31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Hair Care: एक महीने में लंबे और घने हो जाएंगे आपके बाल, जानें तेल लगाने का क्या है सही तरीका

Hair Care Tips: अगर आप अपने बालों को लंबा और घना करने के लिए ऑइलिंग करते हैं तो ऐसे में आपको ऑइलिंग करने के सही तरीके के बारे में जरूर मालूम हों चाहिए.

Hair Oiling Tips: हम सभी अपने सर पर लंबे और घने बालों की चाहत रखते हैं जिसे पूरा करने के लिए हम हर तरह के तरीके भी अपनाते हैं. बालों को लंबा और घना बनाने के लिए अक्सर हम ऑइलिंग की भी मदद लेते हैं. जब हम बालों की ऑइलिंग करते हैं तो इससे हमारे बाल जड़ों से मजबूत होने के साथ ही लंबे और घने भी हो सकते हैं. बालों में तेल लगाने के वैसे तो कई फायदे हैं लेकिन, तभी जब हम इसे सही तरीके से करें. जब हम बालों में सही तरीके से ऑइलिंग नहीं करते हैं तो इससे फायदा होने की जगह नुकसान भी हो सकते हैं. आपको किसी भी तरह का नुकसान न हो इसलिए आज हम आपको बालों पर ऑइलिंग करने के सही तरीके बताने जा रहे हैं. तो चलिए जानते हैं विस्तार से.

सही हेयर ऑइल का चुनाव

अगर आप अपने बालों पर ऑइलिंग करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको एक लाइटवेट हेयर ऑइल का इस्तेमाल करन चाहिए. वहीं, अगर आप एक मोटे और गाढ़े हेयर ऑइल का चुनाव कर रहे हैं तो इसके साथ एक अन्य हल्के तेल को जरूर मिला लें. अपने बालों के लिए आप हिबिस्कस, रोजमेरी, कैस्टर या फिर कोकोनट हेयर ऑइल का चुनाव कर सकते हैं.

Also Read: Hair Care Tips: बालों की चाहिए अच्छी ग्रोथ तो घर पर बनाएं एलोवेरा जेल हेयर मास्क

Also Read: Hair Care Tips: झड़ते हुए बालों को अब कहें गुडबाय, घर पर तैयार करें रोजमेरी हेयर ऑइल मास्क

एसेंशियल ऑइल मिलाना जरुरी

हम अक्सर यह गलती कर देते हैं कि जब हम अपने बालों पर ऑइलिंग करते हैं तो उससे पहले उसमें एसेंशियल ऑइल्स नहीं मिलाते हैं. आपको बालों में ऑइलिंग करने के पहले उसमें चार से पांच बूंद एसेंशियल ऑइल्स जरूर मिलाने चाहिए. आप अगर चाहें तो अपने तेल में लेवेंडर, चंदन या फिर पेपरमिंट एसेंशियल ऑइल्स को मिला सकते हैं.

तेल को कर लें गर्म

बालों में ऑइलिंग करने से पहले इस मिक्स किये गए तेल को अच्छी तरह से गर्म कर लें. इस तेल को दस सेकंड्स के लिए भी गर्म करना काफी होगा. ध्यान में रखें कि अपना स्कैल्प पर एकदम भी गर्म तेल को कभी न लगाएं. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके स्कैल्प में परेशानी हो सकती है. जब आप हल्के गर्म तेल का इस्तेमाल अपने स्कैल्प पर करते हैं तो इससे यह आपके स्कैल्प पर ज्यादा बेहतर तरीके से घुस पाते हैं और काम करते हैं.

Also Read: Hair Care: लंबे, घने और मजबूत बालों का सपना अब होगा सच, डायट में शामिल करें ये सुपरफूड्स

हल्के हाथों से मसाज

अपने बालों को चार से पांच भागो में बांट लें. इसके बाद अपने फिंगरटिप्स या फिर ड्रॉपर की मदद से इन जगहों पर तेल को लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. पूरे सिर पर 10 से 15 मिनट मसाज करना काफी होगा. ऑइलिंग के बाद आपको अपने सिर को एक तौलिये से अच्छी तरह से लपेट लेना है. इससे आपके स्कैल्प पर तेल ज्यादा बेहतर तरीके से एब्जॉर्ब हो पाता है.

शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल

अपने बालों में तेल लगाकर रख दें. आप अगर चाहें तो अपने बालों पर रातभर भी तेल लगाकर रख सकते हैं. सुबह के समय आप अपने बालों को अच्छी तरह से हल्के गर्म पानी और शैंपू की मदद से धो लें. शैंपू करने के बाद आपको कंडीशनर का भी इस्तेमाल करना चाहिए.

Also Read: Hair Health: पौधे जो आपके बालों को देंगे नई जिंदगी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें