28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Flood: पटना शहर में गंगा को प्रवेश से रोकने की जद्दोजहद, 12 जिलों में बाढ़ की स्थिति गंभीर

Bihar Flood: पटना शहर में गंगा को प्रवेश से रोकने की जद्दोजहद प्रशासन के द्वारा की जा रही है. 12 जिलों में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है. रेल परिचालन भी बाधित हुआ है.

Bihar Flood News: पटना में बाढ़ के हालात कई इलाकों में बने हुए हैं. जिले में गंगा नदी का जल स्तर तेजी से बढ़ा है. हालांकि अब गंगा के जलस्तर में लगातार कमी हो रही है. जिसने राहत मिलने के संदेश दिए हैं. रविवार को पटना के दीघा घाट पर गंगा नदी का जल स्तर 24 सेंटीमीटर कम हुआ. वहीं, गांधी घाट पर 14 सेंटीमीटर कमी आयी. शनिवार को भी गंगा नदी के जल स्तर में कमी आयी थी. रविवार को दीघा घाट पर जल स्तर 51.47 मीटर, गांधी घाट में 50.07 मीटर व हथिदह में 43.41 मीटर रहा. हालांकि, अब भी गंगा नदी का जल स्तर खतरे के निशान से ऊपर ही है. इसलिए फिलहाल दियारा क्षेत्र, शहर में बिंद टोली सहित आसपास के क्षेत्रों में पानी फैला हुआ है. बिंद टोली के लोग गंगापथ पर शरण लिये हुए हैं. दियारे के लोग जनार्दन घाट के पास मवेशियों के साथ रह रहे हैं.

गंगा व पुनपुन का जल स्तर बढ़ने से स्लूइस गेट किये गये बंद

पटना जिले में गंगा व उसकी सहायक नदियों में जल स्तर बढ़ने से स्लूइस गेट बंद कर दिया गया है, ताकि शहर में पानी का प्रवेश नहीं हो. स्लूइस गेट बंद होने से शहरों के नालों का पानी निकालने का काम पंपसेटों द्वारा किया जा रहा है. सूत्र ने बताया कि दीघा लॉक को बंद कर दिया गया है. कुर्जी के पास गंगा टावर के पास पंप सेट से नालों के पानी की निकासी की जा रही है. जानकारों के अनुसार नदियों का जल स्तर खतरे के निशान से नीचे आने पर ही स्लूइस गेट खोला जायेगा. सूत्र ने बताया कि बादशाही नाले के पानी की निकासी खानपुर व बरमुत्ता स्लूइस गेट से की जाती है. खानपुर से गंगा व बरमुत्ता से पुनपुन नदी में नाले का पानी स्लूइस गेट से निकाला जाता है.

ALSO READ: Bihar Weather: बिहार में बारिश का दौर शुरू होगा, बंगाल की खाड़ी में हो रही हलचल, इस दिन बदलेगा मौसम…

12 जिलों में 12 लाख से अधिक की आबादी प्रभावित

बक्सर,भोजपुर, पटना, सारण, वैशाली, मुंगेर,खगड़िया,समस्तीपुर, बेगूसराय, लखीसराय,भागलपुर और कटिहार में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है. 12 लाख से अधिक की आबादी संकट में घिरी है. आपदा प्रबंधन विभाग ने इन जिलों को अलर्ट मोड पर रखा है और तमाम तरह की सुविधाएं मुहैया करायी जा रही है. विभाग ने जिलों को निर्देश दिये हैं कि जिन क्षेत्रों में पानी फैल रहा है,वहां से लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाया जाए.

ट्रेनों का परिचालन भी हुआ बाधित

वहीं राज्य में बारिश नहीं होने के बावजूद कई जिले बाढ़ की चपेट में आ गये हैं. इसके कारण रेलवे ट्रैक भी जलमग्न हो गये हैं. जमालपुर-भागलपुर रेलखंड के सुल्तानगंज और रतनपुर स्टेशनों के मध्य पुल संख्या 195 के ग्रिडर तक शनिवार की देर रात बाढ़ का पानी पहुंच गया. इससे रात 11.45 बजे से इस खंड पर ट्रेनों का परिचालन बाधित हो गया है. इस कारण नौ ट्रेनों का परिचालन रद्द किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें