24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Cyber fraud cheated station superintendent of two lakhs: साइबर फ्रॉड ने वाई-फाई रिचार्ज के नाम पर मुक्तापुर स्टेशन अधीक्षक के बैंक खाते से उड़ाये दो लाख रुपये

Cyber ​​fraud cheated station superintendent एयरटेल वाई-फाई के रिचार्ज के नाम पर साइबर फ्रॉड ने अपने चंगुल में फंसाकर ₹200000 बैंक खाते से निकलकर चूना लगा दिया.

Cyber fraud cheated station superintendent of two lakhs: आवेदन की रिसीविंग को लेकर साइबर थाने से लेकर बैंक का चक्कर लगाते रहे स्टेशन अधीक्षक, साइबर अपराधी अक्सर भोले- भाले लोगों से करते हैं ठगी

Cyber fraud cheated station superintendent of two lakhs:

समस्तीपुर. जिले के मुक्तापुर स्टेशन पर स्टेशन अधीक्षक के पद पर कार्य कर रहे सर्वेश कुमार सिन्हा को एयरटेल वाई-फाई के रिचार्ज के नाम पर साइबर फ्रॉड ने अपने चंगुल में फंसाकर ₹200000 बैंक खाते से निकलकर चूना लगा दिया. इस संबंध में जब उन्हें मोबाइल के माध्यम से मैसेज आया कि लगभग एक मोबाइल लाख छियानवे हज़ार उनके खाते से गायब हो गया. साइबर फ्रॉड के बताएं निर्देश के अनुकूल काम करने के बाद खाते से पैसा निकाल लिया है. तो उन्हें सदमा लगा और इससे संबंधित शिकायत साइबर थाने में की है. उन्होंने कहा कि उनका एयरटेल के वाई-फाई का रिचार्ज जब समाप्त हुआ, तो वह गूगल क्रोम के माध्यम से एक टोल फ्री नंबर निकाल कर फोन किया. साइबर फ्रॉड उन्हें अपने चंगुल में फंसाकर ठगी कर ली.

Cyber fraud cheated station superintendent of two lakhs:एक इंडियन बैंक व दूसरा आईडीबीआई बैंक में है खाता

अधीक्षक श्री सिन्हा ने बताया कि जैसे-जैसे वह बताता गया, उसके अनुकूल उनके दो बैंकों में खाते भी बताया गया. जिसमें एक इंडियन बैंक व दूसरा आईडीबीआई बैंक में है. साइबर फ्रॉड अपने जाल में फंसा कर व्हाट्सएप कॉलिंग से कॉल कर बैंक से पैसे की निकासी कर ली. उनका मोबाइल भी आधे घंटे तक हैक रहा. यह बात तब तक उनकी समझ में नहीं आया. जब तक उसके द्वारा बताया गया कि आपके खाते में से आपका पैसा को डेबिट कर लिया गया है. तब उनके होश उड़ गये और वह खाता चेक करने लगे. इसकी सूचना आसपास के लोगों को दी तो वे लोग आश्चर्यचकित रह गये.

Cyber fraud cheated station superintendent of two lakhs:आवेदन की रिसीविंग के प्रति मिलने में एक सप्ताह का वक्त लगेगा.

रिचार्ज के बदले मोबाइल से जुड़े खाते से लगभग दो लाख की साइबर फ्रॉड ने निकासी कर ली है. वह 1800 जो टोल फ्री नंबर है. इसकी शिकायत सहयोगी लोगों के सुझाव देने के बाद उन्हें 1930 साइबर टोल फ्री नंबर पर साइबर फ्रॉड में कंप्लेंट करने को लेकर साइबर थाने में पहुंच कर कर्मियों को सूचना दी गई. साइबर थाने में साइबर फ्रॉड से संबंधित बैंक खाते से पैसा निकालने को लेकर आवेदन भी दिया है. साइबर थाने के कर्मियों ने उन्हें बताया कि आवेदन की रिसीविंग के प्रति मिलने में एक सप्ताह का वक्त लगेगा. उन्हें रिसीविंग नहीं मिली तो जब बैंक में गये शिकायत की. उन्हें बैंक कर्मियों ने बताया कि जब तक एफआईआर की कॉपी की रिसीविंग नहीं मिलेगी. तब तक साइबर फ्रॉड में किये गये कंप्लेंट के आधार पर मुख्यालय में कार्रवाई को लेकर कोई इसकी सूचना नहीं दी जा सकती है.

Cyber fraud cheated station superintendent of two lakhs:साइबर थाने के डीएसपी बोले जल्द होगी कार्रवाई

इस संबंध में साइबर थाने के डीएसपी आशीष राज से दूरभाष पर संपर्क करने पर बताया गया कि जल्द ही मामले का निबटारा किया जाएगा. जांच भी की जाएगी. कार्रवाई भी होगी. और आवेदन की रिसीविंग भी दी जाएगी. बता दे कि साइबर फ्राॅड गिरोह भोले- भाले लोगों को अपने जाल में फंसाकर शिकार बनाते हैं. ऐसे भोले- भाले लोगों को चंगुल में आसानी फंसा कर कभी आधार कार्ड तो कभी बैंक खाता, कभी मोबाइल पर ओटीपी को लेकर शिकार बना लेता है. ऐसे में आमलोगों के लिए साइबर फ्रॉड से बचना मुश्किल साबित हो रहा है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें