26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बारिश से धान को मिली संजीवनी, किसानों में लौटी मुस्कान

आखिरकार मंगलवार की आसमान में घने काले बादल छाये व बारिश की बूंदों ने धरती को भिगोकर न सिर्फ मौसम को खुशनुमा बना दिया, बल्कि लोगों के चेहरों पर भी मुस्कान ला दिया.

अररिया. लंबे इंतजार के बाद आखिरकार मंगलवार की आसमान में घने काले बादल छाये व बारिश की बूंदों ने धरती को भिगोकर न सिर्फ मौसम को खुशनुमा बना दिया, बल्कि लोगों के चेहरों पर भी मुस्कान ला दिया. बारिश के बाद चल रही ठंडी हवाओं के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गयी. काफी दिनों बाद हुई बारिश से बच्चे व युवाओं में काफी उत्साह दिखा. सड़कों पर कई लोग भीगते नजर आये, तो शहर की गलियों में बच्चे खेलते नजर आये. घर के बड़े बुजुर्ग भी घर के आंगन व बरामदों में बैठ कर बारिश का जमकर लुत्फ उठाया. जिले में हुई बारिश के बाद किसानों के चेहरे पर खुशियां लौट आयी है. बारिश से खेतों में सूख रही धान की फसल को अब नयी जिंदगी मिल गयी है. इससे बेहतर पैदावार को लेकर किसानों की उम्मीद फिर से जाग उठी है. किसानों की मानें तो यह बारिश खरीफ फसलों के लिये संजीवनी साबित होगा. खासकर उन इलाकों में जहां प्राकृतिक जलस्रोत के सूखने की वजह से किसानों को सिंचाई संबंधी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा था. हालांकि बारिश के बाद शहर में कुछ एक स्थानों पर जल जमाव की समस्या खड़ी हो गयी है. लेकिन लंबे समय से उमस भरी गर्मी से परेशान लोगों के लिये ये बारिश काफी राहत लेकर आयी है. वहीं मौसम विभाग ने अगले एक दो दिनों में जिले में अच्छी बारिश का अनुमान जाहिर किया है. इससे लोगों को और राहत मिलने की उम्मीद है. —————————————- बारिश होने से गर्मी से लोगों को मिली राहत परवाहा. रानीगंज प्रखंड क्षेत्र में मंगलवार के अहले सुबह व शाम में बारिश होने से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है. बीते एक पखवाड़े से बारिश के नहीं होने से तेज धूम के कारण गर्मी से जन -जीवन अस्त -व्यस्त हो गया था. तेज धूप होने के कारण लोगों को घर से निकलना मुश्किल हो गया था. वहीं धान का फसल भी मुरझाने लगी थी. जिससे किसानों में भी हाय तौबा मची थी. लोग बारिश के लिए तरस रहे थे. लेकिन ईश्वर ने जन -जीवन की पुकार को सुनी फिर मंगलवार के अहले सुबह से बारिश शुरू हुई. बारिश के शुरू होने से आम जन – जीवन को गर्मी से राहत मिली है तो किसानों के चेहरे पर भी रौनक लौटने लगी है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें