26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Aaj Ka Mausam: झारखंड में गरज के साथ वज्रपात की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

Aaj Ka Mausam: झारखंड में गरज के साथ वज्रपात की चेतावनी देते हुए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया का क्या होगा असर.

Aaj Ka Mausam: झारखंड में कई जगहों पर गरज के साथ वज्रपात होने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के रांची स्थित मौसम केंद्र ने यह जानकारी दी है. मौसम केंद्र ने इस संबंध में येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने कहा है कि सोमवार (23 सितंबर) को झारखंड में कहीं-कहीं गरज के साथ वज्रपात हो सकता है.

छत्तीसगढ़ में मानसून ट्रफ, आंध्रप्रदेश में ईस्ट-वेस्ट ट्रफ

मौसम विभाग ने कहा है कि बंगाल की खाड़ी में इस वक्त 2-2 साइक्लोनिक सर्कुलेशन सक्रिय है. इन दोनों के आज यानी सोमवार (23 सितंबर) को लो प्रेशर एरिया में तब्दील हो जाने की संभावना है. इस वक्त एक मानसून ट्रफ छत्तीसगढ़ के बिलासपुर से होते हुए बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ रहा है. वहीं, दूसरा ट्रफ ईस्ट-वेस्ट ट्रफ आंध्रप्रदेश और म्यांमार होते हुए बंगाल की खाड़ी में जा रहा है.

साइक्लोन के असर से बंगाल की खाड़ी में बनेगा निम्न दबाव का क्षेत्र

इन दोनों अपर एयर साइक्लोनिक सर्कुलेशन के असर से पश्चिममध्य बंगाल की खाड़ी और उससे सटे इलाकों में आज एक निम्न दबाव का क्षेत्र (लो प्रेशर एरिया) बनने की संभावना है. इसका असर कई जगहों पर देखने को मिलेगा. मौसम विभाग ने कहा है कि पिछले 24 घंटे के दौरान झारखंड में मानसून की गतिविध कमजोर रही. 9 जगहों पर हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा हुई. किसी जगह भारी वर्षा नहीं हुई.

सिमडेगा के कुरडेग में हुई सबसे ज्यादा 25.4 मिमी बारिश

पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा 25.4 मिलीमीटर वर्षा सिमडेगा जिले के कुरडेग में हुई. इश दौरान राज्य में कई जगहों पर हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा हुई. सबसे अधिक उच्चतम तापमान गोड्डा में और सबसे कम न्यूनतम तापमान रांची में रिकॉर्ड किया गया. गोड्डा का उच्चतम तापमान 37.5 डिग्री सेंटीग्रेड रहा, जबकि रांची का न्यूनतम तापमान 24.3 डिग्री सेंटीग्रेड रिकॉर्ड किया गया.

झारखंड में कहां-कितनी वर्षा हुई

  • कुरडेग में 25.4 मिलीमीटर
  • मंझारी में 10 मिलीमीटर
  • बानो में 8 मिलीमीटर
  • मसानजोर में 7.8 मिलीमीटर
  • हिरणपुर में 4.2 मिलीमीटर
  • महारो में 1.8 मिलमीटर
  • जामताड़ा में 1.2 मिलीमीटर
  • पंचेत में 0.6 मिलीमीटर
  • पुटकी में 0.2 मिलीमीटर

रांची में कैसा रहेगा आज का मौसम

रांची स्थित मौसम केंद्र ने बताया है कि राजधानी रांची में आज का मौसम कैसा रहेगा. इसके मुताबिक, सोमवार यानी 23 सितंबर को रांची के आसमान में बादल छाए रहेंगे. गरज के साथ वर्षा हो सकती है. यह भी संभव है कि बारिश न हो और सिर्फ बादल ही गरजे. अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेंटीग्रेड रहने का अनुमान है, जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेंटीग्रेड रह सकता है.

Also Read

Jharkhand Weather: बंगाल की खाड़ी की तरफ बढ़ रहा मानसून ट्रफ, रांची समेत झारखंड के 2 जिलों में वर्षा की चेतावनी

Kal Ka Mausam: लो प्रेशर एरिया में तब्दील होंगे बंगाल की खाड़ी में सक्रिय 2 साइक्लोन, कैसा रहेगा झारखंड में कल का मौसम

Jharkhand Weather: बंगाल की खाड़ी में 2-2 साइक्लोन, जानें झारखंड में कैसा रहेगा आज का मौसम

झारखंड में कमजोर रहा मानसून, बंगाल की खाड़ी में बनेगा लो प्रेशर, जानें कैसा रहेगा कल का मौसम

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें