22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

चंपाई सोरेन ने हेमंत सोरेन सरकार पर बोला बड़ा हमला, कहा-जिस योजना के लिए छाती ठोक रहे हैं उसे मैंने लाया

सरायकेला में बीजेपी की परिवर्तन यात्रा के दौरान पूर्व सीएम चंपाई सोरेन ने हेमंत सरकार पर हमला बोला. इस दौरान उन्होंने मंईयां सम्मान योजना का जिक्र किया और कहा कि यह योजना मेरी दी हुई योजना है लेकिन आज सरकार इसे अपना बता कर छाती ठोक रही है.

सरायकेला, प्रताप मिश्रा : आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर बीजेपी पूरे राज्य में परिवर्तन यात्रा निकाल रही है. इसी क्रम में आज सरायकेला में बीजेपी ने परिवर्तन यात्रा निकाली. इस दौरान पूर्व सीएम और बीजेपी नेता चंपाई सोरेन ने कहा कि रैली में मौजूद भीड़ यह संकेत दे रही है कि परिवर्तन निश्चित होगा. आदिवासी और मूलवासियों को फिर से अमन-चैन से जीने का मौका मिलेगा.

हेमंत जिस योजना के नाम पर छाती ठोकते हैं वह मेरी है : चंपाई

चंपाई सोरेन ने कहा कि झारखंड में संघर्ष करने के बाद पांच महीने तक सत्ता संभालने का मौका मिला. केलेन्डर बनाकर आईने की तरह योजनाओं को स्वीकृत किया. चंपाई ने मंईयां सम्मान योजना पर बोला कि आज जिस योजना के नाम सरकार छाती ठोकती है उसे मैंने लाया था. चाहे बहाली हो या फ्री में बालू देना यह सारे मेरे काम थे. संताल परगना की धरती में 1855 में सिदो कान्हू ने तीर के नोक से संताल परगना बनाया और कास्तकारी अधिनियम बनाया.

आदिवासियों का अस्तित्व पर मंडरा रहा खतरा

चंपाई ने झामुमो को घेरते हुए बोला कि आज आदिवासियों के अस्तित्व संकट में आ गया है. संताल परगना के लोगों ने ब्रिटिश सामराज्यवाद को स्वीकार नहीं किया लेकिन आज उसी धरती में बांग्लादेशी घुसकर जमीन पर कब्जा कर रहे हैं और सामाजिक व्यवस्था को तोड़ रहे हैं. इस घुसपैठ को सिर्फ बीजेपी ही रोक सकती है इस लिए मैंने एक क्षेत्रीय पार्टी से निकल कर बीजेपी में शामिल हुआ.

बीजेपी ही बांग्लादेशियों को भगा सकती है बाहर : चंपाई सोरेन

चंपाई ने कहा कि बांग्लादेशियों को अगर कोई भगा सकता है तो वह बीजेपी ही है. कोई और राजनीतिक दल यह लड़ाई नहीं लड़ सकती है. आदिवासियों की अस्मिता को दूसरा कोई दल नहीं बचा सकता है.

कांग्रेस ने आदिवासियों के बारे में नहीं सोचा

चंपाई सोरेन ने कांग्रेस पर बड़ा हमला बोला और कहा कि कांग्रेस ने देश में लंबे समय तक राज किया. लेकिन आदिवासियों और मूलवासियों के बारे में कभी नहीं सोचा. झारखंड को अलग राज्य बनाना बीजेपी की ही देन है. बीजेपी ने आदिवासी और मूलवासी के दर्द को समझा और देश में तीन नए राज्य बनाए.

जल्द आंठवी अनुसूची में शामिल होगी हो भाषा

चंपाई ने हो भाषा का जिक्र करते हुए कहा कि ओलचीकी भाषा को आंठवी अनुसूची किया गया है. हो भाषा को भी जल्द ही आठवी अनुसूची में शामिल किया जाएगा. इसके लिए गृह मंत्री अमित शाह ने आश्वासन दिया है. देश में वारंग शिति लिपि को शामिल करने का भी आश्वासन दिया है.

जितना काम बीजेपी ने आदिवासियों के लिए किया उतना किसी ने नहीं किया : अर्जुन मुंडा

पूर्व सीएम अर्जुन मुंडा ने कहा कि बीजेपी ने झारखंड को अलग राज्य बनाया. आज राज्य को बने हुए 24 साल हो गए हैं. लोगों को अपने बच्चों की चिंता सता रही है. उत्पाद बहाली दौड़ में 17 अभर्थियों की मौत हो गई. जबकि नियम यह था कि पहले परीक्षा होगी उसके बाद दौड़ होगी. लेकिन 5 लाख बच्चों को 600 पदों के लिए दौड़ाया गया और 17 की मौत हो गई. उन्होंने कहा कि द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति बनाने का श्रेय बीजेपी को जाता है. उन्होंने कहा कि कोल्हान में जितने भी गोली कांड हुए सभी कांग्रेस के शासन काल में हुए. अगर माटी और जंगल बचाना है तो परिवर्तन लाना है. राज्य की जनविरोधी सरकार को उखाड़ फेंकना है.

Also Read: CM हेमंत सोरेन ने PM मोदी को लिखा पत्र, मांगा 1 लाख 36 हजार करोड़, कहा- हक के लिए कुर्बानी मंजूर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें