25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Navratri: नवरात्रि में कलश स्थापना का महत्व, मां दुर्गा की कृपा और समृद्धि का प्रतीक

Navratri: नवरात्रि में कलश स्थापना का धार्मिक और आध्यात्मिक महत्व है. जानिए कैसे यह पवित्र अनुष्ठान माँ दुर्गा की कृपा पाने, समृद्धि और शांति का आह्वान करने का प्रतीक है. इस लेख में हम आपको कलश स्थापना की विधि और इससे जुड़ी परंपराओं की जानकारी देंगे.

Navratri: नवरात्रि का पर्व हिंदू धर्म में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है. यह त्योहार माँ दुर्गा के नौ रूपों की आराधना का प्रतीक है और पूरे भारत में श्रद्धा और उत्साह के साथ मनाया जाता है. नवरात्रि के दौरान कलश स्थापना की परंपरा सदियों से चली आ रही है. इस पवित्र अनुष्ठान का धार्मिक, आध्यात्मिक और सांस्कृतिक महत्व है, जो हर घर में नवरात्रि के आरंभ का प्रतीक माना जाता है.

कलश स्थापना का धार्मिक महत्व

कलश को भारतीय संस्कृति में बहुत पवित्र माना जाता है. इसे ईश्वर का निवास स्थान कहा जाता है और नवरात्रि के समय कलश की स्थापना एक शुभ और जरूरी प्रक्रिया मानी जाती है. जब भी कोई धार्मिक अनुष्ठान या पूजा शुरू होती है, उसमें सबसे पहले कलश की स्थापना की जाती है. इसे ‘सकल देवताओं का प्रतीक’ माना जाता है, अर्थात सभी देवी-देवताओं का निवास स्थान इस कलश में होता है. नवरात्रि के समय कलश स्थापना का यह विशेष अर्थ होता है कि माँ दुर्गा स्वयं उस स्थान पर विराजमान होती हैं, जहां कलश स्थापित किया जाता है.

Also Read: Navratri fashion 2024: पारंपरिक लुक में मॉडर्न ट्विस्ट के साथ कैसे लगें खास?

Also Read: Fashion Tips: मांगटिका और नथिया का बेहतरीन मेल कैसे चुनें सही डिज़ाइन

कलश को पंचतत्वों से जोड़ा जाता है

जल, पृथ्वी, अग्नि, वायु और आकाश। ये सभी तत्व जीवन के मूलभूत आधार होते हैं और कलश स्थापना में इनका विशेष महत्व होता है. कलश के अंदर पानी भरा जाता है, जिसे जीवन का प्रतीक माना जाता है। साथ ही, कलश के ऊपर नारियल रखा जाता है, जो समृद्धि और शुभता का प्रतीक होता है.

कलश स्थापना की प्रक्रिया

कलश स्थापना के समय एक विशेष विधि का पालन किया जाता है. सबसे पहले, पूजा स्थल को साफ किया जाता है और उसे गंगाजल से शुद्ध किया जाता है. फिर एक चौकी पर लाल या पीले कपड़े को बिछाया जाता है, जिसे शुभ माना जाता है. इसके बाद, कलश में गंगाजल या पवित्र जल भरा जाता है. इसमें कुछ पत्तियां, सुपारी, हल्दी की गांठ और सिक्के डाले जाते हैं. कलश के ऊपर नारियल रखा जाता है और उस नारियल को मौली से लपेटकर सजाया जाता है. इसके बाद, मां दुर्गा का आवाहन करते हुए दीप जलाया जाता है और कलश के सामने नौ दिनों तक अखंड ज्योति जलाने की परंपरा भी है.

नवरात्रि और कलश का सांस्कृतिक महत्व

नवरात्रि केवल एक धार्मिक अनुष्ठान नहीं है, बल्कि यह भारतीय संस्कृति का अभिन्न हिस्सा भी है. कलश स्थापना का अनुष्ठान हर परिवार में भिन्न हो सकता है, लेकिन इसका महत्व हर जगह एक समान रहता है. यह परंपरा परिवारों को एकजुट करती है और उनके बीच आपसी प्रेम और सद्भाव को बढ़ावा देती है. नवरात्रि के दौरान लोग अपने घरों को साफ-सुथरा करते हैं, सजाते हैं और कलश स्थापना के साथ मां दुर्गा को आमंत्रित करते हैं, जिससे उनके घरों में सुख, समृद्धि और शांति का वास हो सके. कलश की स्थापना केवल धार्मिक प्रक्रिया नहीं है, बल्कि यह हमारे जीवन के मूल सिद्धांतों की भी याद दिलाती है. जल, पृथ्वी, अग्नि, वायु और आकाश – ये पांच तत्व हमें जीवन के हर पहलू को संतुलित करने का महत्व सिखाते हैं.

नवरात्रि में कलश स्थापना का आध्यात्मिक महत्व

नवरात्रि के समय कलश की स्थापना का आध्यात्मिक महत्व भी गहरा है. कलश को सकारात्मक ऊर्जा का स्रोत माना जाता है, जो पूरे वातावरण को शुद्ध और पवित्र करता है. जब हम कलश की स्थापना करते हैं, तो हम मां दुर्गा को अपने घर में आमंत्रित करते हैं, जिससे उनका आशीर्वाद हमारे जीवन में सुख-शांति और समृद्धि लेकर आता है. इसके अलावा, यह अनुष्ठान हमें अपनी आंतरिक शक्तियों को जागृत करने का अवसर भी प्रदान करता है. नवरात्रि के दौरान व्रत, ध्यान और साधना से शरीर, मन और आत्मा की शुद्धि होती है, और यह सब कलश स्थापना के माध्यम से संभव होता है.

समृद्धि और कलश स्थापना

नवरात्रि के समय कलश को समृद्धि और शुभता का प्रतीक माना जाता है. जब हम कलश की स्थापना करते हैं, तो हम भगवान से प्रार्थना करते हैं कि हमारे घर में सुख-समृद्धि बनी रहे और हमारे परिवार के सभी सदस्य स्वस्थ और प्रसन्न रहें. इसे आस्था और विश्वास का प्रतीक माना जाता है, जो हमें यह सिखाता है कि हर कार्य की शुरुआत सकारात्मक ऊर्जा और शुद्धता के साथ करनी चाहिए.

Also Read: Beauty tips: खूबसूरती बढ़ाने के आसान टिप्स, स्वस्थ खानपान, व्यायाम और नींद से पाएं निखार

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें