24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Dussehra 2024 Kab Hai: दशहरा पर रावण दहन क्यों किया जाता है? जानें महत्व और जरूरी बातें

Dussehra 2024 Kab Hai: यह वार्षिक हिंदू त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है और पूरे देश में व्यापक रूप से मनाया जाता है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार, यह पारंपरिक रूप से त्योहार के 10वें दिन मनाया जाता है और अश्विन या कार्तिक महीने में आता है.

Dussehra 2024 Kab Hai: दशहरा, जिसे विजयादशमी (Vijayadashami 2024) भी कहा जाता है, भगवान राम की रावण पर विजय की याद में मनाया जाने वाला एक प्रमुख हिंदू त्योहार है. यह दिन देवी दुर्गा की राक्षस महिषासुर पर विजय का सम्मान करने के लिए भी मनाया जाता है और नवरात्रि के अंत का प्रतीक है. यह वार्षिक हिंदू त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है और पूरे देश में व्यापक रूप से मनाया जाता है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार, यह पारंपरिक रूप से त्योहार के 10वें दिन मनाया जाता है और अश्विन या कार्तिक महीने में आता है.

Istockphoto 1253035581 612X612 2
Dussehra celebrations

दशहरा 2024 कब है? तिथि

दशहरा नौ दिवसीय नवरात्रि उत्सव के समापन का जश्न मनाता है. इस वर्ष दशहरा शनिवार, 12 अक्टूबर को धूमधाम से मनाया जाएगा.

also read: October 2024 Vrat tyohar date: त्यौहार का मौसम आया… जानें कब है दशहरा, दिवाली…

  • दशमी तिथि प्रारंभ: शनिवार, 12 अक्टूबर, 2024
  • दशमी तिथि समाप्त: रविवार, 13 अक्टूबर, 2024

दशहरा 2024 dussehra 2024) का धार्मिक महत्व

  • दशहरा हिंदू पौराणिक कथाओं से जुड़ा है और इसे दो कारणों से मनाया जाता है. पहला कारण भगवान राम की 10 सिर वाले राक्षस शासक रावण पर जीत का स्मरण करना है. रावण ने सीता (भगवान राम की पत्नी) का अपहरण कर लिया और उसे अपने राज्य लंका में बंदी बना लिया.
Istockphoto 1057449238 612X612 1
Dussehra festival celebration in india
  • एक महाकाव्य युद्ध के बाद, भगवान राम अपनी पत्नी को रावण के चंगुल से बचाते हैं और वानरसेना, भगवान हनुमान और लक्ष्मण (श्री राम के भाई) की सहायता से उसे मार देते हैं. यह उत्सव इस जीत का सम्मान करता है और पाप पर धर्म की जीत का प्रतिनिधित्व करता है.
  • एक और कारण देवी दुर्गा और भैंस राक्षस महिषासुर से जुड़ा है. कहानी नौ दिवसीय उत्सव के बारे में है, जो नवरात्रि पर समाप्त होता है. देवी दुर्गा और महिषासुर के बीच महाकाव्य युद्ध, जिसमें देवी दुर्गा को अक्सर योद्धा देवी के रूप में दर्शाया जाता है, राक्षस महिषासुर की मृत्यु के साथ समाप्त होता है और एक बार फिर बुराई पर अच्छाई की जीत को दर्शाता है. देवी दुर्गा की जीत पृथ्वी पर अच्छाई और शांति को भी दर्शाती है.

also read: Mahalaya 2024: नवरात्रि से पहले क्यों होता है महालया? इस साल…

  • हम दशहरा से बहुत कुछ सीखते हैं, एक ऐसा उत्सव जो हमें सदाचार और ईमानदारी से जीने के लिए प्रोत्साहित करता है. बाधाओं पर विजय पाने में भक्ति, नैतिकता और दृढ़ता का महत्व दशहरा द्वारा दर्शाया जाता है, जैसा कि भगवान राम की न्याय के प्रति प्रतिबद्धता और उनकी पत्नी सीता की रक्षा से स्पष्ट होता है.
  • धर्म (धार्मिकता) पर अधर्म (दुष्टता) की विजय का प्रतीक दशहरा है. कहा जाता है कि रावण के 10 सिर उन 10 बुराइयों का प्रतीक हैं, जिन्हें लोगों में अहंकार, लालच, ईर्ष्या, स्वार्थ और वासना सहित दूर किया जाना चाहिए.
Istockphoto 1640079474 612X612 1
Dusshera festival.

Vijayadashami: विजय का दिन

दशहरा को विजयदशमी के नाम से भी जाना जाता है, जिसका अनुवाद “दसवें दिन विजय” होता है. यह त्यौहार बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है, रामायण में भगवान राम की राक्षस राजा रावण पर जीत का जश्न मनाता है. यह हिंदू चंद्र महीने अश्विन के दसवें दिन पड़ता है और भारत के विभिन्न हिस्सों में एक महत्वपूर्ण त्यौहार है, जो नवरात्रि उत्सव के अंत का प्रतीक है. समारोहों में रावण के पुतलों का दहन और सांस्कृतिक परंपराओं को दर्शाने वाले हर्षोल्लासपूर्ण उत्सव शामिल हैं.

Istockphoto 1347011435 612X612 1
Statue of ravan completely burnt during dussehra celebration in india

also read: Vastu Tips: कुबेर देवता की मूर्ति के लिए ये है सही जगह, नहीं होगी कभी धन की कमी

FAQs About Dussehra 2024

दशहरा क्या है?

दशहरा एक प्रमुख हिंदू त्यौहार है जो भगवान राम की राक्षस राजा रावण पर जीत का जश्न मनाता है, जो बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। यह नवरात्रि उत्सव के अंत का प्रतीक है।

2024 में दशहरा कब है?

दशहरा 12 अक्टूबर, 2024 को मनाया जाएगा.

रावण दहन का क्या महत्व है?

रावण दहन, रावण के पुतलों का दहन, बुराई के विनाश और अच्छाई की जीत का प्रतीक है. यह रामायण में दर्शाए गए नैतिक मूल्यों की याद दिलाता है और इस विचार को बढ़ावा देता है कि अंततः धर्म की जीत होती है.

दशहरा पूजा के लिए शुभ समय क्या हैं?

दशहरा पूजा के लिए शुभ समय स्थानीय परंपराओं और चंद्र कैलेंडर के आधार पर अलग-अलग हो सकते हैं. 2024 में, दशहरा पूजा के लिए सबसे अनुकूल समय आम तौर पर शमी पूजा के दौरान होता है, जो दोपहर में होती है.

दशहरा कैसे मनाया जाता है?

दशहरा कई तरह के अनुष्ठानों के साथ मनाया जाता है, जिसमें उपवास, प्रार्थना और सामुदायिक कार्यक्रम शामिल हैं. लोग अक्सर रामायण के पुन: अभिनय में भाग लेते हैं, उत्सव के भोजन का आनंद लेते हैं और रावण के पुतले जलाते हैं.

Trending Video

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें