22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Menstrual blood color: जानिए माहवारी के दौरान ब्लड के कौन से कलर का क्या मतलब होता है?

Menstrual blood color: माहवारी के दिनों में लड़कियों और महिलाओं अलग-अलग रंग के ब्लड आते हैं. चलिए जानते हैं माहवारी के दौरान ब्लड के कौन से कलर का क्या मतलब होता है?

Menstrual blood color: सभी लड़कियों और महिलाओं को हर महीने मासिक धर्म से गुजरना होता है. यह भी देखने को मिलता है कि माहवारी के दिनों में कई बार महिलाओं को ब्लड (Vaginal bleeding) का कलर अलग-अलग निकलता है. माहवारी के पहले दिन पीरियड का कलर अलग होता है और पांचवें दिन इसका कलर बदल जाता है. चलिए हम इस लेख के जरिए जानेंगे माहवारी के दौरान ब्लड के कौन से कलर का क्या मतलब होता है?

डार्क रेड माहवारी

माहवारी के दिनों में अगर डार्क रेड कलर का खून आ रहा है तो इसका मतलब है आप हेल्दी हैं. माहवारी के दौरान खून डार्क रेड है तो इसका मतलब यह है कि यह बिल्कुल ताजा है.

व्हाइट खून

अगर पीरियड के 7वां दिन व्हाइट खून आता है तो यह सर्विकल एरोजन होने के लक्षण का संकेत देता है. फिलहाल आपको माहवारी के दिनों में इस तरह के ब्लड अधिक आते हैं तो डॉक्टर से संपर्क जरूर करें.
Also Read: यहाँ जानिए अंकुरित मूंग खाने के 10 प्रमुख फायदे

काला

माहवारी के दौरान अगर खून का रंग काला है तो यह एक लंबी अवधि के बाद यूट्रस में से रक्त निकला है जिसकी वजह से खून का रंग काला होता है. जिन महिलाओं की मासिक धर्म नियमित तौर पर नहीं आते हैं तो जिसकी वजह से यूट्रस में खून इकट्ठा हो जाता है और मासिक धर्म के दौरान खून का रंग काला हो जाता है.

ब्राउन कलर

अगर माहवारी के दिनों में खून का रंग ब्राउन कलर है तो इसका मतलब है कि आपका खून पुराना हो चुका है. कई बार ब्राउन कलर का खून मासिक धर्म के पहले और आखिर दिन में आता है.

पिंक ब्लड

अगर माहवारी के दिनों में ब्लड का रंग पिंकिश या गुलाबी है तो इससे रक्त में सर्वाइकल फ्लूइड हो सकता है. अगर ब्लड फ्लो सामान्य है तो एस्ट्रोजन के लेवल के कारण खून का रंग पिंक पड़ जाता है.
Also Read: लगातार एक महीने तक खाली पेट किशमिश खाने से क्या होगा?

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें