24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Ranchi news : ट्रांसपोर्ट नगर को अक्तूबर के पहले सप्ताह तक पूरा करने का निर्देश

नगर विकास सचिव ने किया ट्रांसपोर्ट नगर का निरीक्षण. सचिव को बताया गया कि ट्रांसपोर्ट नगर में एकीकृत भवन व दो वेयर हाउस का निर्माण पूरा कर लिया गया है.

रांची. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कांके के दुबलिया में निर्माणाधीन ट्रांसपोर्ट नगर को अक्तूबर के पहले सप्ताह में पूरा करने का निर्देश दिया है. मुख्यमंत्री के निर्देश के आलोक में नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव सुनील कुमार ने मंगलवार को ट्रांसपोर्ट नगर का साइट निरीक्षण किया. जुडको के अधिकारियों व काम कर रही एजेंसी केएमवी को नवरात्र के पहले सप्ताह में ट्रांसपोर्ट नगर का निर्माण हर हाल में पूरा करने का निर्देश दिया. सचिव ने कहा कि ट्रांसपोर्ट नगर के रखरखाव, संचालन की नीति व प्रक्रिया साथ-साथ तैयार कर ली जाये, ताकि उदघाटन के तुरंत बाद वहां भारी, मध्यम व छोटे ट्रकों का पड़ाव लगना शुरू हो जाये.

वाहनों की पार्किंग के लिए प्लेटफाॅर्म बन चुका है

सचिव को बताया गया कि ट्रांसपोर्ट नगर में एकीकृत भवन व दो वेयर हाउस का निर्माण पूरा हो गया है. तीन तलों में छोटे से लेकर बड़े वाहनों की पार्किंग के लिए तीन लेवल का प्लेटफाॅर्म बन चुका है. वहां पत्थर के इको फ्रेंडली गेवियन वाल का निर्माण किया जा रहा है. जिसमें कहीं भी सीमेंट का इस्तेमाल नहीं किया गया है. बाहर से आने वाले वाहनों के माल को रखने के लिए दो लेबल का वेयर हाउस तैयार कर लिया गया है. इसमें लेबल एक 6176 वर्ग मीटर व लेबल दो 3900 वर्ग मीटर का है. ट्रांसपोर्ट नगर में जी प्लस 3 एकीकृत भवन में 16 ऑफिस भी बनाये गये हैं. वहां ड्राइवर व खलासी के आराम करने के लिए 180 बेड की डोरमेट्री और 150 लोगों के बैठने के लिए फूड कोर्ट भी होगा. इसके अलावा प्राथमिक स्वास्थ केंद्र, दो वे ब्रिज, सर्विस स्टेशन, प्रवेश द्वार, सीसीटीवी, वाई-फाई, लैंड स्केपिंग व मनोरंजन के लिए स्थान उपलब्ध कराया जायेगा.

112 करोड़ की लागत से हो रहा है निर्माण

कांके प्रखंड के सुकरहुटू रिंग रोड के पास दुबलिया में 112 करोड़ रुपये की लागत से ट्रांसपोर्ट नगर का निर्माण किया जा रहा है. यहां प्रथम फेज में बड़े-छोटे कुल 424 वाहनों को खड़ा करने का प्रावधान किया गया है. निर्माणाधीन लेबल एक प्लेटफार्म पर 93 एक्स्ट्रा लार्ज (22 मीटर लंबा), 11 लार्ज टेलर (18 मीटर लंबे) और 27 स्माॅल (16 मीटर लंबे) वाहनों को खड़ा करने का प्रावधान है. लेबल दो प्लेटफार्म पर 179 लार्ज और 50 स्माॅल वाहन खड़े किये जायेंगे. वहीं, लेबल तीन के प्लेटफार्म पर 64 स्माॅल वाहन खड़े किये जा सकेंगे. बाहर से आने वाले वाहन के चालक वेयर हाउस में माल उतार कर मुक्त हो जायेंगे. वहां से ट्रांसपोर्टर छोटे वाहनों के माध्यम से माल जगह तक पहुंचायेंगे. इससे शहर में बड़े वाहनों को इंट्री की जरूरत नहीं पड़ेगी. लोगों को ट्रैफिक जाम और धुंआ-धक्कड़ से मुक्ति मिलेगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें