27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Motherhood Tips: क्या आप मां होने के साथ-साथ वर्किंग वुमेन भी हैं? ऐसे बैलेंस करें दोनों चीजों को

Motherhood Tips : अगर आप एक मां होने के साथ वर्किंग वुमेन भी है, दोनों चीजों को बैलेंस करने में आ रही है दिक्कत, फिक्र मत कीजिए यहां इस लेख के माध्यम से जानिए दोनों कामों में बैलेंस करने के कुछ टिप्स.

Motherhood Tips : आज के समय में, कई महिलाएं मां बनने के साथ-साथ अपने करियर को भी आगे बढ़ाने की कोशिश कर रही हैं, यह एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है, लेकिन सही रणनीतियों के साथ इसे संभव बनाया जा सकता है, यहां कुछ उपयोगी टिप्स दिए गए हैं जो आपको इस बैलेंस को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं:-

1. प्राथमिकताएं तय करें

यह जानना जरूरी है कि आपके लिए क्या सबसे महत्वपूर्ण है, अपने कार्य और पारिवारिक जिम्मेदारियों के बीच प्राथमिकताएं तय करें, कभी-कभी काम की डेडलाइन को थोड़ा लचीला बनाना पड़ सकता है, जबकि कुछ पारिवारिक अवसरों को प्राथमिकता देना बेहतर होगा.

2. समय प्रबंधन

एक अच्छी समय प्रबंधन तकनीक अपनाना आवश्यक है, अपने दिन की योजना बनाएं और सुनिश्चित करें कि आप हर कार्य के लिए निर्धारित समय में काम कर सकें, छोटे-छोटे ब्रेक लें ताकि आप ताजा महसूस कर सकें.

3. सहयोग लें

अपने साथी, परिवार और दोस्तों से सहयोग लें, अगर आपके पास कोई परिवार का सदस्य या मित्र है जो बच्चे की देखभाल में मदद कर सकता है, तो उसका लाभ उठाएं, आपसी सहयोग से बहुत कुछ आसान हो जाता है.

4. खुद को समय दें

कई बार मां बनने के बाद महिलाएं अपनी देखभाल करना भूल जाती हैं, खुद के लिए भी समय निकालें, चाहे वो एक किताब पढ़ना हो या थोड़ी देर टहलना, यह आपको मानसिक रूप से तरोताजा करेगा.

Also read : Buddha Motivational Quotes: गौतम बुद्ध के कहे ये 15 मोटीवेशनल कोट्स, आप भी जरूर पढ़िए

5. काम का लचीलापन

अगर संभव हो, तो अपने काम के घंटे लचीले रखें, वर्क-फ्रॉम-होम विकल्प का उपयोग करें या उन घंटों में काम करें जब बच्चे सो रहे हों या स्कूल गए हों.

6. संचार

अपने साथी और टीम के साथ खुलकर बातचीत करें, अपने स्थिति को स्पष्ट रूप से बताएं, ताकि वे आपकी जिम्मेदारियों को समझ सकें और समर्थन दे सकें.

7. सीमाएं बनाएं

काम और घर के बीच सीमाएं बनाना बेहद जरूरी है, जब आप काम पर हों, तो पूरी तरह से वहां ध्यान दें, और जब घर पर हों, तो परिवार को प्राथमिकता दें.

Also read : Shoebite Hacks: शूबाईट के निशान को कैसे जल्दी गायब करें, आप भी ट्राई करें ये ट्रिक्स

8. बच्चों के साथ समय बिताएं

अपने बच्चों के साथ क्वालिटी समय बिताना महत्वपूर्ण है, चाहे वह पढ़ाई का समय हो या खेल का समय, कोशिश करें कि जब भी समय मिले, बच्चों के साथ रहें.

9. अपनी उपलब्धियों का जश्न मनाएं

हर छोटे-बड़े लक्ष्य को पूरा करने पर खुद को सराहें, इससे आपको पॉजिटिविटी मिलेगी और आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी.

10. खुद को प्रेरित रखें

स्वयं को प्रेरित रखना जरूरी है, पॉजिटिव पुस्तकें पढ़ें, प्रेरणादायक पॉडकास्ट सुनें या ऐसे लोगों के साथ समय बिताएं जो आपको उत्साहित करें.

इन टिप्स को अपनाकर आप न केवल एक अच्छी मां बन सकती हैं, बल्कि अपनी कार्यस्थल पर भी सफलता प्राप्त कर सकती हैं, संतुलन बनाना कठिन हो सकता है, लेकिन यह संभव है, याद रखें, आपकी मेहनत और लगन ही आपकी सफलता की कुंजी हैं.

Also read : Vastu Tips: वास्तु के अनुसार नए घर में न रखे इन 10 चीजों को, आप भी जानें

Also read : Yoga Tips: योग में शामिल करें ये 5 आसनों को, सांस लेने में आएगा सुधार, आप भी करें ट्राई

Also see : Vastu Tips: फिटकरी से घर में लाए सकारात्मक ऊर्जा, ऐसे दूर करें वास्तु दोष

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें