26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Navratri Vastu Color Tip: नवरात्रि पर किस दिन पहने कौनसा रंग अगर आप भी है कन्फ्यूज तो पढें ये आर्टिकल

नवरात्रि के शुभ रंगों के बारे में जानें! देवी की कृपा पाने और आध्यात्मिक सद्भाव बढ़ाने के लिए रोजाना वास्तु-अनुशंसित साड़ी के ये रंग पहनें

Navratri Vastu Color Tip: जैसे-जैसे नवरात्रि नजदीक आ रही है, सभी लोग देवी मां की आराधना में जुट गए है. नवरात्रि के नौ दिन बेहद ही शुभ दिन होते है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, नवरात्रि के नौ दिनों के दौरान विशिष्ट रंग पहनने से सकारात्मकता को बढ़ाने और देवी दुर्गा का आशीर्वाद प्राप्त करने में मदद मिलती है. यहां नवरात्रि के प्रत्येक दिन पहनने के लिए शुभ रंगों के बारे में बताया गया है ताकि दिव्य कृपा और समृद्धि को आकर्षित किया जा सके:

Latest Saree Design 2024
Navratri vastu color tip:

प्रतिपदा पर पहने पीला रंग

नवरात्रि की शुरुआत पीले के चमकीले रंग से करें. यह रंग खुशी और सकारात्मकता का प्रतीक है. पहले दिन पीला पहनने से देवी शैलपुत्री से सौभाग्य का आशीर्वाद मिलता है.

दूसरे दिन पहनें हरा रंग

हरा रंग नई शुरुआत और विकास से जुड़ा है.दूसरे दिन हरे रंग की साड़ी पहनने से स्वास्थ्य, उर्वरता और समृद्धि के लिए देवी ब्रह्मचारिणी का आशीर्वाद मिलता है. यह हरा रंग आपके जीवन में हरियाली और खुशहाली लेकर आएगा.

Also Read: MP Tourism: अब मध्यप्रदेश की यादों को रखे सहेजकर- चंदेरीं, माहेश्वरी, बाग, जरी-जरदोजी, बटिक साड़ियों के साथ

तीसरे दिन पहनें ग्रे या स्लेटि रंग

ग्रे रंग संतुलन और शांति का प्रतिनिधित्व करता है. इस दिन ग्रे साड़ी पहनने से भावनाओं को संतुलित करने और शांति लाने में मदद मिलती है, जिससे देवी चंद्रघंटा का आशीर्वाद मिलता है.

चतुर्थी पर पहने नारंगी रंग पहनें

चौथे दिन, जीवंतता और उत्साह का प्रतिनिधित्व करने के लिए नारंगी रंग चुनें, यह चमकीला रंग रचनात्मकता और ऊर्जा को आमंत्रित करता है, जीवन शक्ति और शक्ति के लिए देवी कुष्मांडा का आशीर्वाद लेने के लिए एक आदर्श दिन है.

पंचमी पर पहने सफेद रंग

पवित्रता और शांति का रंग, सफेद, पांचवें दिन शांति और सुरक्षा का आह्वान करने के लिए पहना जाता है. यह देवी स्कंदमाता की पूजा करने और उनके पोषण और सुरक्षात्मक आशीर्वाद मांगने का दिन है.

Also Read: Aditi Rao Hydari’s Maheshwari Tissue Lehenga look: अगर आप भी चाहती है अपनी शादी में अलग दिखना तो ये मिनमल लुक है आपके लिए बेस्ट

षष्ठी पर पहनें लाल रंग

लाल रंग जोश, शक्त और ताकत का रंग है. छठे दिन लाल साड़ी पहनने से जोश और दिव्य ऊर्जा आती है. साहस और दृढ़ संकल्प के लिए देवी कात्यायनी का आशीर्वाद लें. इसके साथ ही लाग रंग को सुहाग से जोड़ा जाता है लाल रंग पहनकर आप देवी की आराधना कर आसानी से उनका आशीर्वाद पा सकती है.

सप्तमी पर पहने नीला या रॉयल ब्लू

रॉयल ब्लू बुद्धि और लालित्य का प्रतीक है. इस दिन नीली साड़ी पहनने से देवी कालरात्रि का आशीर्वाद प्राप्त करने में मदद मिलती है, जिन्हें बुरी शक्तियों को नष्ट करने और आध्यात्मिक ज्ञान लाने के लिए जाना जाता है.

अष्टमी पर पहने गुलाबी रंग

आठवें दिन, जिसे दुर्गा अष्टमी के रूप में भी जाना जाता है, वह दिन है जब आपको गुलाबी पहनना चाहिए. यह रंग प्रेम, करुणा और सद्भाव का प्रतीक है. आंतरिक और बाहरी सुंदरता के लिए देवी महागौरी का आशीर्वाद लें.

नवमी पर पहने बैंगनी रंग के कपड़े

नौवें दिन बैंगनी साड़ी पहनकर नवरात्रि पूरी करें. यह रंग विलासिता, शांति और महत्वाकांक्षा का प्रतीक है.इस दिन, सभी प्रयासों में बुद्धि और सफलता के लिए देवी सिद्धिदात्री का आशीर्वाद लें.

हर दिन इन वास्तु-अनुशंसित रंगों के साथ अपने परिधान को जोड़कर,आप देवी के साथ अपने संबंध को बढ़ा सकते हैं और नवरात्रि के शुभ त्यौहार के दौरान उनका दिव्य आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं.

यह नवरात्रि आपके लिए खुशी, समृद्धि और देवी का आशीर्वाद लेकर आए!

Also Read:Latest Saree Design 2024: आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देगी ये फैशनेबल साड़ियां

Also Read:Travel Tips: शिमला में शौपिंग के लिए ये जगहें है पूरे देश में मशहूर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें