28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Land Registry: बिहार में रजिस्ट्री के लिए फिजिकल स्टांप की व्यवस्था होगी समाप्त, कियोस्क से मिलेगा अब ई-स्टाम्प

Bihar Land Registry: बिहार में अब जल्द ही एटीएम की तरह मशीन से ई-स्टाम्प मिलेगा. सूबे के निबंधन कार्यालयों में जल्द ही आम लोग कियोस्क मशीन के माध्यम से एटीएम की तरह खुद ही पैसे डाल कर इ-स्टांप प्राप्त कर सकेंगे. ट्रायल बेसिस पर इसे पहले एक-दो कार्यालयों में लागू किया जायेगा.

Bihar Land Registry: बिहार में अब जल्द ही एटीएम की तरह मशीन से ई-स्टाम्प मिलेगा. सूबे के निबंधन कार्यालयों में जल्द ही आम लोग कियोस्क मशीन के माध्यम से एटीएम की तरह खुद ही पैसे डाल कर इ-स्टांप प्राप्त कर सकेंगे. ट्रायल बेसिस पर इसे पहले एक-दो कार्यालयों में लागू किया जायेगा. फिर निर्धारित चरण में सभी निबंधन कार्यालयों में इसको लेकर स्टांप वेंडिंग मशीन की स्थापना कर दी जायेगी.

मद्य निषेध उत्पाद एवं निबंधन विभाग के सचिव ने क्या कहा

सोमवार को मद्य निषेध उत्पाद एवं निबंधन विभाग के सचिव विनोद सिंह गुंजियाल ने सूचना भवन में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में यह जानकारी दी. विभागीय मंत्री रत्नेश सादा की उपस्थिति में सचिव ने बताया कि वर्तमान में विभागीय सॉफ्टवेयर के माध्यम से सभी निबंधन कार्यालयों में को-ऑपरेटिव बैंक द्वारा इ-स्टॉप की बिक्री हो रही है.

फिजिकल स्टांप की व्यवस्था पूरी तरह हो जाएगी समाप्त

कई निबंधन कार्यालयों में फ्रैंकिंग मशीन से भी 1000 रुपये मूल्य तक के गैर न्यायिक स्टांप बेचे जा रहे हैं. हाइकोर्ट सहित 40 व्यवहार न्यायालयों में फ्रैंकिंग मशीन से इ-कोर्ट फीस ली जा रही है. आने वाले समय में फिजिकल स्टांप की व्यवस्था पूरी तरह समाप्त कर दी जायेगी.

Also Read: बिहार में 15 जोड़ी ट्रेनें रहेगी कैंसिल, डायवर्ट रूट से चलेगी 11 जोड़ी ट्रेनें, जानें लेटेस्ट अपडेट

रजिस्ट्री के लिए ई-स्टाम्प की मुश्किलें ख़त्म

जिसके बाद ज़मीन की रजिस्ट्री के लिए ई-स्टाम्प की मुश्किलें ख़त्म हो जायेंगी. अब ई-स्टाम्प के लिए लाइन में भी नहीं लगना होगा . अभी जिस तरीके से राशि निकाली जाती है ठीक उसी तरह आने वाले समय में ई-स्टाम्प भी निकाला जाएगा .

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें