24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Oral Contraceptive Pills : क्या आपने भी गर्भनिरोधक गोलियां लेने से पहले डॉक्टर से सलाह नहीं ली? जानें इसके नुकसान

Oral Contraceptive Pills : अक्सर महिलाएं अनचाही प्रेगनेंसी को रोकने के लिए बिना डॉक्टर से पूछे गर्भ निरोधक दवाओं का सेवन कर लेती हैं.

Oral Contraceptive Pills : अक्सर महिलाएं अनचाही प्रेगनेंसी को रोकने के लिए बिना डॉक्टर से पूछे गर्भ निरोधक दवाओं का सेवन कर लेती हैं. इस बात से अनजान की इन दवाओं का सेवन करने से उनकी सेहत पर और उनकी प्रजनन क्षमता पर प्रभाव पड़ता है. अगर आप भी बिना डॉक्टर की सलाह लिए इस तरह की दवाओं का इस्तेमाल करती हैं, तो यह लेख आपके लिए है.

दरअसल, गर्भनिरोधक गोलियों में हारमोंस होते हैं जो हर महिला के लिए सही नहीं होते हैं जिसकी वजह से आपको जी मिचलाना, उल्टी, वजन बढ़ना, मूड स्विंग्स होना और असमय रक्तस्राव की समस्याएं हो सकती हैं. कुछ स्थितियों में इन गोलियों के कारण ब्लड क्लॉटिंग, हार्ट अटैक, और स्ट्रोक जैसे खत्री भी शामिल है. जो महिलाएं धूम्रपान करती है या फिर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रसित है, उन्हें इस तरह की गोलियों का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह लिए नहीं करना चाहिए.

Oral Contraceptive Pills : गर्भनिरोधक गोलियों के दुष्परिणाम

Irregular Periods : मासिक धर्म में अनियमितता

इस तरह की दवाओं का सेवन लंबे समय तक करने से आपकी महावारी अनियमित हो सकती है, ब्लीडिंग कम होती है और किन्हीं स्थितियों में पूरी तरह से रुक भी जाती है, जो आपकी प्रजनन क्षमता के लिए सही नहीं होता है. माहवारी रुकने से गर्भाशय में और भी समस्याएं हो सकती हैं.

Headache : सर दर्द

कुछ महिलाओं को इस तरह की दवाई खाने से सर में दर्द की समस्या हो जाती है, जो लंबे समय तक रहने से दूसरी स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकती है.

Tender Breast : टेंडर ब्रेस्ट

गर्भनिरोधक दवाओं में होने वाले हारमोंस के प्रभाव से स्तन में शिथिलता और कोमलता आ जाती है.

Weight Loss : वजन बढ़ना

इस तरह की दवाओं का लंबे समय तक सेवन करने से वजन बढ़ जाता है और वजन बढ़ाने से शरीर में दूसरी समस्याएं जन्म लेने लगती हैं.

Acne and Pimples : एक्ने और पिंपल्स

इस तरह की दवाओं का सेवन करने का एक और साइड इफेक्ट है चेहरे पर दाने और एक्ने की समस्या होना यह भी दावों में मौजूद हार्मोन के कारण होता है. इन दवाओं में मौजूद हार्मोन शरीर के हार्मोनल संतुलन से छेड़छाड़ करते हैं, जिस वजह से इस तरह की समस्याएं होती हैं.

Oral Contraceptive Pills : अनचाहे गर्भ से बचने के लिए क्या करें?

अगर आप परिवार नियोजन के बारे में नहीं सोच रहे हैं और आपको प्रेगनेंसी अवॉइड करने के लिए दूसरे समाधान हैं, जिनका इस्तेमाल करने के लिए आपको अपनी सेहत से समझौता करने की कोई आवश्यकता नहीं पड़ेगी. गर्भनिरोधक दवाओं की जगह पर आप कंडोम का इस्तेमाल कर सकती है. यह सबसे ज्यादा सुरक्षित और बेहतर विकल्प होता है. इसके अतिरिक्त कंडोम का इस्तेमाल करने से कई सेक्शुअली ट्रांसमिटेड डिजीज का खतरा भी नहीं रहता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें