24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Power supply stuck in shutdown and break down शट डाउन व ब्रेक डाउन में उलझी बिजली आपूर्ति

Power supply stuck in shutdown and break down जरा सी हवा चलने पर बिजली गुल हो रही है.

Power supply stuck in shutdown and break down समस्तीपुर : शहर की बिजली सप्लाई को शट डाउन व ब्रेक डाउन का झटका लग रहा है. पूरे साल बिजली सब स्टेशन, ट्रांसफाॅर्मर और लाइनों के मेंटनेंस के बाद भी जरा सी हवा चलने पर बिजली गुल हो रही है. इससे गर्मी में शहरवासियों को राहत नहीं मिल पा रही है. बिजली कंपनी के अधिकारी इस सीजन में भी आए-दिन सब स्टेशन, फीडर व लाइनों का मेंटनेंस का कार्यक्रम बनाकर रोजाना चार से छह घंटे की कटौती अलग-अलग क्षेत्रों में होती रही. लेकिन सोमवार को बारिश में विभिन्न फीडरों पर बिजली व्यवस्था गड़बड़ा गई. मेंटनेंस के बाद भी शहर भर में रोजाना सप्लाई सिस्टम में फाॅल्ट आ रहे हैं. बिजली कंपनी हर साल प्री- मानसून मेंटनेंस पर घंटों बिजली सप्लाई बंद करती है. इसके बावजूद थोड़ी सी बारिश होने पर शहर में 6 घंटे तक बिजली गुल हो जाती है. मंगलवार को भी ऐसा ही हुआ. सोमवार को हुई बारिश के बाद मंगलवार को अहले सुबह से आधे से ज्यादा शहर में करीब 6 घंटे बिजली गुल रही. वही बिजली कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि बारिश और तेज हवा का चलना प्राकृतिक आपदा है. लाइनों पर ही पेड़ गिरेंगे तो स्वाभाविक है सप्लाई बाधित होगी. इससे इतर उपभोक्ताओं का कहना है कि लाइनों पर झूल रही पेड़ों की टहनियां सही तरीके काटी जाएं और मानसून से आने पहले रात में जंपरों की पेट्रोलिंग की जाए तो काफी हद तक बारिश में बिजली गुल होने के मामले को कंट्रोल किया जा सकता है.

Power supply stuck in shutdown and break down: मगरदही पावर हाउस तो कभी जितवारपुर पीएसएस की बिजली सप्लाई प्रभावित हो जाती है.

साथ ही शहर के विभिन्न पावर सब स्टेशन को मिलने वाले 33 केवी सप्लाई की संचरण व्यवस्था ऐसी है कि कर्पूरीग्राम, ताजपुर, सिरसिया,सुधा फीडर में फाल्ट होता है तो कभी ई पावर हाउस तो कभी मगरदही पावर हाउस तो कभी जितवारपुर पीएसएस की बिजली सप्लाई प्रभावित हो जाती है. फाल्ट को दुरुस्त करने के लिए सुरक्षात्मक दृष्टिकोण से अन्य पीएसएस से जुड़े 33 केवी को भी बंद करना पड़ता है. इन दिनों भीषण गर्मी के कारण कुछ देर के लिए भी बिजली गुल होने पर लोगों का गर्मी से बुरा हाल हो जाता है. ऐसी भीषण गर्मी में दिन के समय बार-बार बिजली गुल हो जाने से लोग परेशान हो गए है. रोजाना शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में दिन और रात में बार-बार बिजली का आना-जाना लगा रहता है. थोड़ी सी ही हवा चलने पर बिजली बंद कर दी जाती है. बिजली विभाग के 24 घंटे बिजली आपूर्ति जारी रखने के दावे की पोल खोल कर रख दी है. मौसम में गर्माहट बढ़ने के साथ बिजली की मांग और फाॅल्ट बढ़े हैं. ये फाॅल्ट दिनचर्या के साथ व्यापार को भी प्रभावित कर रहे हैं. कभी केबल जलने तो कभी डीओ (ड्राॅप आउट) फ्यूज व जंफर उड़ने से बार-बार बिजली गुल हो रही है, जिससे गर्मी के मौसम में लोगों की परेशानी बढ़ गई है. सबसे ज्यादा शिकायतें काल सेंटर पर पहुंच रही हैं. वहीं बिजली की यूनिट खपत भी तेजी के साथ बढ़ रही है. तापमान बढ़ने से यूनिट खपत भी अब दोगुना से ज्यादा हो चुकी है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें