24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Chanakya Niti: करोड़ों की आमदनी के बावजूद इन लोगों के पास नहीं टिकता पैसा, हो जाते हैं गरीब

Chanakya Niti for Wealth: आज हम आपको कुछ ऐसे लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके पास भले ही करोड़ों की आमदनी हो लेकिन उनके पास पैसे टिकते नहीं है.

Chanakya Niti for Money: चणक्या नीति में आचार्य चाणक्य ने कई तरह के लोगों का जिक्र किया है. इन लोगों में वे भी हैं जिनकी आमदनी भले ही करोड़ों में ही क्यों न हो लेकिन, फिर भी इस तरह के लोगों के पास पैसे टिकते नहीं है. आचार्य चाणक्य की अगर माने तो इस तरह के लोग कुछ ऐसी गलतियां करते हैं या फिर कुछ ऐसी आदतों से मजबूर होते हैं जिनकी वजह से पैसे होने के बावजूद भी इन लोगों को गरीबी का सामना करना पड़ता है. चाणक्य नीति के अनुसार इस तरह के जो लोग होते हैं उनसे मां लक्ष्मी हमेशा नाराज ही रहती है जिस वजह से ये जीवन में पैसे बचा नहीं पाते हैं. आज इस आर्टिकल में हम आपको इन्हीं लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं. तो चलिए इनके बारे में जानते हैं विस्तार से.

दिखावा करने वाले

चाणक्य नीति के अनुसार जो लोग दिखावा करते हैं या जिन्हें काफी ज्यादा दिखावा करने की आदत होती है उनके पास पैसा कभी भी टिकता नहीं है. इस तरह के जो लोग होते हैं उनका जीवन दिखावा करने में ही चला जाता है और इसी चक्कर में वे अपने सारे पैसे भी खर्च कर देते हैं. भले ही इनके पास पैसे आये लेकिन ये टिकते नहीं है.

Also Read: Chanakya Niti: जीवनसाथी की कर रहे हैं तलाश? शादी से पहले इन बातों का रखें ख्याल

Also Read: Chanakya Niti: दुनिया पर करंगे राज, आज ही इन आदतों से बना लें दूरी

नशा करने की आदत

आचार्य चाणक्य के अनुसार उन लोगों के पास कभी भी पैसे नहीं टिकते हैं जिन्हे किसी भी तरह का कोई नशा करने की आदत होती है. इस तरह के जो लोग होते हैं उनक पूरा ध्यान हमेशा नशा करने में लगा रहता है और वे अपने सारे पैसे नशा करने में ही खर्च कर देते हैं.

दान धर्म न करने वाले

चाणक्य नीति के अनुसार जो भी लोग अच्छे कार्यों को करने में दान नहीं देते हैं. इस तरह के कामों को करने के दौरान कंजूसी करने लगते हैं उनके पास लाख कोशिशों के बावजूद भी पैसे नहीं टिकते हैं. इनके पास जो पैसे होते हैं वह किसी न किसी कारण से खर्च हो ही जाते हैं.

Also Read: Chanakya Niti: इन व्यक्तियों को कभी नहीं होती है मोक्ष की प्राप्ति, बार-बार लेना पड़ता है पृथ्वी पर जन्म

Disclaimer: यह आर्टिकल सामान्य जानकारियों और मान्यताओं पर बेस्ड है. प्रभात खबर किसी भी तरह से इनकी पुष्टि नहीं करता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें