28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jamshedpur News : क्लीनिकल एस्टेब्लिशमेंट एक्ट में संशोधन को लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने 24 को बुलायी बैठक

Jamshedpur News : झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने मंगलवार को रांची में क्लीनिकल एस्टेब्लिशमेंट एक्ट में संशोधन को लेकर बैठक बुलायी है. बैठक में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) और झारखंड हेल्थ सर्विसेज एसोसिएशन (झासा) के पदाधिकारी भी शामिल होंगे.

तैयारी के साथ बैठक में आयें डॉक्टर, समस्याओं पर होगी चर्चा : बन्ना

Jamshedpur News :

झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने मंगलवार को रांची में क्लीनिकल एस्टेब्लिशमेंट एक्ट में संशोधन को लेकर बैठक बुलायी है. बैठक में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) और झारखंड हेल्थ सर्विसेज एसोसिएशन (झासा) के पदाधिकारी भी शामिल होंगे. इस दौरान चिकित्सकों के कई प्रमुख मांगों पर चर्चा होगी और उसे अमलीजामा पहनाने का कार्य किया जायेगा. रविवार को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन झारखंड शाखा की ओर से साकची के आइएमए भवन में आयोजित बैठक में मंत्री बन्ना गुप्ता ने इसकी जानकारी दी. स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने लगभग एक घंटे तक सभी चिकित्सकों की समस्याएं सुनी और उसे हरसंभव दूर करने का आश्वासन दिया.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि क्लीनिकल एस्टेब्लिशमेंट एक्ट को लेकर उन्होंने पूर्व में एक कमेटी बनायी थी. उस कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि यह केंद्र सरकार का कानून है. इसमें कुछ संशोधन करने के लिए केंद्र से दिशा-निर्देश लेना होगा. इसपर चिकित्सकों ने कहा कि देश के 15 से अधिक राज्यों ने 50 बेड से कम नर्सिंग होम को कई तरह की छूट दी है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पूरे तथ्य और तैयारी के साथ मंगलवार को रांची आयें. उस बैठक में स्वास्थ्य सचिव से लेकर सभी वरीय अधिकारी मौजूद रहेंगे. मांगों पर गंभीरता से चर्चा होगी और जो संभव होगा, उसका निदान करने का प्रयास अगले 20 से 25 दिनों के अंदर किया जायेगा.

बिल का विरोध करने वाले विधायकों से मिलेगा आइएमए

मेडिकल प्रोटेक्शन बिल का जिन विधायकों ने विरोध किया था, उन लोगों से आइएमए के पदाधिकारी मिलकर समन्वय बनाने का प्रयास करेंगे. स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने आइएमए और झासा के सदस्यों को कहा कि वे एक कमेटी बनाकर मेडिकल प्रोटेक्शन एक्ट का विरोध करने वाले सभी विधायक से मिले और अपनी बातों से अवगत कराया. अगर समझ गये तो फिर ये कानून तत्काल पास हो जायेगा.

महिला चिकित्सकों को भी मंत्री ने दिया सुरक्षा का भरोसा

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने महिला चिकित्सकों को भरोसा दिया कि उनकी सुरक्षा को लेकर सरकार गंभीर है. सभी अस्पतालों में पुलिस पिकेट बनाया जा रहा है. इसे लेकर कमेटी भी बनायी गयी है. आइएमए के प्रतिनिधियों ने कहा कि इस कमेटी में एसोसिएशन के पदाधिकारियों को भी शामिल किया जाये. मंत्री ने इस पर अपनी स्वीकृति प्रदान की. इसके अलावा श्रावणी मेला में ड्यूटी करने वाले चिकित्सकों टीए, डीए का लाभ देने, चिकित्सकों को एक माह का अतिरिक्त वेतन देने की मांग मंत्री के समक्ष सदस्यों ने रखी.आइएमए ने शॉल, स्मृति चिह्न देकर किया मंत्री को सम्मानित

आइएमए जमशेदपुर ने मंत्री बन्ना गुप्ता को आइएमए बिल्डिंग सहित अन्य बिल्डिंग के स्थानांतरण का बिल कैबिनेट में पास कराने में उनकी भूमिका और प्रयास के लिए शॉल और स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया. आइएमए जमशेदपुर के प्रयास से पहली बार स्वास्थ्य मंत्री और आइएमए ऑफिस बियररों के बीच आइएमए हॉल में बैठक हुई. इससे पहले ऐसी बैठक कभी नहीं हुई थी.बैठक में ये थे मौजूदबैठक में प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर एके सिंह, (धनबाद), प्रदेश सचिव डॉ प्रदीप सिंह (रांची), राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ धनवंतरि तिवारी, (देवघर), प्रदेश संयोजक डॉ अजय कुमार सिंह, (रांची), झासा सचिव डॉ ठाकुर मृत्युंजय (रामगढ़), डॉ जीसी मांझी, डॉ सौरभ चौधरी, डॉ एके लाल, डॉ साहिर पाल, डॉ गोपाल जी शरण (देवघर), डॉ गौरी शंकर (देवघर), डॉ केके सहगल, डॉ मेजर चंदन (बोकारो), डॉ प्रदीप सहाय (बोकारो), डॉ अमित कुमार, डॉ देवेश बहादुर, डॉ नीलम सिन्हा, डॉ सुषमा रानी, डॉ एसी अखौरी, डॉ बनिता सहाय सहित पूरे झारखंड से अन्य सदस्य मौजूद थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें