29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Navratri 2024 : देवी मैया का स्वागत करें ये 5 शानदार अंदाज में, आप भी जानें

Navratri 2024 : कुछ ही समय में नवरात्रि का ये खास पर्व दस्तक देने ही वाला है, ऐसे में हर घर देवी मैया का स्वागत करना बेहद शुभ माना जाता है, आईए जानते है इस लेख के माध्यम से देवी मैया का स्वागत करने के कुछ बेहतरीन आईडीयाज के बारे में.

Navratri 2024 : नवरात्रि एक ऐसा पर्व है जब हम देवी दुर्गा की आराधना करते हैं और उनके स्वागत के लिए खास तैयारियां करते हैं, यहां कुछ शानदार तरीकों का जिक्र किया गया है, जिनसे आप देवी मैया का स्वागत कर सकते हैं:-

1. घर की सजावट करें

अपने घर को देवी दुर्गा की आराधना के लिए सजाएं, रंग-बिरंगे फूल, दीपक, और रंगोली से घर की सुंदरता बढ़ाएं, मुख्य द्वार पर तोरण लगाना न भूलें, इससे न केवल घर की खूबसूरती बढ़ेगी, बल्कि सकारात्मक ऊर्जा भी आएगी.

2. खास पूजा और भजन करें

नवरात्रि के दौरान विशेष पूजा का आयोजन करें, हर दिन देवी के अलग-अलग रूपों की पूजा करें, साथ ही, भजन और कीर्तन का आयोजन करें, यह आपको और आपके परिवार को आध्यात्मिक रूप से जोड़ेगा और नवरात्रि का आनंद दोगुना करेगा.

3. सांस्कृतिक कार्यक्रम करवाएं

इस नवरात्रि, विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन करें, गरबा, डांडिया और नृत्य प्रतियोगिताएं करें, ये गतिविधियां न केवल मनोरंजन का साधन हैं, बल्कि समाज के लोगों के बीच भाईचारा भी बढ़ाती हैं.

Also read : Navratri 2024: क्या आप भी करने जा रही है नवरात्रि के नौ दिन व्रत ऐसे मैन्टैन करें अपना शेडयूल

4. खास व्यंजन बनाएं

नवरात्रि के दौरान विशेष उपवास के व्यंजन बनाएं, आलू, कच्चे केले, और कुट्टू के आटे से बने व्यंजन बनाएं, अपने मेहमानों को भी इन विशेष व्यंजनों का आनंद लेने के लिए आमंत्रित करें, यह न केवल धार्मिक अवसर को खास बनाएगा, बल्कि आपके खाने की रेंज को भी बढ़ाएगा.

5. दान और सेवा करें

नवरात्रि का समय दान और सेवा का भी है, इस अवसर पर जरूरतमंदों की मदद करें, खाद्य सामग्री, कपड़े या अन्य आवश्यक चीजें दान करें, इससे आपकी आत्मा को संतोष मिलेगा और समाज में एक सकारात्मक संदेश भी जाएगा.

नवरात्रि का पर्व सिर्फ एक धार्मिक उत्सव नहीं है, बल्कि यह हमारे जीवन में पॉजिटिविटी और एकता का प्रतीक है, ऊपर दिए गए तरीकों से आप देवी मैया का स्वागत कर सकते हैं और इस पर्व का आनंद ले सकते हैं, इसे अपने परिवार और दोस्तों के साथ मिलकर मनाएं और इस पर्व को और भी खास बनाएं.

Also read : Navratri Fast Recipe: घर पर बनाएं स्वादिष्ट नवरात्रि स्पेशल व्रत वाले आलू साबूदाना कटलेट!

Also read : Weight loss Tips: 7 दिन में कम करें पैरों की बढ़ती चर्बी को, आप भी करें फॉलो

Also read : Relationship Tips: इन 6 टिप्स के साथ दूर करें पार्टनर की गलतफहमियों को, जानें

Also see : Summer Skin Care Tips: सनबर्न से होने वाले नुकसान से खुद को रखें सुरक्षित, जानें क्या है तरीका

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें