23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ग्रामीण इलाकों में डेंगू के मरीज ज्यादा मिल रहे, मुशहरी व मीनापुर हाॅट स्पाॅट

ग्रामीण इलाकों में डेंगू के मरीज ज्यादा मिल रहे, मुशहरी व मीनापुर हाॅट स्पाॅट

तीन हजार 170 घरों का सर्वे कर चुका है स्वास्थ्य विभाग

मुजफ्फरपुर.

डेंगू नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमें फील्ड में हैं. बावजूद इसके पाॅजिटिव मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. हर दिन डेंगू के मरीज मिल रहे हैं. इस बार शहर नहीं ग्रामीण इलाके डेंगू के हाॅट स्पाॅट बने हैं. मुशहरी और मीनापुर प्रखंड में सबसे ज्यादा मरीज मिले हैं. मुशहरी में 25 व मीनापुर में 17 केस मिल चुके हैं. हालांकि अधिकारी लगातार डेंगू का लार्वा सर्वे और फॉगिंग किए जाने का दावा कर रहा है.

स्वास्थ्य विभाग की टीम अब तक तीन हजार 170 घरों का सर्वे कर चुकी है. उसने अब तक 258 घरों में लार्वा को नष्ट कराया गया है. वहीं जनवरी से अभी तक तीन लाख 88 हजार 150 घरों का सर्वे किया जा चुका है. इनमें से 10 हजार 737 घरों में मिले लार्वा को नष्ट कराया गया है. सर्वे कर रही टीम की निगरानी के लिए अलग से टीम गठित की गई है. टीम लोगों को डेंगू से बचाव की जानकारी दे रही है. इधर, शहरी क्षेत्र में नगर निगम डेंगू प्रभावित क्षेत्र में फागिंग करायी है. घर-घर सर्वे के दौरान लार्वा खत्म करने के लिए जमा पानी में टेमीफोस रसायन का छिड़काव किया गया. इसके साथ ही मलेरिया की जांच के लिए सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर की जा रही है. टीमें नियमित सर्वे कर बुखार के केसों की जांच कर रही हैं. लोगों को डेंगू मलेरिया से बचाव की जानकारी भी दी जा रही है. जिन वार्डों में अधिक केस पाए गए हैं वहां फॉगिंग करायी जा रही है.

डेंगू बुखार के लक्षण :

तेज बुखार आना, आंखों के पीछे तीव्र दर्द होना. जी मचलाना व उल्टी होना, मांसपेशियों , हड्डियों और जोड़ों में दर्द. डेंगू बुखार के लक्षण मच्छर के काटने के चार से 10 दिन बाद दिखने लगते हैं. यह बुखार तीन से सात दिन तक रहता है. डेंगू से पीड़ित 20 में से लगभग एक व्यक्ति में शुरुआती लक्षण खत्म होने के बाद गंभीर डेंगू विकसित हो सकता है.

बचाव ऐसे करें :

अपने घरों के आसपास पानी जमा होने नहीं दें. कूलर व एसी में पानी जमा नहीं होने दें. अलग से बाल्टी और अन्य जगहों पर पानी को स्टोर नहीं करें. अगर डेंगू के रोगी है तो दिन में भी मच्छरदानी में रहना चाहिए ताकि मच्छर उसे काट कर दूसरों को संक्रमित न करें. बुखार के समय पानी, नारियल पानी, शिकंजी व तरल पदार्थों का अधिक सेवन करें. तेज बुखार, सिरदर्द, आंखों के पीछे एवं मांसपेशियों में दर्द तथा थकान होने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर चिकित्सक को दिखाएं.

डेंगू के तीन नये मरीज मिले

नये इलाकों में मिल रहे हैं मरीज

85 पर पहुंची प्रभावितों की संख्या

वरीय संवाददाता, मुजफ्फरपुर

जिले में अब हर दिन डेंगू के मरीज मिल रहे हैं. ये सभी नये इलाके में मिले हैं. मंगलवार को तीन नये डेंगू के मरीजों की पहचान हुई. यह मरीज सकरा व शहरी क्षेत्र के हैं. एसकेएमसीएच में डेंगू की जांच के दौरान इसकी पुष्टि हुई है. इधर नये इलाके में डेंगू के मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की परेशानी बढ़ गई है. जारी आंकड़ों के अनुसार जहां साहेबगंज, सकरा व पारु में मरीज नहीं थे, वहीं इन इलाकों में भी अब मिलने लगे हैं.

डेंगू के मिले मरीजों की कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है. वह अपने गांव में ही रह रहे हैं. जिला वेक्टर जनित रोग अधिकारी डॉ सुधीर ने कहा कि मौसम में कभी गर्मी तो कभी नर्माहट के चलते डेंगू का प्रकोप बढ़ा है. जिससे इस बीमारी को लेकर लोगों में दहशत है. डेंगू के प्रकोप से निपटने के लिए एसकेएमसीएच व सदर अस्पताल में एअर कंडीशनर डेंगू वार्ड बनाया गया है. वहीं सितंबर में अब तक डेंगू के 85 पॉजिटिव मरीज मिले हैं.

डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में कराया जा रहा छिड़काव

मलेरिया विभाग द्वारा जिन गांवों में डेंगू प्रभावित मरीज में पाए गए हैं उन गांवों में ऐसे मरीजों के घरों के साथ ही उनके आसपास के घरों में भी मच्छरों के प्रकोप से बचने के लिए दवाइयों का छिड़काव किया जा रहा है. जिला मलेरिया विभाग द्वारा लार्वा की जांच के लिए डोमेस्टिक ब्रीडर चेकर नियुक्त किया है. इनके द्वारा अब तक जांच की गई है जिनमें कोई लार्वा नहीं मिला है. वहीं जहां जल जमाव है उस स्थल की साफ-सफाई कर हटवाया जा रहा है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें