27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Dengue in Bihar: बिहार में डेंगू हो रहा बेकाबू, चिकिनगुनिया ने दी दस्तक, पटना के ये इलाके बने हॉट स्पॉट

Dengue in Bihar: पूरे बिहार में डेंगू मरीजों की कुल संख्या 2381 हो गई है. इस साल अब तक सिर्फ पटना में ही 1145 डेंगू के नये मरीज हो चुके हैं. पटना के बाद सबसे अधिक 14 डेंगू मरीज गया में मिले.

Dengue in Bihar: पटना. डेंगू का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है. सरकारी या प्राइवेट अस्पताल सभी में बुखार और डेंगू के लक्षण वाले मरीजों की लाइन लगी है. बीते 10 दिनों से पटना जिले में डेंगू अपना रिकॉर्ड तोड़ रहा है. शनिवार को फिर से सर्वाधिक केस आये हैं. 24 घंटे के अंदर 80 केस दर्ज किये गये हैं. पहले सबसे अधिक 70 केस दर्ज किये गये थे. इस सीजन की यह सबसे अधिक संख्या है. पूरे बिहार में डेंगू मरीजों की कुल संख्या 2381 हो गई है. इस साल अब तक सिर्फ पटना में ही 1145 डेंगू के नये मरीज हो चुके हैं. पटना के बाद सबसे अधिक 14 डेंगू मरीज गया में मिले. बेगूसगू राय में 5, औरंगाबाद 4, वैशाली 4, सारण में 4 नये डेंगू मरीज मिले. दरभंगा, कटिहार, मधुबनी, मुजफ्फरपुर और समस्तीपुर में 3-3 नए डेंगू मरीज मिले.

कंकरबाग बना हॉट स्पॉट

पटना में बीते 24 घंटे के अंदर सबसे अधिक मरीज कंकड़बाग में 22 मरीज मिले हैं. इसके बाद 12 पाटलिपुत्र अंचल, 11 नूतन राजधानी अंचल, 13 अजीमाबाद, दो बिक्रम के अलावा मसौढ़ी, बाढ़, दानापुर, मनेर, धनरूआ समेत अलग-अलग ग्रामीण इलाकों से एक-एक मरीज चिह्नित किये गये हैं. इसके साथ ही डेंगू मरीजों की संख्या जिले में एक हजार के पार पहुंच गयी है. अन्य तीन की पहचान नहीं हो पाई है. वहीं प्रखंडों में सबसे अधिक संपतचक में चार, पटना सदर में तीन, बख्तियारपुर में दो पीड़ित मिले. इसके अलावा धनरुआ, फतुहा, खुसरूपुर, पालीगंज में एक एक पीड़ित मिले.

हर 10 में पांच मरीज वायरल बुखार से पीड़ित

इस बुखार से आक्रांत लोगों में पांच से 35 साल तक के मरीजों की संख्या सर्वाधिक है. शहर के पीएमसीएच, आइजीआइएमएस, एनएमसीएच और पटना एम्स के ओपीडी में इलाज कराने आ रहे वायरल बुखार में अकेले 60 प्रतिशत संख्या बच्चों व युवाओं की है. इनमें भी खासकर पांच से 14 साल तक के बच्चों की संख्या सर्वाधिक है. ओपीडी में आ रहे मरीजों के रजिस्ट्रेशन ऑडिट के बाद संबंधित मामले की जानकारी मिली है. शहर के मेडिकल कॉलेज अस्पतालों के शिशु रोग विभाग के ओपीडी में बुखार के मरीजों की लाइन लग रही है. ओपीडी में आ रहे हर 10 में पांच मरीज बुखार से पीड़ित हैं. पीएमसीएच के ओपीडी में रोजाना करीब 1800 से 2000 हजार मरीज इलाज को पहुंच रहे हैं. इनमें करीब 350 से अधिक मरीज वायरल बुखार से पीड़ित होते हैं. जबकि 350 में लगभग 160 बच्चे वायरल के होते हैं. बाकी युवा, बुजुर्ग शामिल हैं.

अस्पतालों में भी बढ़नेलगी भर्ती मरीजों की संख्या

पटना के सरकारी और निजी अस्पतालों में भी भर्ती डेंगू मरीजों की संख्या बढ़कर 50 से पार हो गई है. अब भर्ती मरीजों की कुल संख्या 53 हो गई है. इनमें 18 सरकारी अस्पतालों में और 35 निजी अस्पतालों में भर्ती हैं. पीएमसीएच में पांच और एनएमसीएच में 13 मरीज भर्ती हैं. वहीं निजी अस्पतालों में सबसे अधिक जगदीश में 09, पारस में पांच, सहयोग में पांच, फोर्ड में चार, जयप्रभा मेदांता में तीन, मेडिवर्सल में दो, रूबन में एक, कुर्जी में एक मरीज भर्ती हैं.

पटना में बढ़ रहे चिकिनगुनिया के मामले

शनिवार को डेंगू के अलावा एक दिन में चिकिनगुनिया के भी सर्वाधिक मरीज मिले हैं. शनिवार को 14 नए मरीज चिकिनगुनिया के मिले. अबतक चिकनगुनिया पीड़ितों की संख्या बढ़कर 44 हो गई है. जिला संक्रामक रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ. सुभाष चंद्र प्रसाद ने बताया कि जगह-जगह जलजमाव और नमी के कारण डैंगू और चिनगुनिया का प्रकोप बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि प्रभावित इलाके में पटना नगर निगम की मदद से फॉगिंग और एंटी लार्वासाइड का छिड़काव कराया जा रहा है. उन्होंने कहा कि सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और जिला अस्पतालों में डेंगू की जांच निशुल्क की जा रही है. अगर किसी को तीन दिन से अधिक बुखार रहे, लक्षण मिले तो डेंगू की जांच जरूर कराएं.

Also Read: Bihar Land Survey : जमीन सर्वे के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं, घर बैठे हो सकता है यह काम

डीएम ने की सावधानी बरतने की अपील

डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने डेंगू के बढ़ते मामले को लेकर लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है. उन्होंने निगम और सिविल सर्जन कार्यालय को प्रभावित इलाके में विशेष अभियान चलाकर फॉगिंग और एंटी लार्वासाइड का छिड़काव कराने का निर्देश दिया. उन्होंने लोगों से मच्छरदानी लगाकर सोने, दिन में भी जरूरी हो तो मच्छर रोधी रिप्लेंट लगाने की सलाह दी. उन्होंने कहा कि सभी सरकारी अस्पतालों में डेंगू की दवाइयों का पर्याप्त भंडारण और बेडों की संख्या जरूरत के अनुसार व्यवस्था करने के भी निर्देश दिये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें