24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Darbhanga News : प्रारंभिक विद्यालयों के बच्चों की अर्द्धवार्षिक परीक्षा की कॉपी जांच 27 से

सरकारी स्कूलों में पहली से आठवीं कक्षा तक के करीब छह लाख अध्यनरत छात्र-छात्राओं के अर्द्धवार्षिक मूल्यांकन की कॉपी जांच अब 27 सितंबर से काॅम्प्लेक्स रिसोर्स सेंटर पर होगी. यह पहला मौका है, जब अर्द्धवार्षिक मूल्यांकन से संबंधित परीक्षा की कॉपी जांच रिसोर्स सेंटर पर करायी जा रही है.

दरभंगा. सरकारी स्कूलों में पहली से आठवीं कक्षा तक के करीब छह लाख अध्यनरत छात्र-छात्राओं के अर्द्धवार्षिक मूल्यांकन की कॉपी जांच अब 27 सितंबर से काॅम्प्लेक्स रिसोर्स सेंटर पर होगी. यह पहला मौका है, जब अर्द्धवार्षिक मूल्यांकन से संबंधित परीक्षा की कॉपी जांच रिसोर्स सेंटर पर करायी जा रही है. व्यवहृत उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन को लेकर एससीइआरटी ने विस्तृत दिशा निर्देश जारी किया है. निदेशक सज्जन आर ने कहा है कि मूल्यांकन कार्य 10 बजे से चार बजे तक चलेगा. एक रिसोर्स सेंटर पर दूसरे रिसोर्स सेंटर के शिक्षक कॉपी की जांच करेंगे. मूल्यांकन अवधि में मोबाइल का उपयोग व मूल्यांकन केंद्र पर किसी अन्य के प्रवेश पर पाबंदी रहेगी. स्कूल काॅम्प्लेक्स के वरीय विद्यालय प्रधान मूल्यांकन निदेशक के रूप में नामित होंगे. मूल्यांकन निदेशक का यह दायित्व होगा कि सभी उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करने के बाद वर्गवार एवं विषयवार अंक पत्र को संबंधित बीइओ के कार्यालय को प्रतिदिन हस्तगत करायेंगे. वर्गवार एवं विषयवार अंक पत्रक की सहायता से सभी संबंधित विद्यालय प्रधान अपने शिक्षकों द्वारा प्रगति पत्रक व सतत मूल्यांकन पंजी का संधारण सुनिश्चित करेंगे. प्रतिदिन करना होगा कम से कम 50 से 60 उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन प्रतिदिन मूल्यांकन कार्य के दौरान प्रतिनियुक्त परीक्षक कम से कम 50 से 60 उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करेंगे. प्रत्येक 10-12 परीक्षकों पर एक प्रधान परीक्षक नियुक्त किए जाएंगे. मूल्यांकन केंद्र का मुख्य गेट 10.15 बजे बंद कर दिया जाएगा और पुनः चार बजे अपराह्न में खोला जाएगा. सभी सह परीक्षक यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी प्रश्न या खंड अमूल्यांकित नहीं रहे. उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के बाद अंक पत्रक पर प्रधान परीक्षक, सह परीक्षक एवं मूल्यांकन निदेशक का हस्ताक्षर अनिवार्य होगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें