28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

DHANBAD NEWS : मैन पावर की कमी से सदर अस्पताल का ऑक्सीजन प्लांट बंद

सदर अस्पताल में इंटेसिव केयर यूनिट व ऑपरेशन थियेटर में सिलिंडर से की जा रही ऑक्सीजन की आपूर्ति

मैन पावन की कमी की वजह से कोर्ट रोड स्थित सदर अस्पताल का दोनों ऑक्सीजन प्लांट बंद कर दिया गया है. इस वजह से इंटेसिव केयर यूनिट (आइसीयू) व ऑपरेशन थियेटर (ओटी) में पाइपलाइन के जरिए ऑक्सीजन की सप्लाई बंद है. बता दें कि कोरोनाकाल के दौरान सदर अस्पताल में 100 लीटर प्रति मिनट की क्षमता का दो ऑक्सीजन प्लांट लगाया गया है. कोरोनाकाल व उसके बाद इस प्लांट से ऑक्सीजन की सप्लाई आइसीयू में सप्लाई की जाती था. बाद में ऑपरेशन थियेटर तक पाइपलाइन का विस्तार किया गया.

आइसीयू में सिलेंडर से ऑक्सीजन सप्लाई व्यवस्था :

सदर अस्पताल की आइसीयू में वर्तमान में ऑक्सीजन सिलेंडर से सप्लाई की व्यवस्था की गयी है. आइसीयू के अलावा ऑपरेशन थियेटर में सिलेंडर के जरिए ऑक्सीजन सप्लाई की जा रही है. वहीं वार्ड में आवश्यकता अनुसार ऑक्सीजन कंसंट्रेटर लगाकर ऑक्सीजन की जरूरत को पूरा किया जा रहा है.

मेडिकल कॉलेज की मेंटरिंग टीम ने प्लांट बंद होने पर जतायी थी आपत्ति :

मुख्यमंत्री अस्पताल मेंटरिंग योजना के तहत एसएनएमएमसीएच का चयन मेंटर के रूप में किया गया है. कुछ दिन पूर्व एसएनएमएमसीएच के चिकित्सकों के दल ने सदर अस्पताल पहुंच व्यवस्था का जायजा लिया था. इस दौरान ऑक्सीजन प्लांट बंद होने पर टीम में शामिल चिकित्सकों ने आपत्ति जतायी थी. साथ ही सिविल सर्जन को मैनपावर की व्यवस्था कर ऑक्सीजन प्लांट शुरू करने की सलाह दी थी.

वर्जन

मैनपावर नहीं होने के कारण ऑक्सीजन प्लांट का इस्तेमाल बंद होने की जानकारी मिली है. जल्द ही इसे शुरू करने का प्रयास किया जायेगा. इसके संचालन के लिए कर्मी की नियुक्ति के लिए मुख्यालय को पत्र लिखेंगे.

डॉ चंद्रभानु प्रतापन,

सीएस

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें