24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Travel Tips: ये खूबसूरत जगहें सनसेट और सनराइज पॉइंट के लिए है बेस्ट, जानें खासियत

Travel Tips: लोग सनसेट और सनराइज के खूबसूरत नजारों को देखना पसंद करते हैं और उन्हें अपने कैमरे में कैद करना चाहते हैं. ये नजारे आपके दिनभर की थकान को दूर करने में मदद करते हैं. आज इस कड़ी में हम आपको देश की कुछ ऐसी खूबसूरत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो सनसेट और सनराइज पॉइंट के लिए जानी जाती हैं.

Travel Tips: भारत एक विशाल देश है जो अपने पर्यटन के लिए जाना जाता है. देश में कई ऐसी जगहें हैं जहां लाखों की संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक आते हैं और घूमने का लुत्फ उठाते हैं. कई फोटोग्राफर अलग-अलग जगहों पर घूमने के दौरान अलग-अलग जगहों के खूबसूरत नजारों को अपने कैमरे में कैद करना पसंद करते हैं. लोग सनसेट और सनराइज के खूबसूरत नजारों को देखना पसंद करते हैं और उन्हें अपने कैमरे में कैद करना चाहते हैं. ये नजारे आपके दिनभर की थकान को दूर करने में मदद करते हैं. आज इस कड़ी में हम आपको देश की कुछ ऐसी खूबसूरत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो सनसेट और सनराइज पॉइंट के लिए जानी जाती हैं.

कन्याकुमारी


कन्याकुमारी भारत के सबसे दक्षिणी छोर पर स्थित एक शहर है. कन्याकुमारी तीन महासागरों, हिंद महासागर, बंगाल की खाड़ी और अरब सागर का संगम है. अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के साथ-साथ यह अपने सनसेट के लिए भी मशहूर है. यहां समुद्र में डूबते सूरज को देखना वाकई दिलचस्प होता है. इस खूबसूरत नजारे को देखने के लिए लाखों पर्यटक यहां आते हैं. साथ ही आपको बता दें कि कन्याकुमारी भारत की एकमात्र ऐसी जगह है, जहां पूर्णिमा के दिन आप सूर्यास्त और चांद के उगने का अनूठा नजारा एक साथ देख सकते हैं.

Also read: Baby Names in Sanskrit: संस्कृत में रखें बच्चों का नाम, यहां…

वर्कला


वर्कला तिरुवनंतपुरम जिले में स्थित एक खूबसूरत तटीय शहर है. यह केरल के दक्षिणी भाग में स्थित है. वर्कला केरल की एकमात्र ऐसी जगह है, जहां पहाड़ियां समुद्र के करीब हैं. यह अनोखापन अरब सागर की चट्टानों के साथ विलय के कारण है. भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण इस साइट को वर्कला फॉर्मेशन के नाम से पुकारता है. यहां के समुद्र तटों पर पानी की फुहारों और छींटों ने डिस्कवरी चैनल को वर्कला को शीर्ष दस मौसमी समुद्र तटों में शामिल करने पर मजबूर कर दिया.

टाइगर हिल, दार्जिलिंग


पश्चिम बंगाल राज्य के दार्जिलिंग में स्थित टाइगर हिल्स देश में सबसे शानदार सूर्योदय दृश्यों में से एक है. अगर आप सुबह की चमक देखना चाहते हैं और उगते सूरज के नज़ारे को अपनी आंखों में कैद करना चाहते हैं, तो इस जगह पर ज़रूर जाएं. यहां उगते सूरज के शानदार नज़ारे को देखकर आप मंत्रमुग्ध हो जाएंगे.

पुरी बीच

पुरी बीच बंगाल की खाड़ी के तट पर स्थित है और पुरी रेलवे स्टेशन से केवल 2 किलोमीटर की दूरी पर है. पुरी बीच शहर का एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है और तैराकी के लिए आदर्श है और इसे भारत के सबसे अच्छे समुद्र तटों में से एक माना जाता है. हिंदू इस समुद्र तट को बहुत पवित्र मानते हैं. वार्षिक पुरी बीच फेस्टिवल में रेत की कलाकृतियाँ प्रदर्शित की जाती हैं जो कई पर्यटकों को आकर्षित करती हैं. अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार विजेता स्थानीय रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक की कला आंखों को सुकून देती है और अगर आप इस उत्सव के दौरान पुरी में हैं तो इस कला को देखना न भूलें.

also read: Navratri 2024: नवरात्रि के पहले दिन करें ये काम, देवी दुर्गा…

माउंट आबू, राजस्थान


राजस्थान का माउंट आबू रेगिस्तान के नखलिस्तान यानी हरी-भरी ज़मीन के रूप में जाना जाता है. अरावली पहाड़ियों में स्थित माउंट आबू देश का एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है. माउंट आबू में नक्की झील के दक्षिण-पश्चिम भाग में सनसेट पॉइंट स्थित है. इस जगह से आपको सूर्यास्त का शानदार नज़ारा देखने को मिलता है. आपको इस स्थान से सूर्यास्त देखना बिल्कुल भी नहीं भूलना चाहिए.

Trending Video

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें