29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

International Day of Peace 2024: कब और क्यों मनाया जाता है इस दिन को, जानें हर सवाल का जबाब

International Day of Peace 2024 : अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस हर साल 21 सितंबर को मनाया जाता है, यह दिन विश्व भर में शांति को बढ़ावा देने के लिए बेहद खास है, आईए जानते है इस दिन से जुड़े सवालों के जबाब.

International Day of Peace 2024 : अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस, जिसे विश्व शांति दिवस के नाम से भी जाना जाता है, हर साल 21 सितंबर को मनाया जाता है, इसका उद्देश्य विश्व में शांति, अहिंसा और अच्छी गुड़ों को बढ़ावा देना है, यह दिन पूरे राष्ट्र द्वारा स्थापित किया गया था और इसका महत्व समय के साथ बढ़ता गया है, लोग इस दिन विभिन्न कार्यक्रमों और गतिविधियों के माध्यम से शांति का संदेश फैलाते हैं, आईए जानते है इस दिन से जुड़े सवालों के जबाब:-

1. अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस कब मनाया जाता है?

अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस हर साल 21 सितंबर को मनाया जाता है, यह दिन विश्व भर में शांति को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है, इस दिन विभिन्न कार्यक्रमों और गतिविधियों का आयोजन किया जाता है, इसे मनाने का उद्देश्य लोगों को शांति के महत्व के प्रति जागरूक करना है, यह एक वैश्विक उत्सव है जिसमें सभी देश भाग लेते हैं.

2. इस दिन का उद्देश्य क्या है?

इस दिन का मुख्य उद्देश्य विश्व में शांति और अहिंसा को बढ़ावा देना है, इसे युद्ध और हिंसा के खिलाफ एकजुटता का प्रतीक माना जाता है, लोग इस दिन शांति की भावना को फैलाने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होते हैं, इसके माध्यम से समाज में पॉजिटिव बदलाव लाने की कोशिश की जाती है, यह दिन शांति की प्राप्ति के लिए सामूहिक प्रयासों का महत्व बताता है.

3. इसकी स्थापना कब हुई थी?

अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस की स्थापना 1981 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा की गई थी, यह दिन 1982 से आधिकारिक रूप से मनाया जा रहा है, इसका उद्देश्य वैश्विक स्तर पर शांति की आवश्यकता को रेखांकित करना था, इसे विश्वभर में शांति और संघर्ष की रोकथाम के लिए एक संकेत माना गया, समय के साथ, इसका महत्व और भी बढ़ता गया है.

4. इस दिन की थीम क्या होती है?

हर साल अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस के लिए एक विशेष थीम निर्धारित की जाती है, यह थीम शांति के विभिन्न पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करती है, उदाहरण के लिए, कुछ वर्षों में “शांति का निर्माण” या “जलवायु परिवर्तन और शांति” जैसे विषय शामिल रहे हैं, थीम का उद्देश्य लोगों को एकजुट करना और सामूहिक रूप से कार्य करने के लिए प्रेरित करना है, इससे वैश्विक स्तर पर शांति के महत्व को उजागर किया जाता है.

5. इस दिन को मनाने के तरीके क्या हैं?

अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस को मनाने के लिए लोग विभिन्न कार्यक्रम, रैलियां, और कार्यशालाएं आयोजित करते हैं, स्कूल, कॉलेज और समुदायों में शांति संबंधित गतिविधियों का आयोजन किया जाता है, लोग एक-दूसरे के साथ संवाद कर शांति का संदेश फैलाते हैं, कई स्थानों पर शांति की प्रार्थनाएं और मौन विरोध भी किए जाते हैं, यह दिन सभी को एकजुट होकर शांति के लिए काम करने का अवसर प्रदान करता है.

6. इस दिन का महत्व क्या है?

अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस का महत्व शांति और अहिंसा के मूल्यों को बढ़ावा देने में है, यह दिन लोगों को युद्ध और हिंसा के खिलाफ एकजुट होने का संदेश देता है, इसके माध्यम से, दुनिया भर में शांति की आवश्यकता को रेखांकित किया जाता है, यह सभी समुदायों को एक साथ लाने और शांति के लिए काम करने के लिए प्रेरित करता है, यह एक अवसर है जब लोग अपनी विचारधाराओं को साझा कर सकते हैं और सामूहिक प्रयास कर सकते हैं.

Also read : Weight Loss Tips: एक महीने में कम करें 30 किलो वजन, आप भी करें फॉलो

Also read : Shoebite Hacks: शूबाईट के निशान को कैसे जल्दी गायब करें, आप भी ट्राई करें ये ट्रिक्स

Also read : Yoga Tips: योग में शामिल करें ये 5 आसनों को, सांस लेने में आएगा सुधार, आप भी करें ट्राई

Also see : ग्लोइंग स्किन के लिए आजमाएं ये 10 उपाय

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें