25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weight loss Tips: क्या आप भी तंग आ चुके है वजन कम न होने के उपायों से तो एक बार ट्राइ करें ये 30-30-30 फार्मूला

30-30-30 फार्मूले से तेजी से वजन घटाएं, कार्डियो, शक्ति प्रशिक्षण और निरंतरता को मिलाकर सिर्फ एक महीने में वजन घटाने के स्पष्ट परिणाम पाएं

Weight loss Tips: वजन कम करना कभी न खत्म होने वाली लड़ाई की तरह लग सकता है, खासकर तब जब पारंपरिक तरीके काम न करते दिखें. कम खाने से लेकर भारी कसरत तक, कई लोग अक्सर मनचाहा परिणाम न मिलने के कारण अक्सर निराश और हताश महसूस करते हैं. लेकिन अगर आप वजन कम करने के लिए एक नया, प्रभावी और सरल तरीका खोज रहे हैं, तो 30-30-30 फ़ॉर्मूला(30-30-30 formula) आपके लिए असरदार हो सकता है. कई लोगों का दावा है की यह फार्मूला मात्र एक महीने में आपके फैट को मोम की तरह पिघलाकर बॉडी को शेप में ला देता है.

आइए जानें कि 30-30-30 फ़ॉर्मूला (30-30-30 formula) क्या है, यह कैसे काम करता है और आप इसे वजन घटाने के लिए अपनी जीवनशैली में कैसे शामिल कर सकते हैं.

Weight Loss
Weight loss tips-30-30-30 formula

30-30-30 फ़ॉर्मूला क्या है?

30-30-30 फ़ॉर्मूला (30-30-30 formula) एक वजन घटाने की मैथड है जो आपकी डेली एक्सर्साइज, खान पान के साथ ही आपकी मेंटल स्टेट का भी ख्याल रखते हुएवजन घटाने में आपकी मदद करता है.  

1. 30 मिनट का कार्डियो: इस विधि में हर दिन, आप 30 मिनट कार्डियोवैस्कुलर व्यायाम करते हैं, जैसे दौड़ना, तेज चलना, साइकिल चलाना या तैराकी. कैलोरीबर्न करने, चयापचय को बढ़ावा देने और समग्र हृदय स्वास्थ्य में सुधार के लिए कार्डियो आवश्यक है.

2. 30 मिनट का स्ट्रेंथ ट्रेनिंग: इसमें 30 मिनट का स्ट्रेंथ ट्रेनिंग व्यायाम शामिल है, जैसे वजन उठाना, बॉडीवेट व्यायाम (पुश-अप, स्क्वाट, लंज), या बैंड वर्कआउट. स्ट्रेंथ ट्रेनिंग मांसपेशियों का निर्माण करती है, जो बदले में आपके आराम करने वाले मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाती है, जिससे आप आराम करते समय भी अधिक कैलोरी बर्न कर सकते हैं.

Weight Loss 1
30-30-30 formula

Also read : Weight Loss Tips: एक महीने में कम करें 30 किलो वजन, आप भी करें फॉलो

3. लगातार अभ्यास के 30 दिन: लैस 30 निरंतरता को संदर्भित करता है. एक महीने (30 दिन) के लिए, आपको वर्कआउट को छोड़े बिना इस दिनचर्या का पालन करने के लिए समर्पित और प्रतिबद्ध रहने की आवश्यकता है. यह निरंतरता ठोस परिणाम देखने की कुंजी है, क्योंकि यह आपके शरीर को अनुकूलित और रूपांतरित होने की अनुमति देती है.

30-30-30 फॉर्मूला वजन कम करने के लिए एक सीधा और प्रभावी तरीका प्रदान करता है. 30 मिनट कार्डियो, 30 मिनट स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और 30 दिनों तक दृढ़ प्रतिबद्धता के साथ, आप महीने के अंत तक स्पष्ट परिणाम की उम्मीद कर सकते हैं. न केवल आप अधिक ऊर्जावान महसूस करेंगे, बल्कि आप अपने शरीर की संरचना, ताकत और समग्र फिटनेस में भी सुधार देखेंगे.

अगर आप पारंपरिक तरीकों से संघर्ष कर रहे हैं और कुछ नया खोज रहे हैं, तो यह फ़ॉर्मूला आपके लिए जवाब हो सकता है. कुंजी है निरंतरता, समर्पण और प्रक्रिया में विश्वास. 30-30-30 फ़ॉर्मूला (30-30-30 formula) आज़माएं, और आप पाएँगे कि यह वज़न घटाने की वह सफलता है जिसका आप इंतज़ार कर रहे थे!

Also Read: Tomato-Turmeric Soup for Weight Loss: वजन घटाने के लिए एक स्वादिष्ट और पौष्टिक बूस्ट की तरह काम करता है ये सूप

Also Read: Weight Loss Tips: सात दिन में 7 किलो वजन कम करने के लिए ये टिप्स अपनाएं

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें