28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बरियारपुर में बाढ़ के पानी के दबाव को लेकर जमालपुर-भागलपुर के बीच रेल संपर्क कटा, यात्री रहे परेशान

मालदा रेल मंडल के साहिबगंज लूप लाइन पर स्थित बरियारपुर और सुल्तानगंज रेलवे स्टेशनों के बीच रेलवे ट्रैक तक बाढ़ का पानी पहुंच जाने के कारण शनिवार की रात्रि से जमालपुर और भागलपुर के बीच सुरक्षा के दृष्टिकोण से रेल परिचालन बंद कर दिया गया

प्रतिनिधि, जमालपुर. मालदा रेल मंडल के साहिबगंज लूप लाइन पर स्थित बरियारपुर और सुल्तानगंज रेलवे स्टेशनों के बीच रेलवे ट्रैक तक बाढ़ का पानी पहुंच जाने के कारण शनिवार की रात्रि से जमालपुर और भागलपुर के बीच सुरक्षा के दृष्टिकोण से रेल परिचालन बंद कर दिया गया. इस कारण रविवार को जमालपुर में रेल यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा. बताया गया कि रतनपुर से सुल्तानगंज के बीच रेलवे 19 ब्रिज बने हुए हैं. इस रेल खंड पर रेलवे अंडर ब्रिज संख्या 81 से रेलवे अंडर ब्रिज संख्या 99 तक स्थित है. जिनमें सर्वाधिक खराब स्थिति ब्रिज संख्या 195 का है. जहां बाढ़ के पानी का दबाव बढ़ गया है. इतना ही नहीं इस ब्रिज के गटर तक बाढ़ का पानी पहुंच चुका है. रेलवे के एक स्थानीय अधिकारी ने बताया कि इस रेल खंड के सभी ब्रिज पर कड़ी नजर रखी जा रही है.

चार ट्रेन कैंसिल 12 ट्रेन डाइवर्ट तो चार अन्य ट्रेन शॉर्ट टर्मिनेट

मालदा मुख्यालय से प्राप्त जानकारी में बताया गया कि जमालपुर से होकर गुजरने वाली 13333/13334 पटना-दुमका-पटना एक्सप्रेस, 05573/05574 सरायगढ़-देवघर-सरायगढ़ पैसेंजर स्पेशल ट्रेन, 03433 /03434 जमालपुर-किऊल-जमालपुर मेमू ट्रेन तथा 13401/13402 इंटरसिटी एक्सप्रेस को कैंसिल कर दिया गया. साथ ही रविवार को भागलपुर से रवाना होने वाली 12367 भागलपुर-आनंद विहार विक्रमशिला एक्सप्रेस को बांका, जसीडीह के रास्ते चलाया गया, जबकि शनिवार को हावड़ा से रवाना होने वाली हावड़ा- गया एक्सप्रेस को परिवर्तित मार्ग बांका, जसीडीह के रास्ते चलाया गया. इसी प्रकार सूरत से खुलने वाली 22947 सुरत-भागलपुर एक्सप्रेस का परिचालन डायवर्टेड रूट जसीडीह, बांका, भागलपुर के रास्ते किया गया. 20 सितंबर को गांधीधाम से खुलने वाली 09451 गांधीधाम-भागलपुर स्पेशल ट्रेन का परिचालन जसीडीह, बांका के रास्ते किया गया. जबकि आनंद विहार से शनिवार को रवाना होने वाली 13430 डाउन आनंद विहार-मालदा टाउन एक्सप्रेस को जमालपुर, मुंगेर, कटिहार के रास्ते मालदा भेजा गया. रविवार को बांका से रवाना होने वाली 13241 बांका-राजेंद्र नगर इंटरसिटी एक्सप्रेस को बांका, जसीडीह के रास्ते चलाया गया. जबकि दिल्ली से खुलने वाली 15657 दिल्ली-कामाख्या ब्रह्मपुत्र मेल को जमालपुर, मुंगेर, कटिहार के रास्ते चलाया गया. गोड्डा से खुलने वाली गाड़ी 22311 गोड्डा-लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस को दुमका, जसीडीह के रास्ते चलाया गया. जबकि रांची-भागलपुर परीक्षा स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन को रामपुरहाट, बरहरवा, भागलपुर के रास्ते चलाया गया. इसी प्रकार गया हावड़ा-एक्सप्रेस का परिचालन किऊल, झाझा, आसनसोल के रास्ते और मालदा टाउन से खुलने वाली 03413 मालदा टाउन-नई दिल्ली स्पेशल का परिचालन कटिहार, बरौनी, दिनकर ग्राम, सिमरिया के रास्ते किया गया. जबकि शनिवार को अजमेर से खुल चुकी अजमेर-भागलपुर एक्सप्रेस का परिचालन किऊल, झाझा, जसीडीह, बांका के रास्ते किया गया.

जमालपुर स्टेशन पर दिनभर यात्री रहे परेशान

जमालपुर होकर गुजरने वाली लगभग सभी ट्रेनों के स्थगित हो जाने के कारण यहां स्टेशन पर रेल यात्रियों को परेशान देखा गया. रेल यात्री पूछताछ काउंटर पर परेशान दिखे जमालपुर से किस दिशा में कितने बजे कौन सी ट्रेन रवाना होगी, इसकी जानकारी के लिए रेल यात्री लगातार परेशान बने रहे. स्थिति यह रही कि जब रेल यात्रियों को पता चला कि उनकी ट्रेन मिलने में है अभी घंटा बाकी है तो वे लोग स्टेशन पर ही टाइम काटने के लिए मजबूर हो गए. इस दौरान पूछताछ काउंटर पर ट्रेनों के बारे में कैंसिल रहने डायवर्ट होने और शॉर्ट टर्मिनेट होने के बारे में जानकारी दी जाती रही.

2021 के बाद दोबारा उत्पन्न हुई इस प्रकार की स्थिति

जमालपुर. रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि इससे पहले वर्ष 2001 में भी बढ़ के पानी के कारण जमालपुर भागलपुर रेल खंड पर 5 से 6 दिनों तक रेल परिचालन प्रभावित रहा था. उसे समय तत्कालीन मंडल रेल प्रबंधक यतेंद्र कुमार मौके का मुआयना करने प्रभावित स्थल पर पहुंचे थे. तीन वर्ष बाद एक बार फिर इसी प्रकार की स्थिति उत्पन्न हो गयी है.

जमालपुर से किऊल के लिए चलाया गया स्पेशल ट्रेन

जमालपुर. यहां प्राप्त जानकारी में बताया गया कि दिनभर ट्रेन परिचालन बाधित रहने को देखते हुए रेलवे ने जमालपुर से संध्या 5:00 बजे किऊल के लिए एक स्पेशल ट्रेन चलाया. जबकि इंक्वायरी काउंटर से मिली जानकारी में बताया गया कि 03615 जमालपुर किऊल स्पेशल पैसेंजर ट्रेन संध्या 8:20 बजे जमालपुर से किऊल लिए रवाना हुई.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें