25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जिले में 52296 में मात्र 26811 विद्यार्थियों ने दी परीक्षा

जिले में 70 परीक्षा केंद्रों पर झारखंड सामान्य स्नातक योग्यताधारी परीक्षा संपन्न हुई. इन केंद्रों पर 21 और 22 सितंबर को 26 हजार 811 परीक्षार्थी शामिल हुए.

परीक्षा के पांच दिन पूर्व से होटलों, गेस्टहाउस, लॉज की हुई थी जांच

प्रतिनिधि, हजारीबाग

जिले में 70 परीक्षा केंद्रों पर झारखंड सामान्य स्नातक योग्यताधारी परीक्षा संपन्न हुई. इन केंद्रों पर 21 और 22 सितंबर को 26 हजार 811 परीक्षार्थी शामिल हुए. इस परीक्षा में कुल 52 हजार 296 परीक्षार्थियों को शामिल होना था. इसमें 25 हजार 485 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे. परीक्षा तीन पाली में हुई. इसमें कई विद्यार्थी एक पाली में शामिल होने के बाद दूसरी पाली में अनुपस्थित रहे. यह जानकारी डीसी नैंसी सहाय और एसपी अरविंद कुमार सिंह ने प्रेसवार्ता में दी. डीसी ने कहा कि कदाचार मुक्त परीक्षा कराने को लेकर जिला स्तर से 357 और प्रखंडस्तर से 250 अतिरिक्त वीक्षकों की प्रतिनियुक्ति की गयी थी. प्रश्नपत्र लीक करनेवाले गिरोह की सक्रियता और प्रश्नोत्तर रटवाने की प्रवृति पर अंकुश लगाने के लिए जिला प्रशासन ने पांच दिन पूर्व से ही होटल, रेस्टूरेंट, लॉज, गेस्ट हाउस व रिसोर्ट में जांच अभियान चलाया था. सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरा और जैमर लगाया गया था. इसका कंट्रोल जिला नियंत्रण कक्ष और रांची से जुड़े थे. नि:शक्त परीक्षार्थियों के लिए दस स्क्राइब की व्यवस्था की गयी थी. परीक्षा केंद्रों पर प्रश्न पत्र समेत अन्य सामग्री पहुंचाने और स्ट्रांग रूम तक लाने की जिम्मेवारी 29 उड़नदस्ता टीम को दी गयी थी. अपर समाहर्ता के नेतृत्व में 12 सेल बनाये गये थे. स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी केंद्रों में स्वास्थ्य सुविधा दी गयी थी. जैक एंड जिल स्कूल व अन्नदा कॉलेज परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थी द्वारा प्रश्न पत्र फटे होने की शिकायत की. इसको लेकर डीसी ने परीक्षा केंद्र में लगे सीसीटीवी फुटेज की जांच की. डीसी ने कहा कि फुटेज में किसी तरह की अनियमितता नहीं पायी गयी. प्रश्न पत्र के बक्से डिजिटल लॉक थे.

सीजीएल परीक्षा कदाचार मुक्त का दावा फेल :

सीजीएल परीक्षा को कदाचार मुक्त कराने में झारखंड सरकार का दावा फेल हो गया है. कई स्थानों पर दूसरी पाली के प्रश्न पत्र पहली पाली में बांटी गयी. कई होटलों से संदिग्ध लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. इनके पास से 21 अभ्यर्थियों का रोल नंबर और नाम की सूची पुलिस ने जब्त की है. यह बात भाजपा नेता हर्ष अजमेरा ने कहीं. उन्होंने कहा कि झारखंड के युवा यह कभी नहीं मानेंगे कि सीजीएल की परीक्षा साफ सुथरे ढंग से हुई है. झारखंड सरकार ने दो दिनों तक इंटरनेट सेवा बाधित कर परीक्षा में हो रही अनियमितता पर पर्दा डालने की कोशिश की है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें