30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Sri Lanka Elections 2024 : कैसा राष्ट्रपति चाहिए जनता को, मतदान करने के बाद लोग कह रहे हैं दिल की बात

Sri Lanka Elections 2024: श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान जारी है. रविवार को चुनाव का परिणाम आएगा. इसके बाद देश को नया प्रेसिडेंट मिल जाएगा.

Sri Lanka Elections 2024: श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं. 2022 के आर्थिक संकट के बाद होनेवाले इस पहले आम चुनाव में 1.7 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं. चुनाव परिणाम रविवार को घोषित किये जायेंगे. कोलंबो में वोट डालने के बाद एक मतदाता ने कहा कि उम्मीद करता हूं कि देश बेहतर होगा. देश अधिक विकसित होगा और लोग खुश होंगे.

75 साल के मौजूदा राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे देश को आर्थिक संकट से बाहर निकालने के अपने प्रयासों की सफलता के आधार पर एक निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं. कई विशेषज्ञ इसके लिए उनकी सराहना कर चुके हैं. त्रिकोणीय चुनावी लड़ाई में विक्रमसिंघे को नेशनल पीपुल्स पावर (एनपीपी) के 56 वर्षीय अनुरा कुमारा दिसानायके और समागी जन बालावेगया (एसजेबी) के मुख्य विपक्षी साजिथ प्रेमदासा (57) से कड़ी टक्कर मिल रही है. विश्लेषकों का मानना है कि 1982 के बाद से श्रीलंका के राष्ट्रपति चुनावों के इतिहास में पहली बार त्रिकोणीय मुकाबला हो रहा है.

Read Also : क्या श्रीलंका की सड़कों पर मचेगा कोहराम ? अबतक दो की हो चुकी है मौत

अंतरराष्ट्रीय पर्यवेक्षक कर रहे हैं निगरानी

यूरोपीय संघ (इयू) और राष्ट्रमंडल के चुनाव पर्यवेक्षकों का एक समूह राष्ट्रपति चुनाव की निगरानी के लिए श्रीलंका पहुंच चुका है. ‘न्यूजफर्स्ट’ समाचार पोर्टल ने शुक्रवार को खबर दी कि आगामी राष्ट्रपति चुनाव की निगरानी के लिए विभिन्न अंतरराष्ट्रीय चुनाव निगरानी संगठनों के 116 प्रतिनिधि श्रीलंका पहुंचे हैं. पर्यवेक्षकों में 78 इयू से हैं. इयू ने इससे पहले श्रीलंका में छह बार चुनाव निगरानी की है. अंतिम बार 2019 के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान इयू ने निगरानी की थी. इसके अतिरिक्त, निगरानी गतिविधियों में भाग लेने के लिए राष्ट्रमंडल के 22 प्रतिनिधि भी पहुंचे हैं.
(इनपुट पीटीआई)

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें