30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

India vs Bangladesh 1st Test: चेन्नई टेस्ट में भारत की धमाकेदार जीत, बांग्लादेश को 280 रनों से रौंदा

India vs Bangladesh 1st Test, Day 4 Score: भारत ने दो मैचों की श्रृंखला के शुरुआती टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार को बांग्लादेश को 280 रन से शिकस्त दे दी. इसी के साथ टीम इंडिया ने श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली है.

IND 376 & 287/4
BAN 149 & 234
India vs Bangladesh 1st Test, Day 4 Score: भारत ने पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन बांग्लादेश को 280 रन से हराकर दो मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली. भारत ने बांग्लादेश के सामने जीत के लिए 515 रनों का टारगेट रखा था जिसका पीछा करते हुए बांग्लादेश की पूरी टीम खेल के चौथे दिन लंच से पहले 234 रनों पर ढेर हो गई. भारतीय टीम की जीत के हीरो आर. अश्विन रहे, जिन्होंने दूसरी पारी में 6 विकेट लिये. उन्होंने इस मैच में शतक भी लगाया.

बांग्लादेश की दूसरी पारी 234 रन पर सिमट गयी

जीत के लिए 515 रन का पीछा करते हुए बांग्लादेश की दूसरी पारी 234 रन पर सिमट गयी. बांग्लादेश के लिए कप्तान नजमुल हसन शंटो ने सबसे ज्यादा 82 रन का योगदान दिया. भारत के लिए रविचंद्रन अश्विन ने छह जबकि रविंद्र जडेजा ने तीन विकेट चटकाये. बांग्लादेश ने दिन की शुरुआत चार विकेट पर 158 रन से आगे से करते हुए पहले सत्र के अंदर 76 रन जोड़ कर बाकी बचे छह विकेट गंवा दिये. भारत ने इस मैच की पहली पारी में अश्विन (113) और जडेजा (86) के बीच सातवें विकेट के लिए 199 रन की साझेदारी के दम पर 376 रन बनाने के बाद बांग्लादेश की पहली पारी को 149 रन पर समेट दिया था. भारत ने अपनी दूसरी पारी चार विकेट पर 287 रन बनाकर घोषित की थी. टीम के लिए शुभमन गिल ने नाबाद 119 जबकि टेस्ट में वापसी कर रहे विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने 109 रन का योगदान दिया था.

पंत ने 109 और शुभमन गिल ने नाबाद 119 रन बनाये

इससे पहले रिषभ पंत और शुभमन गिल ने महीनों की निराशा, आशंका और बैचेनी को शतकों के साथ मिटाते हुए बांग्लादेश के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन शनिवार को भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया. भारत के लिए पंत ने 109 और शुभमन गिल ने नाबाद 119 रन बनाये. दोनों ने चौथे विकेट के लिए 167 रन की साझेदारी की, जिसकी बदौलत भारत ने कल के स्कोर तीन विकेट पर 81 रन से आगे खेलते हुए चार विकेट पर 287 रन पर पारी घोषित की. भारत के पास कुल 514 रन की बढ़त हो गयी, जिससे बांग्लादेश को 515 रन का दुरूह लक्ष्य मिला. इससे पहले बांग्लादेश की टीम पहली पारी में दूसरे दिन 149 रन पर आउट हो गयी थी. बांग्लादेश ने दूसरी पारी में चार विकेट पर 158 रन बना लिये थे, जब खराब रोशनी के कारण खेल चार बज कर 25 मिनट पर ही रोकना पड़ा. बांग्लादेश को अभी भी हार को टालने के लिए 357 रन बनाने हैं और पूरे दो दिन का खेल बाकी है. कप्तान नजमुल हुसैन शंटो (51) और शाकिब-अल-हसन (पांच) क्रीज पर हैं. भारत की ओर से अश्विन ने 63 रन देकर तीन विकेट लिये.

पंत ने जड़ा छठा शतक, धोनी की बराबरी की

तीसरे दिन का खेल गिल और पंत के नाम रहा. दोनों युवा बल्लेबाज व्यक्तिगत स्तर पर चुनौतियों से जूझते हुए पारंपरिक क्रिकेट की कसौटी पर खरा उतरे. दिसंबर 2022 में कार हादसे के बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी करने वाले पंत ने छठा टेस्ट शतक सिर्फ 124 गेंद में पूरा किया. उन्होंने किसी भारतीय विकेटकीपर द्वारा सर्वाधिक टेस्ट शतक के अपने ‘थाला’ (गुरु) महेंद्र सिंह धौनी के रिकॉर्ड की भी बराबरी की. पंत ने 109 रन बनाये, जिसमें 13 चौके और चार छक्के शामिल थे.

Read Also : Ind vs Ban 1st Test : भारत ने बांग्लादेश को 515 रन का लक्ष्य देने के बाद चार विकेट झटके

शुभमन गिल-केएल राहुल ने जोड़े 53 रन

पंत को 72 रन के स्कोर पर शाकिब की गेंद पर शंटो ने जीवनदान भी दिया. इसके बाद उन्होंने तिहरे अंक को छुआ, लेकिन मेहदी हसन को रिटर्न कैच देकर पवेलियन लौटे. गिल ने केएल राहुल के साथ पांचवें विकेट के लिए 51 गेंद में 53 रन जोड़े. बांग्लादेश के बल्लेबाजों ने दूसरी पारी में बेहतर शुरुआत की. जाकिर हसन (33) और शादमान इस्लाम (35) ने गैर जिम्मेदाराना शॉट खेल कर विकेट गंवाये. शंटो ने अश्विन को तीन छक्के लगाये और 56 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया.
(इनपुट पीटीआई)

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें