23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Land Survey: बिहार में रुका नहीं है जमीन सर्वेक्षण का काम, सिर्फ इन लोगों को मिला है 3 महीने का वक्त

Bihar Land Survey: बिहार के 45,000 गांवों में 20 अगस्त से शुरू हुए जमीन सर्वे (Land Survey) को लेकर रोज नई-नई जानकारियां सामने आ रही है.

Bihar Land Survey: बिहार में 20 अगस्त से जारी जमीन सर्वेक्षण को लेकर हर दिन कोई न कोई अपडेट सामने आती रहती है. जमीन सर्वे के दौरान आ रही कठनाइयों की लिस्ट लंबी हो जा रही है. सरकार के तमाम प्रयास इस लिए विफल हो रहे हैं क्योंकि सर्वेक्षण के काम में लगाए गए अधिकारी किसानों की एक नहीं सुन रहे हैं. रिश्वतखोरी की खबरें भी खूब आ रही है. बिना पैसा दिए काम आगे नहीं बढ़ रहा है. इससे आम जनता काफी परेशान है. इसी कड़ी में बिहार सरकार ने फैसला लिया कि जमीन सर्वेक्षण को लेकर लोगों को तीन महीने का वक्त दिया जाये. संबंधित विभाग ने यह भी साफ कर दिया है कि बिहार में जमीन सर्वे का काम रुका नहीं है. पहले जैसे काम चल रहा था आगे भी वो चलता रहेगा. बता दें कि रविवार को राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री दिलीप जायसवाल ने मीडिया से बातचीत में इस बारे में बताया.

कागजात उपलब्ध करा लें- दिलीप जायसवाल

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के मंत्री दिलीप जायसवाल ने कहा, “जमीन सर्क्षणवे चल रहा है और लगातार चलता रहेगा जब तक कि हम इसको समाप्त नहीं कर लेते. कुछ लोगों को दिक्कत हो रही थी, उनके पास कागजात नहीं थे तो हमने वैसे रैयतों के लिए सभी विभागों से विचार-विमर्श किया है कि तीन महीने के लिए समय देंगे. अफरातफरी नहीं हो, किसी तरह की परेशानी नहीं हो, और वो कागजात को उपलब्ध करा लें.”

कितने प्रतिशत लोगों को आ रही दिक्कत मंत्री ने बताया

जमीन सर्वेक्षण के दौरान बड़ी संख्या में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इस बारे में दिलीप जायसवाल ने कहा कि जिनके पास कागजात हैं उनका सर्वेक्षण चल रहा है और यह चलता रहेगा. राज्य में महज 12- 15 प्रतिशत लोग ही ऐसे हैं जिनको कागजात की दिक्कत हो रही थी. सरकार इनलोगों को आ रही परेशानी से वाकिफ है और इसके लिए चिंता कर रही है. कागजात सही करवाने के लिए किसानों को तीन महीने का समय दिया जा रहा है.

दिलीप जायसवाल का दो टूक

दिलीप जायसवाल हर मंच से लगातार इस बात को दोहरा रहे हैं कि किसी भी हाल में जमीन सर्वेक्षण का काम रुकने वाला नहीं है. हर हाल में इसे पूरा किया जाएगा. जिन्हें लग रहा है कि तीन महीने का वक्त बढाकर जमीन सर्वेक्षण का काम कुछ दिनों के लिए टल गया है, उन्हें स्पष्ट कर देता हूँ कि जो जैसा चल रहा था वह चलता रहेगा.

इसे भी पढ़ें: Sitamarhi News: सीएम नीतीश के इस कदम से खुश हुए चिराग, बोले- इससे ना सिर्फ पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि…

Bihar Flood: गंगा के रौद्र रूप से हाहाकार, स्लुईस गेट और पुल टूटा, मची भीषण तबाही

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें