26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar News: पटना से आरा तक होगा मेट्रो का विस्तार, मंजूरी मिलते ही शुरू होगा काम

Bihar News: आरा के लोगों को भी मेट्रो की सुविधा मिल सकती है. शहर के मेयर ने मेट्रो के विस्तार को लेकर सीएम को पत्र लिखा है. जिसमें बिहटा से आरा तक मेट्रो के विस्तार की बात कही गई है.

Bihar News: बिहार की राजधानी पटना में मेट्रो का काम तेजी से चल रहा है. अब इसी क्रम में आरा शहर को भी मेट्रो से जोड़ने की मांग उठ रही है. आरा नगर निगम की मेयर इंदु देवी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र लिखकर पटना के बिहटा से आरा तक एलिवेटेड मेट्रो का विस्तार करने का अनुरोध किया है.

कैबिनेट से पास होने के बाद होगा काम

मेयर ने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मेट्रो के इस प्रस्ताव पर सकारात्मक रुख अपनाते हुए कहा है कि कैबिनेट की मंजूरी के बाद आरा शहर के लिए फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करने का काम शुरू किया जाएगा. यह रिपोर्ट बताएगी कि आरा में मेट्रो परियोजना कितनी व्यावहारिक है और इसके लिए क्या-क्या संसाधन चाहिए होंगे. इसके बाद डीपीआर तैयार किया जाता है. सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद इस परियोजना पर काम शुरू किया जाएगा.

मेट्रो निर्माण के लिए कहां से आएगा धन?

मेट्रो रेल परियोजना के लिए धन की व्यवस्था के लिए एक स्पष्ट योजना बनाई जाएगी. पटना की तरह ही पहले तो आरा शहर के लिए के मेट्रो कॉरपोरेशन का गठन किया जाएगा. इसके बाद केंद्र सरकार और राज्य सरकार इस परियोजना में 20-20 प्रतिशत हिस्सा देंगे, जबकि शेष 60 प्रतिशत राशि विभिन्न वित्तीय संस्थाओं से कर्ज के रूप में ली जाएगी, जिसकी गारंटी सरकार लेती है.

इसे भी पढ़ें: Bihar Land Survey: मौखिक रूप से बंटी भूमि का क्या होगा? जानिए किसके नाम होगी जमीन

आरा के विकास में होगा योगदान

आरा शहर पटना के नजदीक होने के कारण दोनों शहरों के बीच काफी आवाजाही रहती है. मेट्रो के आने से दोनों शहरों के बीच कनेक्टिविटी बेहतर होगी और लोगों को यात्रा करने में आसानी होगी. साथ ही, शिक्षा, स्वास्थ्य और पर्यटन के क्षेत्र में भी आरा का विकास होगा.

इस वीडियो को भी देखें: फिर सक्रिय हुआ मॉनसून

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें