27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weight Loss Tips: घटने की जगह बढ़ जाएगा आपका वजन, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां?

Weight Loss Mistakes: आज हम आपको कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको करने से बचना चाहिए अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो.

Weight Loss Guide: अगर आपका वजन भी काफी बढ़ गया है और आप उसे कम करना चाहते हैं तो ऐसे में यह आर्टिकल आपकी काफी मदद कर सकती है. देखिये जब हम बढ़े हुए वजन को कम करना चाहते हैं तो ऐसे में हमें कई तरह की चीजों को फॉलो करना पड़ता है और साथ ही अपनी प्रोग्रेस को भी लगातार ट्रैक करते रहना पड़ता है. कई बार बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए हम घंटों जिम में बिता देते हैं तो कई बार एकदम स्ट्रिक्ट डायटिंग को भी अपने डेली रूटीन का हिस्सा बना लेते हैं. कई बार एक्ससरसाइज और डायटिंग से हमारा वजन कम तो हो जाता है लेकिन, कई बार ऐसा भी होता है कि, यह कम नहीं होता है या फिर कम होने के बाद एक बार फिर से बढ़ जाता है. अगर आप भी ऐसे ही किसी हालात से गुजर रहे हैं तो ऐसे में हम आपको कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि ऐसा होने के पीछे एक मुख्य कारण हो सकते हैं. तो चलिए इन गलतियों के बारे में जानते हैं विस्तार से.

सिर्फ वर्कआउट करना

अगर आप अपने बढ़े हुए वजन को कम करना चाहते हैं तो ऐसे में सिर्फ जिम जाकर वर्कआउट करना काफी नहीं होता है. आपको वर्कआउट के साथ ही अपने डायट का भी सही तरीके से ख्याल रखना होगा. कुछ ऐसे लोग होते हैं जो अपना पूरा ध्यान वर्कआउट पर केंद्रित रखते हैं और डायट को पूरी तरह से नजरंअदाज कर देते हैं. जब आप अपने डायट पर कंट्रोल नहीं रखते हैं तो ऐसे में आपका वजन घटने की जगह बढ़ने लगता है.

Also Read: Weight Loss Tips: खाते-खाते कम हो जाएगा आपका वजन, डायटिंग करने की नहीं पड़ेगी जरुरत

Also Read: Weight loss Tips: क्या आप भी तंग आ चुके है वजन कम न होने के उपायों से तो एक बार ट्राइ करें ये 30-30-30 फार्मूला

कार्बोहाइड्रेट्स से दूरी बनाना

अक्सर जब हम वजन घटाने की जर्नी में निकलते हैं तो हमें यह सुनने को मिलता है कि, कार्ब्स छोड़ दो यह आपका दुश्मन है. अगर आप भी इस गलतफहमी में हैं तो बता दें हर कार्ब एक जैसे नहीं होते हैं. आपको कार्ब के हर सोर्स से दूर नहीं रहना है बल्कि, जंक फूड्स और रिफाइंड कार्ब्स से सिर्फ दूर रहना है. वजन कम करने के लिए आपको अपने डायट में हॉल ग्रेन्स और फलों/सब्जियों से मिलने वाले काम्प्लेक्स कार्ब्स को अपने डायट में जरूर शामिल करना चाहिए.

स्ट्रिक्ट डायट प्लान

कुछ ऐसे लोग भी होते है जो अपने बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए काफी ज्यादा स्ट्रिक्ट डायट को फॉलो करते हैं. इससे आपका वजन कम तो हो जाता है लेकिन, एक स्ट्रिक्ट डायट को फॉलो करना वो भी लम्बे समय तक सभी के लिए संभव नहीं हो पाता है. जैसे ही आप वजन कम करने के बाद अपने रेगुलर लाइफस्टाइल में वापस आते हैं वैसे ही आपका वजन एक बार फिर काफी तेजी से बढ़ने लगता है. अगर आप अपने बढ़े हुए वजन को कम करना चाहते हैं तो ऐसे में ऐसा डायट प्लान बनाना चाहिए जिसे आप लम्बे समय तक फॉलो कर सकें वह भी बिना किसी परेशानी के.

Also Read: Weight Loss Tips: पेट में जमी जिद्दी चर्बी को खत्म करेंगे ये टेस्टी ड्रिंक्स, जरूर करें ट्राई

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें