23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Purnia News : इस साल के आखिर तक खादी मॉल का सपना हो सकता है साकार

पूर्णिया शहर के गांगुली पाड़ा स्थित बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के खंडहरनुमा कार्यालय भवन को तोड़कर 12 करोड़ की लागत से खादी मॉल का निर्माण हो रहा है. यहां अलग-अलग तल पर साड़ी व रेडीमेड गार्मेंट्स सेक्शन होगा. इस साल के अंत तक इसके पूरे होने की उम्मीद है.

Purnia News : पूर्णिया. शहर में खादी मॉल को लेकर चल रहे निर्माण कार्य को देखकर अब यह महसूस किया जाने लगा है कि जल्द ही इसकी परिकल्पना हकीकत में बदलने वाली है. गौरतलब है कि राज्य सरकार की पहल पर पटना के तर्ज पर पूर्णिया में भी खादी मॉल की नींव डाली गयी है. यह मॉल शहर के गांगुली पाड़ा स्थित बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के खंडहरनुमा कार्यालय भवन को तोड़कर बनाया जा रहा है. ऐसा माना जा रहा है कि मॉल खुलने से न केवल खादी के विभिन्न उत्पादों को बढ़ावा मिलेगा बल्कि रेशमी एवं अन्य स्थानीय उत्पादों की भी लाभ मिलेगा. इसके निर्माण से खादी के विभिन्न उत्पाद के साथ-साथ जिले में उत्पादित अन्य सामग्री की बिक्री एवं प्रदर्शनी भी लगायीजायेगी. लोगों को इस बात का भी भरोसा है कि खादी मॉल खुलने से सीमांचल और इसके आसपास के अन्य जिलों में हाथों के हुनर को नया बाजार भी मिलेगा. फिलहाल ढांचा निर्माण के पश्चात चल रहे निर्माण कार्य की गति थोड़ी तेज हुई है, जिससे इसके जल्द शुरू होने के आसार हैं.

उद्योग मंत्री नीतीश मिश्रा ने लिया खादी मॉल का जायजा

इधर शनिवार को पूर्णिया पहुंचे सूबे के उद्योग एवं पर्यटन मंत्री नितीश मिश्रा ने जिले में उद्योग को लेकर कई स्थानों की विजिट की. इनमें बियाडा स्थित विभिन्न उद्योगों, नये इंटरप्रेन्योर्स के लिए सुविधा, विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत औद्योगिक गतिविधि के साथ साथ निर्माणाधीन खादी मॉल भी शामिल रहा. खास तौर पर उन्होंने मॉल परिसर में वाहनों के पार्किंग को लेकर भी कुछ निर्देश दिये और इसे जल्द पूरा करने को कहा. मंत्री के निरीक्षण के पश्चात अब लोगों में इसके जल्द पूर्ण होने की उम्मीद जाग उठी है.

इन्फ्राटेक ने बनाया है इमेजिनेशन

वर्ष 2019 के लगभग आखिरी महीने में पटना की तर्ज पर पूर्णिया में खादी मॉल के निर्माण का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा गया था. इसका डीपीआर विभागीय स्तर पर इमेजिनेशन इन्फ्राटेक प्रालि द्वारा बनाया गया है. हालांकि 2022 में ही इसका निर्माण पूरा किया जाना था. मिली जानकारी के अनुसार, निर्माण कार्य में लगी कंपनी मुजफ्फरपुर और पूर्णिया दोनों ही जगहों पर एक साथ निर्माण कार्य में लगी है वहीं इसी 2 अक्टूबर को मुजफ्फरपुर में खादी मॉल का उद्घाटन संभावित है. ऐसी आशा जतायी जा रही है कि उसके बाद यहां के निर्माण कार्यों में और भी तेजी आयेगी और जल्द ही यह खादी मॉल भी बनकर तैयार हो जायेगा.

तीन तलों पर मॉल का अलग-अलग दिखेगा स्वरूप

यहां उपलब्ध जमीन का कुल क्षेत्रफल 8,974 वर्ग फीट है. ग्राउंड समेत तीन तलों में बनने वाले खादी मॉल का कुल बिल्ट अप एरिया 16,800 वर्ग फीट तय किया गया. योजना के मुताबिक मॉल के प्रथम तल का क्षेत्रफल 3,777 वर्ग फीट होगा जिसमें साड़ी सेक्शन, रेडीमेड गार्मेंट्स, क्लोथ रीम सेक्शन और कैश काउंटर बनेगा जबकि मॉल के दूसरे तल में मीटिंग रूम और गोदाम और तीसरे तले पर तीन मल्टीपर्पस हॉल का निर्माण होगा. इतना ही नहीं, मॉल की चहारदीवारी के लिए 60 लाख का बजट भी बनाया गया है.

कहते हैं अधिकारी

खादी मॉल का निर्माण संबंधी सभी कार्य मुख्यालय स्तर से ही हो रहा है. उद्योग मंत्री जी का विजिट हुआ है. उन्होंने खास तौर पर पार्किंग को लेकर एरिया को डेवलप करने का निर्देश कांट्रेक्टर और इंजीनियर को दिया है. संबंधित कंपनी मुजफ्फरपुर में भी निर्माण का कार्य कर रही है. जल्द ही यहां के खादी मॉल निर्माण कार्य में और तेजी आने की उम्मीद है.
-संजीव कुमार, महाप्रबंधक, जिला उद्योग केंद्र, पूर्णिया

आंकड़ों का आईना

  • 2019 में भेजा गया था खादी मॉल निर्माण का प्रस्ताव
  • 2021 के चार सितंबर को हुआ था उद्योग मंत्री का निरीक्षण
  • 14 करोड़ की लागत से बनाया जाना है खादी मॉल
  • 60 लाख रुपये का बजट चहारदीवारी के लिए बना है
  • 25 डिसमिल खादी बोर्ड की जमीन पर बन रहा है मॉल
  • 8,974 वर्ग फीट जमीन का कुल क्षेत्रफल है
  • 3,777 वर्ग फीट प्रथम तल का है क्षेत्रफल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें