27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अटल क्लिनिक का उद्घाटन कर भावुक हुए एक्टिंग चीफ जस्टिस, बोले-वृद्धाश्रम में मां-पिता को छोड़नेवालों को ईश्वर कभी माफ नहीं करते

रांची के हेसाग में रविवार को अपना घर (ओल्ड एज होम) में वृद्धजनों के लिए जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस मौके पर झारखंड हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश जस्टिस सुजीत नारायण प्रसाद ने अटल क्लिनिक का उद्घाटन किया. उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य बुजुर्गों को दवा और इलाज मुहैया कराना है.

रांची: झारखंड हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश जस्टिस सुजीत नारायण प्रसाद ने रविवार को अटल क्लिनिक का उद्घाटन किया. उन्होंने कहा कि सभी वृद्ध माता-पिता उनके अभिभावक हैं. आपलोगों का हक है सरकारी योजनाओं का लाभ पाना. उस लाभ को पहुंचाने के लिए हम सभी बच्चे आपके पास आए हैं. कोई भी मां अपने बच्चे को कोख में नौ माह पालती है और बाद में वही बच्चा बड़ा होकर अपने माता-पिता को वृद्धाश्रम में छोड़ देता है. यह गलत है. भावुक होकर उन्होंने कहा कि जो बच्चे अपने माता-पिता को वृद्धाश्रम में छोड़ते हैं, उन्हें ईश्वर कभी माफ नहीं करते हैं. रविवार को अपना घर (ओल्ड-एज-होम, हेसाग) में वृद्धजनों के लिए आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में वे बोल रहे थे. उन्होंने कहा कि बीमारी वृद्ध होने के बाद शुरू होती है. उस समय दवा और इलाज की जरूरत होती है. इसी उद्देश्य से अटल क्लिनिक का उद्घाटन किया गया है. आपकी समस्याओं से रू-ब-रू होकर समस्याओं को दूर करने और आपका आशीर्वाद लेने हम सब पहुंचे हैं.

अटल क्लिनिक से मिलेगी इलाज की सुविधा

रांची सिविल कोर्ट के न्यायायुक्त दिवाकर पांडे ने कहा कि वृद्धजनों को लाभ पहुंचाने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. आगे भी इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा ताकि वृद्ध माताओं को लाभ मिल सके. अटल क्लिनिक खुलने के बाद लगातार इनकी स्वास्थ्य जांच की जाएगी और इलाज की सुविधा दी जाएगी. इस दौरान उर्सुलाइन स्कूल की छात्राओं द्वारा ‘आपका है स्वागत’ गीत गाकर गणमान्य अतिथियों का स्वागत किया गया.

बुजुर्गों को दिलाया जा रहा योजनाओं का लाभ

झालसा की सदस्य सचिव कुमारी रंजना अस्थाना ने कहा कि आज का यह कार्यक्रम पूरे राज्य में वृद्धजनों को समर्पित है. आज प्रत्येक जिले में झारखंड राज्य विधिक सेवा प्राधिकार (झालसा) द्वारा वृद्धाश्रमों में विधिक जागरूकता सह मेडिकल कैंप का आयोजन किया गया. जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन कर वृद्धों के लिए आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, वृद्धा पेंशन कार्ड आदि बनाया जा रहा है, ताकि इसका लाभ वृद्धजनों को मिल सके.

बुजुर्गों को आधार कार्ड और वोटर कार्ड दिए गए

सभी वृद्धजनों को अतिथियों ने मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन का स्वीकृति पत्र, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पोस्ट ऑफिस डिजिटल बैंक एकाउंट कार्ड एवं गिफ्ट देकर सम्मानित किया. धन्यवाद ज्ञापन जिला समाज कल्याण पदाधिकारी सुरभि सिंह ने किया. उन्होंने कहा कि हमलोग वृद्धजनों के सेवा के लिए सदैव तत्पर हैं और आगे भी पुलिस प्रशासन, झारखंड राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकार के साथ मिलकर वृद्धजनों की सेवा करने के लिए हमेशा तत्पर रहेंगे.

मौके पर ये थे उपस्थित

झालसा के निर्देश पर न्यायायुक्त सह रांची जिला विधिक सेवा प्राधिकार के अध्यक्ष के मार्गदर्शन में वृद्धजनों के लिए जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस अवसर पर रांची के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा, वरीय पुलिस अधीक्षक चंदन कुमार सिन्हा, सिविल सर्जन प्रभात कुमार, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी सुरभि सिंह, झालसा के उपसचिव अभिषेक कुमार, उच्च न्यायालय के प्रोटोकॉल ऑफिसर राकेश रंजन, डालसा सचिव कमलेश बेहरा, सिविल कोर्ट के प्रभारी रजिस्ट्रार अशोक कुमार, न्यायिक दंडाधिकारी एकता सक्सेना समेत अन्य मौके पर उपस्थित थे.

Also Read: National Daughter’s Day 2024:आदिवासी बिटिया रितिका तिर्की की ऊंची उड़ान, टाटा-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस चलाकर रचा इतिहास

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें