24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar News: जमालपुर-भागलपुर के बीच ट्रेन सेवा बहाल, 64 घंटे से परिचालन पूरी तरह था बंद

Bihar News: बाढ़ की वजह से जमालपुर और भागलपुर के बीच बंद किये गए ट्रेन परिचालन को एक बार फिर से शुरू कर दिया गया है. इस रेल रूट पर ट्रेन परिचालन 64 घंटे के लिए पूरी तरह से बंद था.

Bihar News: जमालपुर और भागलपुर रेलवे स्टेशनों के बीच तीसरे दिन मंगलवार को रेल परिचालन आरंभ हो गया. शनिवार की रात्रि 11:45 बजे से इस रेलखंड पर बाढ़ के कारण ट्रेनों की आवाजाही पर सुरक्षा के दृष्टिकोण से पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया था क्योंकि रेलखंड के रतनपुर और बरियारपुर रेलवे स्टेशनों के बीच स्थित रेलवे ब्रिज संख्या 195 के गाटर से बाढ़ का पानी ऊपर चला गया था. जलस्तर घटने के बाद मंगलवार से इस रेल खंड पर ट्रेन परिचालन आरंभ हो गया. जिससे रेल यात्रियों ने राहत की सांस ली है. बताया गया कि बुधवार से सभी ट्रेनों का परिचालन इस रेल खंड पर सामान्य रूप से होगा.

अपराह्न 16:15 बजे ट्रेन परिचालन दोबारा शुरू करने को मिली हरी झंडी

अधिकृत जानकारी में बताया गया कि मंगलवार अपराह्न 16:15 बजे रतनपुर और बरियारपुर स्टेशन के बीच बाढ़ के पानी की स्थिति का अवलोकन करने और इस रेल खंड पर गुड्स ट्रेन के ट्रायल सफल होने के बाद सक्षम अधिकारियों ने यात्री ट्रेनों के परिचालन को हरी झंडी दी. इससे पहले रेलवे ब्रिज संख्या 195 के फिटनेस की जांच की गई. पूरे पुल की दशा का अवलोकन किया गया और ट्रैक को फिट घोषित किया गया. इसके बाद अपराहन 13:45 बजे मालगाड़ी के लिए पीडब्ल्यूआई द्वारा रेलवे ट्रैक को फिटनेस दिया गया.

गुड्स ट्रेन का सबसे पहले किया गया ट्रायल

जानकारी के अनुसार सुल्तानगंज से रतनपुर के बीच गुड्स ट्रेन का सबसे पहले ट्रायल किया गया. अपराह्न 14:18 बजे गुड्स ट्रेन सुल्तानगंज से अप लाइन पर ट्रायल के लिए रवाना हुई और यह ट्रेन 15:00 बजे रतनपुर स्टेशन पहुंची. इसके बाद इस ट्रेन को डाउन लाइन पर लिया गया और डाउन लाइन के ट्रायल के लिए यह ट्रेन 15:05 बजे रतनपुर से सुल्तानगंज के लिए रवाना हुई. जो 16:05 बजे सुल्तानगंज क्रॉस की. जिसमें अधिकारियों ने रेलवे ट्रैक की स्थिति को संतोषप्रद पाया और तब 16:15 बजे रेलवे ट्रैक को यात्री ट्रेनों के लिए फिट घोषित कर दिया गया.

डाउन लाइन पर जमालपुर-रामपुरहाट पैसेंजर बनी पहली ट्रेन

लगभग 64 घंटे तक जमालपुर-भागलपुर रेल खंड पर ट्रेन का पहिए थम जाने के बाद मंगलवार को ट्रेन परिचालन को हरी झंडी मिलने के उपरांत डाउन लाइन पर जमालपुर से पहली ट्रेन 05408 डाउन जमालपुर रामपुरहाट पैसेंजर बनी. वैसे तो इस ट्रेन का जमालपुर से रवाना होने का निर्धारित समय अपराह्न 14:08 बजे है, परंतु इस ट्रेन का रैक तैयार रहने और रेल यात्रियों की परेशानी को देखते हुए संध्या 16:48 बजे इस ट्रेन को जमालपुर से रामपुरहाट के लिए रवाना किया गया. जबकि भागलपुर से जमालपुर के लिए अप लाइन पर देर संध्या तक ट्रेन परिचालन आरंभ नहीं हो पाया था. हलांकि आधिकारिक रूप से मिली जानकारी में बताया गया कि अप लाइन पर पहली यात्री ट्रेन, 05415 अप साहिबगंज-जमालपुर पैसेंजर बनी. जो साहिबगंज से 15:35 बजे (समय पर) जमालपुर के लिए रवाना हुई.

इसे भी पढ़ें: पटना-कोटा एक्सप्रेस और वंदे भारत समेत 13 ट्रेनों का रूट बदला, जानें कौन सी रूट से चलेगी

यात्री ट्रेनों के परिचालन के लिए जारी किया गया कॉशन

जमालपुर भागलपुर के बीच यात्री ट्रेनों के परिचालक द्वारा आरंभ हो जाने के बाद इन ट्रेनों के लिए एहतियात के तौर पर कॉशन जारी किया गया है अर्थात ट्रेनों की गति सीमा निर्धारित कर दी गयी है. इसके अनुसार अप लाइन पर चलने वाली ट्रेन किलोमीटर संख्या 335/25 और 350/41 के बीच 30 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल सकेगी. जबकि डाउन लाइन पर चलने वाली ट्रेन किलोमीटर संख्या 350/42 और 335/26 के बीच 30 किमी प्रति घंटा की अधिकतम रफ्तार से चल सकेगी.

इस वीडियो को भी देखें: अशोक चौधरी के पोस्ट पर मचा बवाल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें