23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड के आला अफसरों के साथ चुनाव आयोग की बैठक पर क्या बोले मुख्य सचिव एल खियांग्ते

Jharkhand Assembly Election: झारखंड के मुख्य सचिव ने कहा कि राज्य सरकार आला अधिकारी बैठक में शामिल हुए. हम उनकी सभी अपेक्षाओं को पूरा करेंगे.

Jharkhand Assembly Election: झारखंड विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए निर्वाचन आयोग की टीम सोमवार को रांची पहुंची. होटल रेडिशन ब्लू में मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार और उनकी टीम ने झारखंड की राजनीतिक पार्टियों के साथ-साथ एनफोर्समेंट एजेंसीज और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठकें कीं.

चुनाव आयोग का 13 सदस्यीय दल रांची में

दिल्ली से आई इलेक्शन कमीशन की 13 सदस्यीय टीम ने झारखंड के राजनीतिक दलों के अलावा सरकारी एजेंसियों, और सरकार के सीनियर अधिकारियों के साथ भी बैठक की. इस बैठक के बाद झारखंड के मुख्य सचिव एल खियांग्ते ने कहा कि निर्वाचन आयोग की टीम ने राज्य सरकार की विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की. उसके बारे में जानकारी ली.

मुख्य सचिव और डीजीपी के साथ इन मुद्दों पर हुई चर्चा

झारखंड के मुख्य सचिव ने कहा कि राज्य सरकार आला अधिकारी भी बैठक में शामिल हुए. भारत निर्वाचन आयोग की झारखंड सरकार से जो भी अपेक्षाएं हैं, हमलोग उसको पूरा करेंगे. हम निष्पक्ष और भयमुक्त वातावरण में झारखंड विधानसभा चुनाव संपन्न कराने के लिए सभी तैयारियां करेंगे. मुख्य सचिव ने बताया कि चुनाव आयुक्त ने नक्सलवाद, विधि-व्यवस्था के साथ-साथ अंतरराज्यीय समन्वय और मतदान केंद्रों पर न्यूनतम सुविधाओं के बारे में भी जानकारी ली.

कल डीसी-एसपी लेवल के अधिकारियों के साथ होगी बैठक

वहीं, झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (सीईओ झारखंड) के रवि कुमार ने कहा कि चुनाव आयोग की टीम बैठकें कर रहीं हैं. इसलिए वह इस समय कुछ भी नहीं कहेंगे. सीईओ झारखंड ने सिर्फ इतना ही कहा कि राजनीतिक दलों, एनफोर्समेंट एजेंसीज और राज्य सरकार के आला अधिकारियों के साथ बैठक हो चुकी है. कल यानी मंगलवार को जिला स्तर के पदाधिकारियों के साथ चुनाव आयुक्त बैठक करेंगे.

24 सितंबर को रांची से दिल्ली लौट जाएगी ईसीआई की टीम

के रवि कुमार ने कहा कि 24 सितंबर को जिला निर्वाचन पदाधिकारियों, सभी जिलों के उपायुक्तों (डीसी), पुलिस अधीक्षकों (एसपी) और डीआईजी के साथ बैठक करेंगे. इसके बाद चुनाव आयोग (ईसीआई) की तरफ से एक प्रेस नोट जारी किया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि चुनाव आयोग की टीम मंगलवार को ही रांची से नई दिल्ली लौट जाएगी.

झारखंड में विधानसभा चुनाव कब है?

झारखंड में नवंबर-दिसंबर में विधानसभा के चुनाव कराए जा सकते हैं. भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) की टीम 2 दिन के झारखंड दौरे पर सोमवार को रांची पहुंची. मान्यताप्राप्त राष्ट्रीय और राज्यस्तरीय दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की. राजनीतिक दलों ने 15 नवंबर के बाद झारखंड में विधानसभा चुनाव कराने का सुझाव दिया है.

चुनाव आयोग ने रांची में किसके साथ की बैठक?

चुनाव आयोग ने रांची में राजनीतिक दलों के अलावा प्रवर्तन एजेंसियों के साथ भी बैठकें कीं.

चुनाव आयोग के कितने अधिकारी आए हैं झारखंड

मुख्य चुनाव आयुक्त की अगुवाई में निर्वाचन आयोग का 13 सदस्यीय दल झारखंड के 2 दिवसीय दौरे पर पहुंचा है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के साथ चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और डॉ एसएस संधु भी झारखंड विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए रांची पहुंचे. राजनीतिक दलों के साथ-साथ झारखंड के आला अधिकारियों के साथ भी बैठक की.

झारखंड विधानसभा चुनाव से पहले किन एजेंसियों के साथ चुनाव आयोग की हुई बैठक

झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 की तारीखों की घोषणा से पहले निर्वाचन आयोग की टीम ने राजनीतिक दलों, के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की. इसके बाद कई एनफोर्समेंट एजेंसीज के साथ भी बैठक हुई. जिन एजेंसियों के साथ चुनाव आयोग ने बैठक की, उसकी सूची इस प्रकार है –
इनकम टैक्स विभाग (Income Tax Department)
एक्साइज डिपार्टमेंट (Excise Department)
जीएसटी (GST)
रिजर्व बैंक (Reserve Bank)
वन विभाग (Forest)
परिवहन विभाग (Transport)
सिविल एविएशन (Civil Aviation)
नारकोटिक्स (Narcotics)

चुनाव आयोग की बैठक में शामिल हुए राज्य सरकार के ये अधिकारी

झारखंड के मुख्य चुनाव पदाधिकारी के रवि कुमार और राज्य पुलिस के नोडल ऑफिसर एवी होमकर निर्वाचन आयोग की बैठक में शामिल हुए. चुनाव आयोग ने आला अधिकारियों को कुछ जरूरी दिशा-निर्देश भी दिए. बैठक में झारखंड सरकार के मुख्य सचिव ए खियांग्ते और पुलिस महानिदेशक अनुराग गुप्ता भी शामिल हुए.

Also Read

झारखंड में विधानसभा चुनाव कब? झामुमो-भाजपा और कांग्रेस की चुनाव आयुक्त से क्या हैं मांगें

झारखंड पहुंची निर्वाचन आयोग की टीम, इस बार इतने चरणों में कराये जा सकते हैं चुनाव संपन्न

Jharkhand Assembly Election: पूर्वी सिंहभूम में 18-19 वर्ष की आयु के 77172 नये मतदाता बने, पहली बार करेंगे वोट

Jharkhand Assembly Election: BJP और कांग्रेस की स्क्रीनिंग शुरू, आपस में ही भिड़े कार्यकर्ता

Jharkhand Trending Video

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें