू सबौर के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के नोडल पदाधिकारी डॉ वीरेंद्र कुमार ने बताया कि 21-25 सितंबर के दौरान अधिकतम तापमान 35-36 डिग्री व न्यूनतम तापमान 26-28 डिग्री रहने की संभावना है. 24-25 सितंबर के मध्य जिले में एक दो स्थानों पर हल्की वर्षा का अनुमान है. इस दौरान 08-10 किमी/घंटा की गति से अगले दो दिन पछिया एवं उसके बाद पूर्वा हवा चल सकती है.

उत्तर बिहार के जिलों का मौसम पूर्वानुमान…

समस्तीपुर . डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय, पूसा के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा केन्द्र व भारत मौसम विज्ञान विभाग के सहयाेग से 21 से 25 सितम्बर 2024 तक के लिये माैसम पूर्वानुमान जारी किया गया है. पूर्वानुमानित अवधि में उत्तर बिहार के जिलों में आसमान में हल्के से मध्यम बादल छाये रह सकते हैं. अगले दो से तीन दिनाें तक आमतौर पर मौसम शुष्क रहने की संभावना है. उसके बाद वर्षा होने की संभावना है. इस अवधि में अधिकतम तापमान 36-38 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. जबकि न्यूनतम तापमान 26 से 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है.

तीन दिनों के बाद बदलेगा हवा का मिजाज

पूर्वानुमानित अवधि में अगले दाे-तीन दिनाें तक उत्तर बिहार में पछिया हवा और उसके बाद पूरवा हवा चलने का अनुमान है. औसतन छह से आछ किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है. सापेक्ष आद्रर्ता सुबह में 80 से 95 प्रतिशत तथा दोपहर में 40 से 55 प्रतिशत रहने की संभावना है. आज का अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 2.4 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा. वहीं न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस रहा,जो सामान्य से 0.1 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा.

मुजफ्फरपुर में कब से होगी बारिश?

चिलचिलाती धूप और तापमान के बढ़ने से मुजफ्फरपुर में दिन के समय गर्मी बेचैनी की स्थिति बनी हुई है. मौसम विभाग की ओर से अगले पांच दिनों का पूर्वानुमान जारी किया गया है, जिसके तहत अभी अगले तीन दिनों तक आमतौर पर मौसम सूखा रहेगा. उसके बाद वर्षा होने की संभावना जतायी गयी है. इस अवधि में उत्तर बिहार के जिलों में आसमान में हल्के बादल छाये रहेंगे. शुक्रवार को अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जो सामान्य से 2.4 डिग्री अधिक रहा. वहीं न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस रहा. हालांकि 25 सितंबर तक अधिकतम तापमान 36 से 38 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकती है. ऐसे में इस अवधि में गर्मी और चिपचिपाहट वाली गर्मी बनी रहेगी. मौसम विभाग की ओर से जानकारी दी गयी है कि अगले तीन दिनों तक पछुआ हवा चलेगी, उसके बाद पुरवा हवा चलने का अनुमान है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें