23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Land Survey: क्या सच में बंद होगा भूमि सर्वे का काम? अधिकारियों ने सब कुछ किया साफ

Bihar Land Survey: गोपालगंज में अधिकारियों बिहार विशेष भूमि सर्वेक्षण को लेकर आयोजित बैठक में सर्वे से होने वाले फायदे के बारे में जानकारी दी गई. साथ ही यह भी बताया गया कि सर्वे का काम बंद नहीं हुआ है.

Bihar Land Survey: बिहार में चल रहे जमीन सर्वे को लेकर हर दिन नई जानकारी सामने आ रही है. इसी कड़ी में किसानों को जमीन के दस्तावेज तैयार करने के लिए तीन महीने का समय दिया गया है. जिसके बाद लोगों के बीच ऐसी भी अफवाह शुरू हो गई है कि जमीन सर्वे का काम बंद हो गया है. अब इसको लेकर सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी ने सबकुछ साफ कर दिया है. दरअसल गोपालगंज के पंचदेवरी प्रखंड के खालगांव पंचायत सरकार भवन में जमीन सर्वे को लेकर विभाग के अधिकारियों ने स्थानीय जनप्रतिनिधियों और ग्रामीणों के साथ बैठक की. बैठक में सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी देव त्रिपाठी ने सर्वे की विभिन्न प्रक्रियाओं और जमीन सर्वे से होने वाले फायदे के बारे में सभी को विस्तार से बताया. इस दौरान उन्होंने किसानों से कहा कि जमीन सर्वे को लेकर उड़ रही अफवाहों से दूर रहें. सर्वे का काम नहीं रुकेगा.

रैयतों की समस्याओं पर हुई चर्चा

इस बैठक में रैयतों द्वारा कई समस्याएं रखी गयीं. सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी ने संबंधित समस्याओं के समाधान पर भी विस्तृत चर्चा की. कई रैयतों ने सवाल किया कि यदि जमीन के कागजात भूल गये हों तो क्या होगा. इसका उपाय भी सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी ने बताया. उन्होंने कहा कि जो समय दिया गया है उसमें आप सभी लोग अपने संबंधित कागजातों को अपडेट करा लें. अपडेट कराने का समय आपकी सुविधा के लिए दिया गया है. जिन रैयतों के पास धारित भूमि से संबंधित दस्तावेज है, उनसे स्वघोषणा भर कर जमा करने की भी अपील की गयी.

प्रपत्र का हुआ वितरण

बैठक में ग्रामीणों को यह बताया गया कि गोपालगंज जिले में लगभग सौ वर्षों के बाद भूमि सर्वेक्षण का कार्य हो रहा है. सर्वे हो जाने के बाद भूमि से संबंधित विवाद कम हो जायेंगे. साथ ही सर्वेक्षण कार्य के दौरान न सिर्फ रैयतों को उनके स्वामित्व से संबंधित दस्तावेज अपडेट हो जायेंगे, बल्कि लगान भी निर्धारित हो जायेंगे. बैठक में शामिल ग्रामीणों के बीच प्रपत्र-2 (स्वघोषणा) और 3(1) के वंशावली के प्रपत्र का वितरण भी किया गया.

इसे भी पढ़ें: BPSC 70th CCE: बीपीएससी ने 1957 पदों के लिए जारी किया नोटिफिकेशन, इस दिन से शुरू होगा आवेदन

किन कागजातों को कराना चाहिए अपडेट, दी गई जानकारी

कानूनगो आशीष रंजन ने भी सर्वे से संबंधित कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर बैठक में चर्चा की. जिन कागजातों के अपडेट करा लेने से रैयतों को सर्वे के दौरान सहूलियत होगी, उनकी विधिवत जानकारी सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी व कानूनगो द्वारा दी गयी. मौके पर स्थानीय मुखिया सौम्या कुशवाहा, सरपंच संघ के जिलाध्यक्ष बृज किशोर दुबे, समाजसेवी दुर्गेश कुशवाहा सहित काफी संख्या में लोग मौजूद थे.

इस वीडियो को भी देखें: यूपी से कैथी लिपि के जानकारों को बुला रही बिहार सरकार

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें