28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Weather: बिहार में बारिश का दौर शुरू होगा, बंगाल की खाड़ी में हो रही हलचल, इस दिन बदलेगा मौसम…

Bihar Weather: बंगाल की खाड़ी में हो रहे हलचल से बिहार में बारिश का दौर फिर से शुरू हो जाएगा. मौसम विभाग ने अगले चार दिनों की वेदर रिपोर्ट जारी की है.

Bihar Weather: बिहार में कुछ दिनों से बारिश थमी हुई है, लेकिन मानसून की बारिश का तीन-चार दिन का एक दौर 24-25 सितंबर से शुरू हो सकता है. बारिश का यह दौर बिहार की खेती के लिए अच्छा साबित हो सकता है. चिंताजनक स्थिति यह है कि बिहार में तीन जिलों औरंगाबाद, नवादा और शेखपुरा को छोड़ दें तो सभी जिलों में बारिश सामान्य से कम दर्ज की गयी है.

25 सितंबर से शुरू हो सकती है बारिश…

खास बात यह है कि बिहार की नदियों के कैचमेंट में बारिश कम होने के बाद भी यहां की नदियां उफान पर हैं. दरअसल गंगा में आयी बाढ़ मध्य भारत की नदियों के कैचमेंट में हुई मूसलाधार बारिश की वजह से है. आइएमडी पटना के पूर्वानुमान के अनुसार पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी में मौसमी घटनाएं विकसित हो रही हैं. खासतौर पर कम दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है. इसके प्रभाव से बिहार में 25 सितंबर से अगले तीन-चार दिन बारिश का दौर शुरू होने का पूर्वानुमान है.

भारी बारिश की आशंका नहीं

वर्तमान मौसमी दशाओं के अनुसार इस दौरान सामान्य से मध्यम बारिश की ही संभावना है. भारी बारिश की आशंका नहीं है. आइएमडी के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार बिहार में अभी तक सामान्य से 28 प्रतिशत कम 676 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी है.

बिहार से मानसून की विदाई कब होगी?

इधर देश से मानसून की विदायी की परिस्थितियां अनुकूल दिख रही हैं. इसलिए मौसम विज्ञानियों का कहना है कि बिहार से मानसून की विदायी अपने सामान्य समय सितंबर के पहले पखवाड़े तक हो जाने का पूर्वानुमान है. सामान्य तौर पर बिहार से मानसून की विदायी आठ से दस सितंबर के आसपास से शुरू हो जाती है. मानसून की विदायी दक्षिण-पश्चिम बिहार से उत्तर-पूर्व बिहार की ओर होती है.


बाढ़ के बीच ऊमस व गर्मी ने बढ़ायी परेशानी

भागलपुर का मौसम भी करवट ले सकता है. बाढ़ के बीच गर्मी व ऊमस ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. रविवार को भागलपुर व आसपास के क्षेत्र में अधिकतम तापमान 35 व न्यूनतम तापमान 28.5 डिग्री सेल्सियस रहा. 24 से 25 सितंबर के मध्य जिले में एक दो स्थानों पर हल्की वर्षा होने का अनुमान है. बिहार कृषि विवि सबौर, ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के नोडल पदाधिकारी डॉ वीरेंद्र कुमार ने बताया कि कीट व रोग व्याधि की निगरानी फसल में नियमित रूप से करें. सब्जियों की नर्सरी में लाही, सफेद मक्खी व चूसक कीड़ों की निगरानी करें.

क्या कहते हैं मौसम विज्ञानी?

बिहार में बारिश का एक दौर अगले दो तीन दिन बाद शुरू हो सकता है. बारिश के अनकूल परिस्थितियां बन रही हैं. बारिश का यह दौर उल्लेखनीय होगा. मानसून की वापसी उसके सामान्य समय के अनुरूप ही होगी.
आनंद शंकर, वरिष्ठ मौसम विज्ञानी आइएमडी पटना

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें