22.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सम दिवा-रात्रि को लेकर बड़कागांव में सूर्य का दिखेगा अद्भुत नजारा

सम दिवा-रात्रि पर 23 सितंबर को सूर्य उत्तरायण से दक्षिण की ओर करवट लेगा. सम दीवा रात्रि को लेकर सूर्य का अद्भुत और सौंदर्य नजारा देखने को मिलेगा.

सूर्य उत्तरायण से दक्षिणायन की ओर लेगा करवट

बड़कागांव.

सम दिवा-रात्रि पर 23 सितंबर को सूर्य उत्तरायण से दक्षिण की ओर करवट लेगा. सम दीवा रात्रि को लेकर सूर्य का अद्भुत और सौंदर्य नजारा देखने को मिलेगा. यह दृश्य बड़कागांव के पंकरी बरवाडीह में दिखाई देगा. सूर्योदय के इस अद्भुत नजारे को देखने के लिए कई खगोलप्रेमी समेत हजारों लोग यहां जुटेंगे. यह घटना खगोलीय एक्विनॉक्स के कारण घटती है. इस तरह का नजारा बेल्जियम, इंग्लैंड, मध्य अमेरिका में भी देखा जाता है.

क्या है एक्विनॉक्स :

खगोल शास्त्र के अनुसार वर्ष के 21 मार्च और 23 सितंबर को रात-दिन बराबर होने के कारण सूर्य की किरणें विषुवत रेखा पर सीधी पड़ती हैं. ऐसी स्थिति में कोई भी ध्रुव सूर्य की ओर नहीं झुका होता है, जिस कारण पृथ्वी पर दिन व रात बराबर होते हैं. 23 सितंबर को उत्तरी गोलार्द्ध में शरद ऋतु होती है, जबकि दक्षिणी गोलार्द्ध में वसंत ऋतु होती है. 21 मार्च को स्थिति इसके विपरीत होती है. उत्तरी गोलार्द्ध में वसंत ऋतु व दक्षिणी गोलार्द्ध में शरद ऋतु होती है. इस कारण पृथ्वी की घूर्णन व परिक्रमण गति के कारण दिन रात व ऋतुओं में परिवर्तन होता है. यह दृश्य बड़कागांव के पंकरी बारवाडीह के मेगालिथ पत्थरों के बीच से देखा जाता है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें