23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Milk Jaggery and Turmeric Benefits: दूध में गुड़ और हल्दी मिलाकर पीने से होते हैं ये 4 सबसे बड़े फायदे

Milk Jaggery and Turmeric Benefits: दूध, गुड़ और हल्दी में विटामिन ए, आयरन, विटामिन बी कैल्शियम, सुक्रोज, ग्लूकोज आदि गुण मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर को संक्रमण से बचाते हैं.

Milk Jaggery and Turmeric Benefits: दूध (Milk) में गुड़ और हल्दी मिलाकर पीने से सर्दी-जुकाम या इन्फेक्शन की समस्या से निजात पाया जा सकता है. इतना ही नहीं दूध में गुड़ (Jaggery) और हल्दी (Turmeric) साथ में मिलते ही इसका स्वाद भी अलग हो जाता है. हम इस लेख के जरिए जानेंगे दूध में गुड़ और हल्दी मिलाकर पीने से होने वाले फायदे के बारे में…

दूध, गुड़ और हल्दी में मौजूद पोषक तत्व

दूध, गुड़ और हल्दी में विटामिन ए, आयरन, विटामिन बी कैल्शियम, सुक्रोज, ग्लूकोज आदि गुण मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर को संक्रमण से बचाते हैं.

शरीर में ताकत बढ़ाए

दूध में गुड़ और हल्दी अगर आप अच्छी तरह से मिलाकर पीते हैं तो इससे आपके शरीर में ताकत बढ़ेगा. क्योंकि जैसे ही दूध में गुड़ और हल्दी मिलता है इसमें पोषक तत्वों और विटामिन्स की गुणवक्ता भी बढ़ जाता है जो की शरीर की कमजोरी को दूर करता है साथ ही आपको अंदर से मजबूत करता है.

Also Read: ये हैं विटामिन्स सप्लीमेंट्स ज्यादा लेने से सेहत पर होने वाले दुष्प्रभाव

पेट के लिए फायदेमंद

दूध में गुड़ और हल्दी मिलाकर पीने से पेट से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं. दूध, गुड़ और हल्दी साथ में मिलाकर पीने से आपका पाचन तंत्र मजबूत होगा साथ ही कब्ज आदि से निजात मिलेगा. इसलिए सभी लोगों को दूध में हल्दी पाउडर और गुड़ मिलाकर जरूर पीना चाहिए.

Also Read: ये हैं अंजीर का जूस पीने के 5 फायदे

मोटापा से निजात

मोटापे की समस्या से निजात चाहिए तो दूध में गुड़ और हल्दी मिलाकर पीना शुरू कर दें. क्योंकि दूध, गुड़ और हल्दी में मौजूद पोषक तत्व पेट को लंबे समय के लिए भरा रखता है जो वजन घटाने में अहम भूमिका निभाता है.

जोड़ों के दर्द दूर करें

दूध में गुड़ और हल्दी जोड़ों के दर्द को दूर करने में मदद करता है. क्योंकि इन तीनों में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है जो आपको जोड़ों और हड्डियों के दर्द में से निजात दिलाता है.

Also Read: किसी भी महिला में मासिक धर्म कितने दिन तक रहना चाहिए?

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें