30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Stiff Neck: गर्दन की अकड़न को कैसे ठीक, इन 4 तरीकों से मिलेगा आराम

Stiff Neck: गर्दन में अकड़न होने की की वजहें हैं. ऊंचा तकिया लेना, गलत पोस्चर में सोना या फिर घंटों एक ही पोजीशन में बैठे रहना, कई बार इन आदतों को सुधारने के बाद भी गर्दन की अकड़न ठीक नहीं होती. तो ऐसे में आप इन तरीकों को अपना कर द4द से खुटकारा पा सकते हैं.

Stiff Neck: कई बार आपने महसूस किया होगा कि सुबह उठने के बाद आपकी गर्दन में अकड़न महसूस होती है, इसकी वजह से आपको तेज दर्द का सामना करना पड़ता है और फिर गर्दन को हिलाने में भी दिक्कत होती है. वैसे तो इसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे ऊंचा तकिया लेना, गलत पोस्चर में सोना या फिर घंटों एक ही पोजीशन में बैठे रहना, कई बार इन आदतों को सुधारने के बाद भी गर्दन की अकड़न ठीक नहीं होती, तो यह मेनिन्जाइटिस हो सकता है. आइए जानते हैं इस समस्या को दूर करने के लिए आपको क्या करना चाहिए.

गर्दन में अकड़न को कैसे ठीक करें?

Istockphoto 681982866 612X612 1
Pain relief concept. Physiotherapy

गर्दन का तापमान बदलें


अगर आपकी गर्दन लंबे समय से अकड़न की वजह से दर्द कर रही है, तो यहां की मांसपेशियों में थोड़ी गर्माहट लाएं. इसके लिए आप गर्म पानी की थैली से गर्दन की सिकाई कर सकते हैं. कुछ लोग गर्दन पर बर्फ की थैली भी रखते हैं. दोनों ही तरीके अपनाने से काफी आराम मिलता है. ध्यान रखें कि सिंकाई 10 से 15 मिनट तक ही करनी चाहिए, नहीं तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है.

also read: Vastu Tips: दूध का गिरना शुभ है या अशुभ, जानें क्या कहता है शास्त्र

एंटी-इंफ्लेमेटरी दवा लें


गर्दन की सूजन को कम करने के लिए आप अपने डॉक्टर की सलाह पर एंटी-इंफ्लेमेटरी दवा या पेनकिलर ले सकते हैं. इससे दर्द से काफी राहत मिलती है, लेकिन ऐसा करने से पहले जरूरी जांच करवा लें.

Istockphoto 185119855 612X612 1
Woman holding her neck in pain talking to her doctor

मसाज करवाएं


दर्द दूर करने के लिए मसाज की तकनीक सदियों से चली आ रही है, गर्दन के दर्द के लिए आप दादी-नानी के इस नुस्खे को भी अपना सकते हैं. हालांकि, खुद मसाज करने की बजाय किसी फिजियोथेरेपिस्ट की मदद लें.

also read: Fingers Personality Test: उंगलियां बताएगा कैसा है आपका स्वभाव, जानें कितने…

एक्सरसाइज और योग करें


अगर हम एक जगह बैठे रहते हैं या शारीरिक गतिविधियां नहीं करते हैं, तो इससे गर्दन में दर्द होने लगता है. दर्द दूर करने के लिए आप गर्दन की एक्सरसाइज और योग की मदद ले सकते हैं. हालांकि, ऐसा बिना किसी टैनर या विशेषज्ञ की मौजूदगी के न करें.

Trending Video

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें