23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Muzaffarpur Junction: डिजिटल पेमेंट की व्यवस्था होगी बेहतर, दिल्ली से पहुंची टीम ने जानी समस्याएं

Muzaffarpur Junction: मुजफ्फरपुर जंक्शन पर डिजिटल भुगतान की सुविधा पहले से बेहतर हो जाएगी. इसके लिए सेंटर फाॅर रेलवे इंफार्मेशन सिस्टम दिल्ली से टीम पहुंची है और वो स्टेशन की समस्याओं को जान रही है.

Muzaffarpur Junction: मुजफ्फरपुर जंक्शन के यूटीएस काउंटर पर अगस्त से यूपीआइ के तहत डिजिटल भुगतान सुविधा शुरू की गयी है. पीआरएस और यूटीएस पर क्यूआर कोड से यात्री भुगतान कर टिकट ले रहे हैं, लेकिन इसमें पैसा फंसने के साथ कई तकनीकी समस्याएं भी सामने आ रही हैं. इन्ही मुद्दों को लेकर दिल्ली से सेंटर फाॅर रेलवे इंफार्मेशन सिस्टम (क्रिस) की टीम जंक्शन पर पहुंची. टीम ने समस्याओं को जानने के साथ फीडबैक लिया.

कामर्शियल विभाग का सर्वे शुरू

अभी कामर्शियल विभाग का सर्वे शुरू किया गया है. जिसमें यूटीएस काउंटर पर यूपीआइ से टिकट कट रहा है या नहीं, ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन (एटीवीएम) से टिकट कटने में कोई परेशानी तो नहीं आ रही, इसके बारे में रेल कर्मियाें से अवगत हुई. इसके साथ ही टीटीइ हैंडहेल्ड को संचालित कर रहे हैं, ऐसे में इसे चलाने में आ रही परेशानियों के बारे में भी राय जानी. इसके साथ ही सर्वर की समस्या से लेकर यूपीआइ सिस्टम को और तकनीकी रूप से एडवांस करने की बात कही, ताकि यात्रियों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े.

इसे भी पढ़ें: Bihar Bhumi: मुजफ्फरपुर में परिमार्जन आवेदनों की लचर स्थिति, ADM ने दी कार्रवाई की चेतावनी

क्रिस इन रूपों में दे रहा है सहयोग

सेंटर फाॅर रेलवे इंफार्मेशन सिस्टम (क्रिस) का कार्य इंडियन रेलवे के कंप्यूटरीकरण व विकास के लिए अहम इंफॉर्मेशन सिस्टम्स की डिजाइन तैयार करना, उसको डेवलप करना, लागू करना और उनका मेंटेनेंस करना है. यह टिकट व यात्री सेवाएं, माल वाहन सेवाएं, ट्रेन ऑपरेशन, संपत्ति प्रबंधन, मानव संसाधन जैसे सभी कार्य क्रिस के जरिये होता है. पैसेंजर, पार्सल व माल बुकिंग के सभी कार्य क्रिस द्वारा तैयार किये गये कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के द्वारा किये जाते हैं. इसने कंप्यूटर व मोबाइल के जरिये रेलवे की हर सेवा तक उपभोक्ताओं की पहुंच को बहुत आसान कर दिया है.

इसे भी देखें: इंदौर में चलती ट्रेन में लगी आग, मची अफरा-तफरी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें