27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bhubneswar News: पुलिस हिरासत में महिला से मारपीट का मामला : बीजद ने राजभवन के पास दिया धरना, कांग्रेस ने मुख्यमंत्री आवास घेरा

Bhubneswar News: भुवनेश्वर के एक पुलिस स्टेशन में सेना के अधिकारी और मंगेतर से दुर्व्यवहार के विरोध में बीजद और कांग्रेस ने शनिवार को प्रदर्शन किया.

Bhubneswar News: ओडिशा में विपक्षी बीजू जनता दल (बीजद) की महिला शाखा ने पुलिस हिरासत में सेना के अधिकारी और मंगेतर से मारपीट व यौन उत्पीड़न की घटना के विरोध में शनिवार को यहां राजभवन के सामने प्रदर्शन किया. वहीं, कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने इस घटना पर ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी के इस्तीफे की मांग करते हुए उनके सरकारी आवास का घेराव करने की कोशिश की. माझी ओडिशा का गृह विभाग भी संभालते हैं. बीजद की सैकड़ों महिला सदस्यों ने तख्तियां और बैनर लेकर राज्यपाल आवास के बाहर धरना दिया और ओडिशा में सत्तारूढ़ भाजपा सरकार के खिलाफ नारे लगाये. उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार राज्य के निवासियों विशेषकर महिलाओं की सुरक्षा करने में विफल रही है. महिला कार्यकर्ताओं ने भुवनेश्वर के भरतपुर पुलिस थाने में एक सैन्य अधिकारी और उसकी मंगेतर को कथित रूप से प्रताड़ित करने की घटना के लिए अदालत की निगरानी में एसआइटी जांच और न्यायिक जांच की मांग की.

राज्य सरकार का पुलिस व प्रशासन पर नियंत्रण नहीं : लेखाश्री सामंतसिंहार

बीजद नेता लेखाश्री सामंतसिंहार ने कहा कि राज्य सरकार का प्रशासन और पुलिस पर कोई नियंत्रण नहीं है. यह भरतपुर थाने की घटना से स्पष्ट हो जाता है, जहां एक सैन्य अधिकारी के साथ मारपीट और उसकी महिला मित्र का यौन उत्पीड़न किया गया. सभ्य समाज में यह स्वीकार्य नहीं है. पत्रकारों से बातचीत करते हुए लेखाश्री ने सेना के मेजर और उनकी मंगेतर पर पुलिस स्टेशन में कथित हमला करने के मामले में सरकार की चुप्पी की आलोचना की. उन्होंने सवाल किया कि मुख्यमंत्री मोहन माझी और महिला एवं बाल विकास मंत्री ने इस मामले में अभी तक कुछ क्यों नहीं कहा. उन्होंने पूछा कि इस मामले में सरकार इतनी खामोश क्यों है. उन्होंने कहा कि सरकार की निष्क्रियता परेशान करने वाली है.

घटना को दबाने और दोषी पुलिसकर्मियों को बचाने का प्रयास कर रही सरकार : सुलोचना दास

प्रदर्शन में शामिल बीजद नेता और भुवनेश्वर की महापौर सुलोचना दास ने कहा कि बीजद अध्यक्ष नवीन पटनायक ने इस घटना के लिए अदालत की निगरानी में एसआइटी जांच और न्यायिक जांच की मांग की है, क्योंकि राज्य की पुलिस अपने ही कर्मियों के खिलाफ आरोपों की सही से जांच नहीं करेगी. दास ने राज्य सरकार पर घटना को दबाने और अपराध में शामिल दोषी पुलिसकर्मियों को बचाने का आरोप लगाया. उन्होंने आरोप लगाया कि भरतपुर पुलिस थाने के उद्घाटन के समय वहां सीसीटीवी कैमरे लगाये गये थे, लेकिन अब पुलिस का कहना है कि थाने में सीसीटीवी कैमरा नहीं है. इससे पता चलता है कि सरकार किस तरह से इस घटना को दबाने की कोशिश कर रही है. बीजद की राज्यसभा सदस्य सुलाता देव ने कहा कि पार्टी ने निर्णय लिया है कि वे इस घटना के संबंध में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से हस्तक्षेप करने के लिए अनुरोध करेंगी, क्योंकि वह भी एक महिला हैं और सैन्य अधिकारी की मंगेतर की पीड़ा समझ सकती हैं.

युवा व छात्र कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने सीएम आवास पर टमाटर व अंडे फेंके

कांग्रेस के युवा और छात्र कार्यकर्ताओं ने उक्त घटना के विरोध में शनिवार को प्रदर्शन किया और मुख्यमंत्री के आधिकारिक आवास का घेराव करने की कोशिश की तथा उनके इस्तीफे की मांग की. प्रदर्शनकारी मुख्यमंत्री के आवास पर टमाटर और अंडे फेंकते हुए नजर आये. कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बैरिकेड तोड़ कर मुख्यमंत्री आवास की ओर अग्रसर होने का प्रयास किया. इस दौरान पुलिस ने उन्हें रोका व हिरासत में ले लिया. युवा कांग्रेस नेता रणजीत पात्र ने इस अवसर पर कहा कि इस मामले में मुख्यमंत्री, पुलिस महानिदेशक व अन्य वरिष्ठ अधिकारी आरोपित थानाधिकारी व अन्य पुलिसकर्मियों को बचाने में लगे हैं. मोहन माझी सरकार में महिलाओं के सशक्तीकरण का नारा महज एक नाटक है.

यह है मामला

पश्चिम बंगाल में तैनात एक सैन्य अधिकारी और उसकी मंगेतर ने 15 सितंबर को भरतपुर पुलिस थाने में रोड रेज की शिकायत दर्ज कराई थी, जिसमें आरोप लगाया था कि कुछ स्थानीय युवकों द्वारा कथित तौर पर उन्हें परेशान किया गया. पुलिस थाने में प्राथमिकी दर्ज कराने को लेकर सैन्य अधिकारी और उसकी मंगेतर का पुलिसकर्मियों के साथ झगड़ा हो गया, जिसके बाद पुलिस के साथ कथित तौर पर दुर्व्यवहार करने के आरोप में महिला को गिरफ्तार कर लिया गया. इधर, महिला ने आरोप लगाया है कि थाना में उसके साथ यौन उत्पीड़न किया गया.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें